Arduino क्या है हिंदी Arduino से प्रोजेक्ट कैसे बनाएं।

Arduino

दोस्तों अगर मैं आपको कहूं कि आप अपने मोबाइल से आपके घर के लाइट फैन इत्यादि चीजों को ऑन या ऑफ कर सकते हैं तो क्या आप मुझ पर यकीन करेंगे शायद बिल्कुल नहीं परंतु दोस्तों आज टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है की आप अपनी चेयर से बिना खड़े हुए फैन off भी कर सकते हैं और on भी ‌ ।
और यह सारे काम हम करते हैं टेक्नोलॉजी बेस्ड लिटिल कंप्यूटर्स की मदद से। यह एक छोटा कंप्यूटर की है जिसका नाम है Arduino UNO

और  Arduino कि सबसे  बढ़िया बात यह है कि इसकी कीमत मात्र 500 से ₹800 के बीच में आती है ☺️। 

नमस्कार दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं Arduino क्या है Arduino की मदद से हम कौन कौन से प्रोजेक्ट बना सकते हैं। 

Arduino की पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं 

  • Arduino क्या है what is Aduino
  • Arduino कैसे काम करता है How arduino works 
  • Arduino कहां से खरीदें where to buy arduino 
  • Arduino में कौन-कौन से कंपोनेंट होते हैं।
  • IOT Arduino projects   
  • Arduino को हम कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं , how to connect Arduino with computer 
  • Arduino  सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें , How to install Audino software

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं Arduino की पूरी जानकारी 


Arduino क्या है – दोस्तों मैं आपको एक सरल भाषा में समझाता हूं ज्यादा कठिन लैंग्वेज में अगर समझाऊंगा तो आपको थोड़ा समझ में नहीं आएगा दोस्तों अगर आप स्वयं कुछ ऐसी चीजें सोच रहे हैं कि जैसे अगर मैं अपने मोबाइल से लाइट को ऑन ऑफ कर पाता तो कितना बढ़िया होता । तो ऐसे काम आप Arduino  की मदद से कर सकते हैं Arduino के अंदर हम एक प्रोग्राम सेट कर देते हैं जिसके बाद में Arduino हमारे प्रोग्राम के according काम करता है Arduin एक टेक्नोलॉजी based डिवाइस होती है. Arduino में हम जो भी इनपुट देते हैं वह हमें उसका रिजल्ट आउटपुट के रूप में देता है जैसे अगर हमने उसमें फैन ऑन ऑफ करने का सेटअप डाल रखा है तो वह केवल इतना ही काम करेगा। 

जब आप उसे निर्देश देंगे कि अब फैन को ऑन कर दीजिए तो उसका प्रोग्राम फैन को ऑफ कर देगा । और यह सारे प्रोसेसिंग आप अपने मोबाइल के द्वारा भी कर सकते हैं मोबाइल में Arduino का app install करने के बाद में आप उसे मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं। 


दोस्तों आशा है आपको Arduino समझ में आ गया होगा अगर संक्षिप्त में समझा है तो हम Arduino में जो प्रोग्राम सेटअप करते हैं उसी के हिसाब से अपना कार्य करता है और यह कैसे कार्य करता है वह हम आपको आगे बता रहे हैं। 



Arduino में कौन-कौन से कंपोनेंट होते हैं। 


Arduino component




दोस्तों यह आपको ऊपर और Arduino की फोटो दिखाई दे रही है। 


Arduino क्या-क्या कंपोनेंट होते हैं हम आपको बता रहे हैं


1. Reset button –  दोस्तों जब आप सबसे ऊपर देखोगे तो आपको यहां पर 
रेड कलर में रिसेट बटन दिखाई दे रही है इससे हम ऑडी न्यू में की हुई प्रोग्रामिंग को one tap reset  कर सकते हैं । 


2. Digital pins connection–  अब इसके बाद में जो pin कनेक्ट करने के port दिए हैं इसे डिजिटल प्रिंट कहा जाता है और इससे हम आउटपुट लेते हैं । इसमें हम LED , LCD ,  relay etc कनेक्ट कर सकते हैं।  प्रोग्रामिंग करने के बाद में एलईडी एलसीडी में हमें आउटपुट दिखते हैं


3. USB port for uploading program –  अब आपको यहां पर एक usb पोर्ट भी मिलेगा जिसमें आप अपनी प्रोग्रामिंग अपलोड कर सकते हैं । और यह Arduino में प्रोग्राम  कैसे अपलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर चाहिए और वह aduino सॉफ्टवेयर आप कैसे इंस्टॉल How to install Arduino software कर सकते इसके प्रोसेस हम आपको लास्ट में बताएंगे। 


4. Power Jack – आपको नीचे पावर चेक मिलता है जिसमें हम बैटरी के मदद से पावर सप्लाई करते हैं। 


5. Power supply pins for input and output components – आपको यहां पर शुरुआती pins पावर सप्लाई के हैं जो कि इनपुट एंड आउटपुट कंपोनेंट्स को मिलने वाला हैं। 


6. Microcontroller cheap – अब आपको यहां पर एक चिप दिखाई देगी सारा प्रोसेसिंग इसी चीफ से होती है इसे हम माइक्रो कंट्रोलर चिप कहते हैं।  माइक्रो कंट्रोलर चिप  सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा यही है इसी में सारे इनपुट 📥आउटपुट 📤 रिजल्ट कार्य होता है। 


7. Analog pins to connect input Device – अगर आप  सेंसर कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप इन pins में सेंसर कनेक्ट करें। 


दोस्तों अब यह बात सारी हो गई Arduino में लगे हुए कंपोनेंट की। 

Arduino  कहां से खरीदें where to buy Arduino 


दोस्तों आप खरीदने की टेंशन मत लीजिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अभी Arduino खरीद सकते हैं और यह सबसे best Arduino है सबसे कम low price Arduino में। 








अब हम जानेंगे –

Arduino की मदद से हम कौन कौन से प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं। IOT Arduino projects 


दोस्तों आपको Arduino की मदद से बहुत से प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं यह सारे प्रोजेक्ट टेक्नोलॉजी + इलेक्ट्रॉनिक based होंगे। 


Iot Projects With Arduino


1. Arduino fingerprint project – यहां पर आप सेंसर की मदद से अजीबोगरीब प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं जैसे अगर आप चाहते हैं कि आपके फिंगरप्रिंट से आपके घर के दरवाजे खुले या फिर आपने खुद का एक पर्सनल बॉक्स तैयार करा है तो आप उस बॉक्स में फिंगरप्रिंट यूज कर सकते हैं। Arduino इसमें आपके पूरी help करेगा। 


2 . Arduino Smart Home project 


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर कहा था कि आप अपने फोन की मदद से आपके घर के led light लाइट को ऑन या ऑफ कर सकते हैं । 
तो आप यहां पर Arduino मैं प्रोग्राम लिखकर अपने घर के एलईडी को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं दोस्तों में आपको यहां पर IOT Arduino Projects नहीं बता पाऊंगा । क्योंकि ऑलरेडी यूट्यूब पर बहुत से प्रोजेक्ट डले हुए हैं । यह आर्टिकल Arduino की बेसिक जानकारी देने के लिए बनाया गया है। 

और यह सारे काम हम करते हैं technology based बेस्ड लिटिल कंप्यूटर्स की मदद से। यह एक छोटा कंप्यूटर की है जिसका नाम है Arduino UNO इसकी मदद से आप अपने घर को एक स्मार्ट घर में बदल सकते हैं और यह बहुत ही सस्ता है आप मात्र 500 से ₹800 के अंदर अपने  घर के फैन एवं led lights को अपने मोबाइल से on या off कर सकते हैं। 



दोस्तों अब जान लेते हैं 

Arduino software कैसे  डाउनलोड करें | How to download arduino software 


1 . सबसे पहले अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करें और टाइप करें – Arduino IDE 

2 . Fist पर ही  Arduino की ऑफिशियल वेबसाइट है आप इससे सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं किसी भी थर्ड पार्टी से सॉफ्टवेयर डाउनलोड ना करें। 

3. Windows 7  ,  windows 8, 10 के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर निर्धारित है । आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम यूज कर रहे हैं वही सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। 

4. Arduino Linux operating system software अभी आप डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए भी ऑफिशियल वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। 

Important links – Buy best Arduino with usb cable best Arduino Uno

दोस्तों आशा है यह सारी जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी और इस जानकारी से आपने बहुत कुछ नया सीखा होगा आशा करता हूं आप कमेंट जरूर करेंगे और बताएंगे कि यह जानकारी आपको कैसी लगी। 🥰

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *