Direct Selling Business kya hai kaise kare डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस

Direct Selling Business kya hai डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

Direct Selling Business kya hai kaise kare डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस


Hello everyone 😊


दोस्तों इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जो कि वर्तमान में बहुत ही तेजी से किया जा रहा है दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बिजनेस कितने प्रकार के होते हैं और किस बिजनेस को कम इन्वेस्टमेंट के साथ किया जा सकता है इस विषय में आज हम चर्चा करेंगे। 

Direct Selling Business kya hai kaise kare डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस 

दोस्तों सबसे पहले हम जान देते हैं कि इस दुनिया में कितने प्रकार के काम हैं। 
दोस्तों अगर देखा जाए तो हमारी पूरी सोसाइटी में केवल तीन प्रकार से काम किए जाते हैं। 

  • Types of business 
  1. Agriculture
  2. Job
  3. Business

👉सबसे पहला काम होता है एग्रीकल्चर जहां से हमें कच्चा माल मिलता है। 

👉दूसरा काम होता है नौकरी जोकि एक नौकर जीवन यापन करने के लिए नौकरी करता है। और इसके बदले में उसे पैसे मिलते हैं। 

👉तीसरा काम होता है बिजनेस व्यवसाय ज्यादातर व्यवसाय कच्चे माल पर आधारित होते हैं और इसे प्रोडक्ट तक पहुंचाने का काम नौकर ही करता है तो बिजनेस के अंदर एग्रीकल्चर का काम भी आ जाता है और नौकरी का भी। 

दोस्तों अब इतना सब जानने के बाद में हम जानते हैं कि बिजनेस कितने प्रकार से किया जा सकता है। 

दोस्तों बिजनेस मुख्य रूप से चार प्रकार से किया जा सकता है और इन चार प्रकार के बिजनेस को हम आगे वर्गीकृत कर रहे हैं। 

  • Traditional business
  • Franchise business
  • Salesman business
  • Direct selling business 

1. Traditional business( पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला व्यवसाय )  – सबसे पहला बिजनेस होता है ट्रेडिशनल बिजनेस इस बिजनेस के अंतर्गत जो हमारे पूर्वज बिजनेस को चलाते आ रहे हैं उसी बिजनेस को हम भी आगे चलाते रहें यह बिजनेस होता है ट्रेडिशनल बिजनेस। 


ट्रेडिशनल बिजनेस के अंतर्गत कपड़े की दुकान है सुनार की दुकान है होटल इत्यादि आ जाते हैं आपने कपड़े की दुकान पर पुराने सेठ की फोटो लगी हुई देखी होगी यह फोटो उन्हीं की है जिन्होंने इस दुकान को आगे बढ़ाया है या फिर इस दुकान की स्थापना की है। 


दोस्तों ट्रेडिशनल बिजनेस करने के लिए हमें बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है इसके लिए एक अच्छी लोकेशन पर हमें दुकान डालनी होती है यह दुकान कपड़े (गारमेंट्स ) की हो सकती है सुनार ( jewellery) की हो सकती है या फिर footwear की हो सकती है। तो इस प्रकार के दुकान में हमें सामान खरीदने के लिए एक मोटी रकम चाहिए यानी ट्रेडिशनल बिजनेस पर हमें बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट चाहिए। 


2. Franchise business फ्रेंचाइजी बिजनेस – दूसरा बिजनेस आता है फ्रेंचाइजी बिजनेस इस बिजनेस में आप किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी का लाइसेंस लेकर अपना बिजनेस शुरू करते हैं मान लीजिए आपने KFC की franchise ले रखी है और अपने शहर में KFC का बिजनेस चला रहे हैं. 


दोस्तों फ्रेंचाइजी लेने के लिए हमें उस कंपनी मैं एक बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है तभी जाकर हम उसके फ्रेंचाइजी लेने के काबिल होते हैं अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लाइसेंस ले रहे हैं तो आपके पास कम से कम ₹5000000 होना जरूरी है और यह हाउस कंपनी के ऊपर भी निर्भर करता है कि वह कितने पैसों में आपको फ्रेंचाइजी लाइसेंस उपलब्ध कराएं। 
यह लाइसेंस केवल 1 साल का ही होता है और अगले साल आपको लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए फिर से रकम देनी पड़ती है। 


तो फ्रेंचाइजी बिजनेस करने में भी आपको एक बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा और यह गारंटी नहीं है कि 1 साल बाद फिर से फ्रेंचाइजी लाइसेंस आपको ही मिले अगर कोई दूसरा व्यक्ति ज्यादा पैसे दे देता है तो फ्रेंचाइजी उसे मिल जाती है। तो इस बिज़नेस में हाय रिक्स भी है परंतु आप यहां से अच्छी मोटी रकम कमा भी सकते हैं। 

3. Salesman business सेल्स मैन बिजनेस– दोस्तों  तीसरा बिजनेस आता है सेल्समैन बिजनेस इस बिजनेस के अंतर्गत आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को घर घर जाकर भेजते हैं और वह कंपनी आपको कुछ परसेंट कमीशन दे देती है यानी अगर आपने उनके 1000 के प्रोडक्ट बेचे हैं तो आपको 30 परसेंट कमीशन दे देती है यानी ₹300। 


इस बिजनेस में हमें कोई ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है केवल कंपनी के प्रोडक्ट बेचना है और बेचने के बाद में सीधा प्रॉफिट कमाना है परंतु यहां पर भी कोई गारंटी नहीं होती कि आपके सारे प्रोडक्ट बिक जाएं किसी दिन आपके प्रोडक्ट नहीं बिकेंगे और अगर आपके प्रोडक्ट नहीं बिकते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का प्रॉफिट नहीं होगा। 
परंतु इसके बाद में भी बहुत ज्यादा लोग सेल्समैन बिजनेस कर रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं क्योंकि अगर आप कंपनी में लगातार product सेल करते रहते हो तो कंपनी आपको अतिरिक्त भत्ता देने लगती है जिस दिन आपके प्रोडक्ट नहीं बिकते उस दिन भी आपको पैसे मिलेंगे। यह हर कंपनी की policy नहीं होती । हर कंपनी की अपनी अपनी term and condition होती है। 

Direct Selling Business kya hai kaise kare डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस 

4. डायरेक्ट सेलिंग Direct Selling Business – दोस्तों अपने इस बिजनेस के बारे में बहुत सुना होगा परंतु इसे संक्षिप्त में आज तक नहीं जाना होगा अगर आपको जानकारी होगी भी तो शायद पूरी जानकारी नहीं होगी कि यह बिजनेस क्या है direct selling कैसे की जाती है। तो हम आपको बता रहे हैं डायरेक्ट सेलिंग क्या है – दोस्तों डायरेक्ट सेलिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप उस कंपनी के प्रोडक्ट स्वयं खरीदते हैं और अगर आप उन प्रोडक्ट को डायरेक्ट retail कर सकते हैं कर दीजिए या फिर स्वयं यूज कीजिए। और इसके बाद में आप स्वयं का network बनाइए और अपने थ्रू दूसरे लोगों को जोड़िए अगर आप दूसरे लोगों को प्रोडक्ट खरीद वा कर देते हो तो कंपनी आपको commission देती है। 
मान लीजिए आप कंपनी के 10000 के प्रोडक्ट खरीदे और आपने उन्हें रिटेल कर दी। तो आपने वहां से तो पैसे कमा लिए परंतु अगर अब आप किसी दूसरे व्यक्ति को जोड़कर उस से 10000 के प्रोडक्ट खरीद लाते हो तो कंपनी आपको कमीशन देती है यह हर कंपनी अपने अपने हिसाब से डिसाइड करती है कि कितना कमीशन देना है। 
आप अपने क्लाइंट को social media network marketing के थ्रू या फिर आप स्वयं ट्रेनर बनकर अपने साथ नेटवर्क में जोड़ सकते हैं। आप लोग उस कंपनी में नौकर नहीं हो बल्कि उस कंपनी में हिस्सेदार हो जिस कंपनी से आप डायरेक्ट सेलिंग कर रहे हो। 

दोस्तों कंपनी समय-समय पर डायरेक्ट सेलर को उपहार भी देती है अगर आप कम समय में अपने टारगेट को पूरा कर देते हो तो कंपनी के द्वारा आपको बहुत सारे उपहार दिए जाते हैं कंपनी के लेबल डिसाइड रहते हैं कि कितने लेवल पर क्या क्या उपहार देना है। 
तो अगर आप अपना एक अच्छा नेटवर्क बिल्ड कर देते हैं तो उसके बाद में आपको ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं है। 
इसके बाद में ऑटोमेटिक आपके नेटवर्क से पैसे आने शुरू हो जाएंगे। 


बहुत सी कंपनियां आज डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कर रही है जैसे – forever living (wellness industry ), change your life fashion marketing private limited , MI lifestyle private limited , safe and secure private limited , Etc. 

दोस्तों अगर आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग का अच्छा भाषा ज्ञान है तो आपको डायरेक्ट सेलिंग भी स्टार्ट कर देना चाहिए क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग का कॉन्बिनेशन आपको एक बहुत बड़े मुकाम तक ले जा सकता है। 

Direct Selling Business kya hai kaise kare डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस 
इस प्रकार बहुत से कंपनियां आज डायरेक्ट सेलिंग करके भारत से एक अच्छा खासा पैसा कमा रही है और युवा बहुत ही उत्साह के साथ डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कर रहे हैं। 
तो दोस्तों आप स्वयं भी किसी ना किसी कंपनी को ज्वाइन करें या फिर उनके ट्रेनिंग ले कर देखें कि डायरेक्ट सेलिंग किस प्रकार किया जा सकता है यह भी एक प्रकार की स्किल है इसे जरूर सीखें क्योंकि आज के समय में जिसको बेचना आ गया वह कुछ भी बेच देगा। 


आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा कमेंट करके जरूर बताएं। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *