Hello Everyone

दोस्तों अभी कुछ दिन पहले मेरे फ्रेंड का एक ATM आया और वह एटीएम  बैंक ऑफ बड़ौदा का था । तो मेरे फ्रेंड ने अपने अकाउंट में ₹10000 जमा कर रखे थे । तो वह डायरेक्ट उस एटीएम के को लेकर एटीएम से पैसे निकालने चला जाता है 😄 और उसके आधे घंटे बाद मुझे कॉल 📱करता है कि एटीएम में से पैसे नहीं निकल रहे हैं क्योंकि दोस्तों अगर आप ने अभी नया एटीएम बनवाया है तो सबसे पहले आपको आपके एटीएम के पिन जनरेट करने होंगे । जो 4 अंकों के होते हैं जिन्हें हम एटीएम पासवर्ड भी बोलते हैं ।  

दोस्तों सबसे पहले आप के एटीएम में कोई भी पासवर्ड सेट नहीं रहता है इसके लिए आपको पिन जनरेट करना पड़ता है तो मेरे फ्रेंड ने मुझे बुलाया और मैं तुरंत उसका पिन जनरेट करने चला गया। 


तभी मुझे यह याद आया कि शायद आप लोगों को भी ATP PIN generate  करने में समस्याएं आ रही होंगी या फिर आप जानना चाहते हैं बैंक ऑफ बड़ौदा का ATM पिन कैसे जनरेट करें तो इसलिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है। 


  • एटीएम पिन कैसे जनरेट करें 
  • How to activate Bank of Baroda ATM card online
  • Can I generate ATM PIN online
  • Bank of Baroda Credit Card PIN generate


1. बैंक ऑफ बड़ौदा का पिन जनरेट करने के लिए सबसे पहले आप बैंक ऑफ बड़ौदा के ATM में जाइए और वहां के ATM machine  में अपने ATM card को एंटर करें।  

इंटर करने के बाद में अब आपको यहां पर तीन ऑप्शन दिख रहे हैं। 


1. विड्रोल  withdrawal


2. मिनी स्टेटमेंट mini statement


3. रिसेट पिन / चेंज पिन Generate PIN 


दोस्तों जब आपके पास नया एटीएम आता है तो आपको यहां पर Generate Pin पर क्लिक करना है यानी तीसरा ऑप्शन पर और यह आप अपने एटीएम के स्क्रीन पर भी देख सकते हैं आपको वहां पर भी यही ऑप्शन दिखाई देंगे अगर क्रम ऊपर नीचे हो जाए तो चल सकता है परंतु अब रिसेट पिन पर क्लिक करें। 


2 .जैसे ही आप generate ATM pin पर क्लिक करेंगे आपसे आपके अकाउंट नंबर पूछे जाएंगे। आपके बैंक अकाउंट नंबर यहां पर दर्ज करें।

 
A) Submit your account number
B) Confirm your account number 


3. दो बार अकाउंट नंबर डालने के बाद में अब  आपको यहां पर आपके मोबाइल नंबर डालना है ध्यान रहे मोबाइल नंबर वही डालें जो कि आपके अकाउंट नंबर से लिंक है ।

 Submit your mobile number क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को आप यहां पर एटीएम मशीन में सबमिट करें। 


4. आपके मोबाइल पर एक मैसेज आया है जिसमें  OTP है उसे आप यहां पर एटीएम मशीन में सबमिट करें। 
सबमिट करने के बाद में कुछ समय प्रोसेसिंग चालू रहेगी इस बीच एटीएम मशीन के साथ छेड़खानी ना करें उसे क्लियर या फिर कैंसिल ना करें। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम का पिन कैसे जनरेट करें 
 
5. Take your slip – प्रोसेसिंग के बाद में आपके पास एक स्लिप आएगी और इस स्लिप में आपके अकाउंट संबंधित कुछ जानकारियां रहेंगे जो कि मैंने  नीचे फोटो में मेंशन किया है  । 


6. Your pin successfully update एटीएम मशीन के डिस्प्ले पर कुछ इस प्रकार का मैसेज शो हो जाएगा जब आप सफलता पूर्वक अपना पिन जनरेट कर लेते हैं तो। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम का पिन कैसे जनरेट करें 

दोस्तों इस प्रकार आप बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम का पिन जनरेट कर सकते हैं और भी बैंक में भी इसी प्रकार की प्रोसेस होती है ।  तो आप दूसरी बैंक के भी एटीएम पिन जनरेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *