एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी How to quit watching adult videos


एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी


नमस्कार दोस्तों आज का यह आर्टिकल हमारे सभी आर्टिकल से भी बढ़िया होने वाला है क्योंकि  इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद में जो भी व्यक्ति हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को अपने लाइफ में use करेगा तो हमें यह पूरा भरोसा 🔥 है कि वह एडल्ट वीडियो देखने की लत 📱 से छुटकारा पा सकता है। 


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे विषय पर बात करने वाले हैं जो कि अभी तक सभी से छुपाया जा रहा था । हां यह सभी को पता है कि बहुत से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं  परंतु वह इसका समाधान नहीं ढूंढना चाहते या फिर वह इस लत को छोड़ना ही नहीं चाहते क्योंकि उन्हें इसी लत में जीवन जीना है। 

दोस्तों इस आर्टिकल में हम नीचे दिए सभी topics को कवर करने की कोशिश करेंगे। 

  1. 👉एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े। How to quit watching adult videos
  2. 👉हस्तमैथुन करने की लत कैसे छोड़े।  How to quit masturbation addiction.
  3. 👉पोर्न वीडियो की लत कैसे छोड़े । How to quit porn video addiction.
  4. 👉हस्तमैथुन सही या गलत masturbation right or wrong 



दोस्तो मैं बात कर रहा हूं एडल्ट वीडियो देखने की लत के बारे में  जिसमें केवल वीडियो के माध्यम से ही लोगों को संतुष्ट कराया जाता है और बाकी वीडियो के अंदर जो युवक-युवती अभिनय कर रहे हैं वह या तो एडिटिंग है या फिर उस वीडियो में अभिनय कर रही युवती किसी दबाव में है।

 
हमें केवल आधी जानकारी ही होती है और हम केवल हमारे मनोरंजन के लिए इस प्रकार के वीडियो को हमारी लाइफ में एक बहुत बड़ा स्थान दे देते हैं। आधी वास्तविकता पता होने के बाद भी इस प्रकार के कार्य हम हर दिन , हर सप्ताह या फिर हर महीने करते हैं। एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी 


चलिए आपको एक दोहा सुनाता हूं – 
 

बीती ताहि बिसार दे, आगे की सुध लेई
जो सुधा आई समझ में ताहि में चित देइ। 



अर्थात –  जो हो गया सो हो गया अब उसके बारे में सोचना छोड़ दें अब तू आगे की सोच जो अब तू करने वाला है। 


तो दोस्तों में भी आपको बस यही कह रहा हूं कि जो हो गया सो हो गया है अब हम एडल्ट वीडियो देखने की लत से छुटकारा कैसे पा सकते हैं या एडल्ट वीडियो देखने की लत पर काबू कैसे पा सकते हैं इसका हम आपको उपाय बता रहे हैं। 


सबसे पहले हम जान लेते हैं एडल्ट वीडियो देखना गलत क्या है। 

  • एडल्ट वीडियो देखने के नुकसान


1. नजरिए👓 में बदलाव 

दोस्तों कहते हैं हम जो देखते हैं उसका 90% भाग हमारे दिमाग समझाता है बाकी 10% हम कानों से और अपने हाथों से महसूस कर के समझते हैं। 
तो यहां पर इस प्रकार के वीडियो देखने पर हमारे दिमाग में 90% बातें ऐसी जाती है जो कि हमारा mind उसे recall करता रहता है। 
अब आप यहां पर देखिए आपके नजरिए में कैसा बदलाव आता है दोस्तों  पहले जब आप छोटे थे तब आप स्त्रियों को केवल एक सामान्य नजरिए से देखते थे किसी को मां ,  किसी को बहन की नजर से । परंतु जब आप इस प्रकार के वीडियो देखते हैं तो अब आप स्त्री को एक तीसरी नजर से भी देखने लगते हैं जो कि उस video  के द्वारा बताया गया है । तो इस प्रकार का नजरिया हमारे दिमाग में बैठ जाता है जोकि हमें स्थिति के साथ-साथ याद आने लगता है जब यह चीजें बार-बार होने लगती है तब यह हमारे जीवन में Negative Effect डालता है। एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी How to quit watching adult videos

2. एकाग्रता भंग हो जाना

 जब आप ऐसा थोड़ा सा भी सीन देख लेते हैं तो आप जो काम कर रहे थे उससे भी भूल जाएंगे आज का जो आपका लक्ष्य था उसे भूलकर आप केवल काम के वशीभूत हो जाएंगे और व्यक्ति की इंद्रियां उसके बस में नहीं रहेगी फिर वह वो सारे काम करेगा जो वह नहीं करना चाहता था। 
एडल्ट वीडियो देखने के बाद में ज्यादातर लोग या तो हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं। या फिर किसी प्रकार के अन्य को कर्म करते हैं तो इस प्रकार के कार्य ना करें इसलिए आप एडल्ट वीडियो देखने की लत कम कर सकते हैं। 

3. शरीर कमजोर हो जाना 

दोस्तों जब आप लगातार एडल्ट वीडियो देखते हैं और अपने माइंड को यह बार-बार सिग्नल देते हैं कि आपको भी यही करना है तो फिर इसके बाद में आपका माइंड उस कार्य को करने के लिए उत्सुक करेगा और आपको वह करना पड़ेगा तभी आपका माइंड शांत होगा अन्यथा नहीं। 
फिर आप दोबारा से हस्तमैथुन करने के लिए उत्प्रेरित हो जाओगे और आप ऐसा सप्ताह में दो से चार बार करोगे या फिर इससे ज्यादा भी कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको संतुष्टि मिलती है। 
दोस्तों अगर आप आपके मन के कहने पर चलते हो तो आप हर दिन इस प्रकार के कुकृत्य करोगे। उसने अपने मन को अपने बस में रखें अगर मन बस में है तो आपकी इंद्रिया ऑटोमेटिक है आपके बस में आ जाएगी। सप्ताह में 4 से 5 बार अगर आप हस्तमैथुन करते हो तो आपके शरीर में कमजोरी आने लगती है क्योंकि हस्तमैथुन के अंदर प्रोटीन की मात्रा भी होती है इसके निकलने के बाद में आपके शरीर को कमजोर बनाती है। 
दोस्तों मैं आपको कैसे और बहुत से नुकसान बता सकता हूं जोकि एडल्ट वीडियो देखने के कारण होते हैं परंतु आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा इसलिए मैं इतने ही नुकसान यहां पर आपके साथ शेयर करूंगा। 


अब मैं आपको जानकारी देना चाहता हूं कि आप एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे दूर कर सकते हैं। 

दोस्तों मैं तो आपको जानकारी दे दूंगा पर आप मुझसे एक वादा promise करें कि यह जानकारी जो मैं पढ़ रहा हूं यह आप अपने जीवन में आज से नहीं बल्कि अभी से लागू करेंगे । क्योंकि जानकारी तो इंटरनेट पर आपको बहुत सी मिल जाएंगेज्ञ। जब तक आप अपने स्वयं के लाइफ में use नहीं लाएंगे तब तक सारी जानकारी व्यर्थ है।एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी How to quit watching adult videos


दोस्त सबसे पहले आपको ही यह दृढ़ निश्चय करना है कि आज से मैं किसी भी प्रकार के एडल्ट वीडियो नहीं देखूंगा। 
किसी भी प्रकार की लत को हम केवल 1 दिन में खत्म नहीं कर सकते हैं। दोस्तों अगर लत बहुत लंबे समय से लगी हुई है तो इसे छोड़ने के लिए भी हमें लंबे समय तक इंतजार करना होगा जब तक कि यह हमारे माइंड से पूरी तरीके से समाप्त ना हो जाए हमें इसे धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। 


  • एडल्ट वीडियो देखने के लिए कैसे दूर करें। 


1. अपने जीवन का एक लक्ष्य 🎯 बनाएं

 दोस्तों जब जीवन में एक लक्ष्य होता है तब हमें उस लक्ष्य के सिवा कोई से दूसरी चीजें नहीं दिखाई देती। अगर आपका लक्ष्य सटीक एवं उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपने जो जज्बा और जुनून है तो आप इस प्रकार के कार्य करने में अपना समय नहीं गंवायेगे। 
तो सबसे पहले आप अपने जीवन का एक लक्ष्य बनाएं जोकि आपको इस प्रकार के कार्य ना करने दें। 


2.किताबों 📒 से करें प्यार 😍

 दोस्तों अच्छी किताबें आपको एक बहुत अच्छा इंसान बनाने में मदद करती है। आपको मार्केट में किताबें बहुत प्रकार के मिल जाएंगे परंतु आप एक ऐसी किताब पढ़े जो कि आपको पॉजिटिव एनर्जी दे। आप यहां पर लोगों की सक्सेस स्टोरी से संबंधित किताबें भी पढ़े ताकि इससे आप अपने लक्ष्य को और भी स्ट्रांग बना सकें। और आपको इस प्रकार के एडल्ट वीडियो देखने के लिए समय ही ना मिले। 


अपनी फैमिली को टाइम⏱️ दे 

जब आप अपनी फैमिली को टाइम देंगे उनके साथ अपनी सारी फिलिंग शेयर करेंगे तो आपको कहीं दूसरी जगह संतुष्टि के लिए समय नहीं देना पड़ेगा। ज्यादातर अपनी फैमिली के साथ ही रहे अगर आप अकेले हैं तो इस प्रकार के विचार आपके दिमाग में आते ही रहेंगे। 


 अच्छी संगति रखें 🤝 

कहा जाता है अगर कोई डाकू किसी संत की संगति ले लेता है तो कुछ दिनों बाद वह डाकू भी संत बन जाता है। अगर आप ऐसे दोस्तों के साथ में रहते हैं जिन्हें भी एडल्ट वीडियो देखने की तलब है । तो आप भी उनके साथ में एडल्ट वीडियो देखने लगेंगे परंतु अगर आप उन से हटकर अपनी इस लत का समाधान कर लेते हैं तो शायद आप अपने दोस्तों को भी उस लत से दूर ले जा सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको एक अच्छी संगति रखनी पड़ेगी। एडल्ट वीडियो देखने की लत कैसे छोड़े हिंदी How to quit watching adult videos


दोस्तों इस आर्टिकल को अब हम यहीं विराम दे रहे हैं परंतु अगर आपको इस पर और भी आर्टिकल चाहिए तो कमेंट करें। 
हमें आशा है कि आप को इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिला। अगर हमारे इस छोटे से प्रयास से आपके जीवन में कुछ भी बदलाव आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्त के साथ भी शेयर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *