गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker

गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker 

गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker


Hello Everyone 😊

नमस्कार दोस्तों इस article मैं हम आपको बताएंगे कि आप गूगल फॉर्म की मदद से ऑनलाइन फॉर्म कैसे क्रिएट कर सकते हैं How to create Google form और फॉर्म बनाकर लोगों तक कैसे पहुंचा सकते हैं। 
यहां पर आप गूगल फॉर्म की मदद से exam भी कंडक्ट करवा सकते हैं। और अगर आप लोगों से उनके contact number , email ID , document या फिर उनके पर्सनल जानकारी लेना चाहते हैं तो आप forms क्रिएट करके उनसे उनकी पर्सनल जानकारी submit करवा सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker 


दोस्तों इसके लिए आप Google form app को भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप डायरेक्ट गूगल फॉर्म वेबसाइट पर जाकर form create कर सकते हैं और फॉर्म की लिंक कॉपी करके उस person को शेयर कर सकते हैं जिससे आप जानकारी सबमिट करवाना चाहते हैं। 

या फिर अगर आप एक टीचर हैं और आप एग्जाम कंडक्ट करवाना चाहते हैं गूगल फॉर्म में आपको एक एग्जाम के सारे विकल्प मिल सकते हैं जैसे अगर आप MCQs types क्वेश्चन पूछ रहे हैं तो इस प्रकार के ऑप्शन आपको गूगल फॉर्म में मिल जाएंगे।  Student आपकी एग्जाम को दे सकें आप सारे क्वेश्चन इस फॉर्म में सबमिट करवा कर ऑनलाइन एग्जाम ले सकते हैं। 

Types of Google Form


1) personal use 


2) for business use


अगर आप एक social influencer है या फिर आप एक businessman  है और अपने  बिजनेस को ओनलाइन ग्रो करना चाहते हैं और आपको ऐसे लोगों की जरूरत है जो जॉब पाना चाहते हैं तो अगर आप उनसे उनकी क्वालिफिकेशन से संबंधित डॉक्यूमेंट लेना चाहते हैं तो आप गूगल फॉर्म की मदद से उन के डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन सबमिट करवा सकते हैं। 

तो आइए जान लेते हैं एक अच्छा फॉर्म कैसे क्रिएट करें। 

गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker 

1) सबसे पहले आप गूगल फॉर्म की ऑफिशियल वेबसाइट पर आएं। 


2) यहां पर आप अपनी ईमेल आईडी की मदद से गूगल फॉर्म में लॉगिन करें। 



3) लॉग इन करने के बाद में अब आपके पास नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया इंटरफ़ेस आएगा यहां पर आप pen ✏️ पर क्लिक करें। 
जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके पास यह विकल्प आएगा। 




👉शीर्षक लिखिए / write a title

आप जिस भी उद्देश्य से फॉर्म क्रिएट कर रहे हैं उसका शीर्षक लिखिए जैसे अगर आप एक एग्जाम लेना चाहते हैं तो उस एग्जाम का नाम लिखिए। उदाहरण – भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2021।  JEE Mains 2021

Title लिखते समय आप image का भी यूज कर सकते हैं यहां पर आप एक image अगर लगा देते हैं तो आपके form की वैल्यू कई गुना 💯 बढ़ जाती है। 


या फिर अगर आप एक बिजनेस करने के उद्देश्य फॉर्म क्रिएट कर रहे हैं तो आप अपने बिजनेस का नाम लिख दीजिए। 
 उदाहरण – अखिल भारतीय कपड़ा उद्योग इंदौर

👉 विवरण / Description

अपने व्यवसाय का विवरण डालें आप लोगों से क्या-क्या जानकारी लेना चाहते हैं और क्यों लेना चाहते हैं। 


  • इतना सब करने के बाद में अब आपको यहां पर बहुत से विकल्प मिल जाएंगे जिससे आप एक प्रश्न बना सकते हैं। Write a short Answer

  • अगर आप एक एग्जाम ले रहे हैं वहां पर आप चार विकल्प देते हैं तो आप यहां पर चार विकल्प ऑप्शन भी बना सकते हैं। Objective types question 
  • अगर आप समय का चुनाव करवाना चाहते हैं तो आप यहां पर समय का चुनाव भी करवा सकते हैं। Choose  Date and Time
  • अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करें अगर आप लोगों से उनके डॉक्यूमेंट सबमिट करवाना चाहते हैं तो यहां पर आपको अपलोड डॉक्यूमेंट का ऑप्शन भी मिलेगा इसकी मदद से आप लोगों से उनके डॉक्युमेंट्स अपलोड करवा सकते हैं। Upload document

Demo video 👇


गूगल फॉर्म में आपको इस प्रकार के बहुत सी फैसिलिटी मिल जाएंगे जो कि एक अच्छा फॉर्म क्रिएट करने में आपकी बहुत सी मदद करेगी गूगल फॉर्म में बहुत तरह-तरह के टूल है यहां पर आप youtube video 🎦 भी ऐड कर सकते हैं। 


हम आपको यहां पर नीचे एक डेमो फॉर्म भी बता रहे हैं जिसे देख कर आप समझ सकते हैं कि आप गूगल फॉर्म की मदद से कैसे फॉर्म क्रिएट कर सकते हैं। 



इतना फॉर्म क्रिएट करने के बाद में अब आपको ऊपर पब्लिश का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें यहां से आपको एक लिंक मिलेगी इस लिंक को आप जब किसी दूसरे व्यक्ति को शेयर करेंगे तो वह इस फॉर्म को सबमिट कर पाएगा। 
और लोगों द्वारा सम्मिट जानकारी आपके ईमेल पर पहुंच जाएगी। गूगल फॉर्म कैसे बनाएं हिंदी | How to Create Google form | Online Forms Maker 

दोस्तों आशा है आपने गूगल फॉर्म्स क्रिएट करना सीख लिया होगा और आप अब एक अच्छा Google form क्रिएट करके किसी दूसरे व्यक्ति को लिंक भी शेयर कर सकते हैं। फिर मिलता है किसी अन्य विषय के ऊपर चर्चा में  , अपना ख्याल रखिए धन्यवाद 😊


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *