TESLA INDIA – जानिए टेस्ला कार की पूरी जानकारी हिंदी में

Tesla car in India


Tesla car की पूरी जानकारी  Tesla car features , Tesla car price in India 2021

दोस्तों दोस्तों यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा नॉलेजेबल साबित होगा मैं यही आशा करता हूं कि आप इस आर्टिकल को अच्छी तरीके से समझ सके और मैं कोशिश करूंगा कि मैं आपको अच्छे से समझा सकूं ।


इस आर्टिकल में आपको मैं टेस्ला कार में उपलब्ध सारे फीचर्स के बारे में बता रहा हूं।


दोस्तों मैं बात कर रहा हूं टेस्ला कार की  टेस्ला द्वारा अभी तक बनाई हुई कारों में ऐसे ऐसे फीचर है जो कि अभी तक किसी भी दूसरी बड़ी कार कंपनियों ने अपनी कारों में लॉन्च नहीं किए हैं।  हाल ही में टेस्ला ने ऐसी car लॉन्च की है जिसमें manual mode और autopilot mode दोनों शामिल है। 

TESLA INDIA – जानिए टेस्ला कार की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों यहां पर manual mode , autopilot mode का अर्थ यह है कि कार स्वयं अपने हिसाब से ड्राइव होगी यानी हमें स्टेरिंग को हाथ लगाने की भी जरूरत नहीं और टेस्ला कार सुगमता पूर्वक चल पाएगी।  और अगर आप यह सोचते हैं कि ऐसे में एक्सीडेंट होने के खतरे बहुत ज्यादा हो सकते हैं । तो आपकी सोच यहां पर गलत है दोस्तों टेस्ला द्वारा बनाई गई कार में लेजर लाइट या फिर हम इसे सामान्य भाषा में सेंसर कह सकते हैं।  यह सेंसर कुछ इस प्रकार कार्य करते हैं कि अगर सामने कोई ठोस वस्तु हो तो कार अपने आप को कंट्रोल कर लेती है और ऐसे में दुर्घटनाएं नहीं होती। 

यह हाई स्ट्रेंथ वाली स्टील से बनी और, सेंटर ऑफ ग्रेविटी  पर बनी एक मजबूत कार है। यह dual motor all wheel drive option  के साथ आती है।


और अगर हम Tesla car के interior design  की बात करें तो आपको यहां पर 15 इंच की एक डिस्प्ले देखने को मिल सकती और आप इसे अपने मोबाइल की तरह ही ऑपरेट कर सकते हैं। 

 

इस कार के Tesla model S में ऑटो पायलट फीचर है जो ड्राइवर की मदद करता है , जैसे अगर कोई दुर्घटना संबंधित कारण बन रहे हैं तो यह कार ड्राइवर को सिग्नल बता देगी और उसके बाद में ड्राइवर की प्रतिक्रिया ना होने पर स्वयं एक्शन लेगी। 

टेस्ला कार किससे चलती है 


दोस्तों टेस्ला द्वारा बनाई गई कार बैटरी से चलती है जिसके कारण हमारे पर्यावरण का लगातार हो रहा प्रदूषण रोका जा सकता है। दोस्तों टेस्ला कार में उपयोग की जाने वाली बैटरी कॉमन लिथियम आयन बैटरी का ही एक कलेक्शन है जो कि आपको एक अच्छा खासा battery pickup देती है दोस्तों इस बैटरी को आप अपने सामान्य चार्जर से भी चार्ज कर सकते हैं परंतु इसमें आपको लगभग 8 घंटे का समय लग सकता है वहीं पर अगर आप टेस्ला द्वारा बनाया Tesla supercharger से बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती हैं। इसमें आपको मात्र 40 मिनट का समय लगेगा और यह आपको 281 किलोमीटर का सफर तय करवा सकती है। 

उसी के साथ साथ अगर आप Tesla car एक बार इससे फुल चार्जिंग कर लेते हैं तो यह 402 किलोमीटर तक भी चल सकती है। 

यही नहीं अगर आप Tesla higher version वाली AWD variant Car खरीदते हैं तो यह एक बार चार्जिंग होने के बाद 518 किलोमीटर तक भी चल सकती है तो यह आपके बजट के ऊपर भी निर्भर करता है कि आप टेस्ला में कौन सी कार खरीद सकते हैं। 


टेस्ला कार को चार्जिंग कैसे करें 

दोस्तों जिस प्रकार जगह-जगह पर पेट्रोल पंप होते हैं उसी प्रकार टेस्ला भी आपने टेस्ला कार चार्जिंग हव खोल रही हैं। 

वैसे यह सामान्य चार्जिंग से भी चार्ज हो जाता है और आप इसे अपने घर पर ही चार्जिंग कर सकते हैं परंतु आपातकालीन स्थिति में जरूरत पड़ सकती है। 

दोस्तों Tesla को पावर एक DC बैट्री पैक से मिलती है और मोटर से पहुंचने से पहले ही है AC पावर में बदल जाता है और यह सारा कार्य एक inverter करता है। 
Inverter इलेक्ट्रिक मोटर की स्पीड को भी कन्वर्ट करता है। 

टेस्ला कार में चाबी की जरूरत नहीं


दोस्तों टेस्ला कार के कुछ शानदार फीचर के बारे में अगर मैं आपको बताऊं तो वह फीचर है अगर आप Tesla car को लॉक या अनलॉक करना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के चाबी की जरूरत नहीं है तो अब आपके मन में सवाल होगा फिर हम टेस्ला को lock  unlock कैसे कर सकेंगे तो दोस्तों आप टेस्ला कार को लॉक करने के लिए या फिर अनलॉक करने के लिए अपने मोबाइल में टेस्ला का कंट्रोलिंग ऐप इंस्टॉल Tesla car control app कर सकते हैं और इसके साथ में आपको Tesla velvet card  मिलता है जो टेस्ला को lock भी कर सकता है और unlock भी।  TESLA INDIA – जानिए टेस्ला कार की पूरी जानकारी हिंदी में

टेस्ला कार सिक्योरिटी फीचर्स , security features in Tesla 


दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे इतनी महंगी कार है तो सिक्योरिटी भी होनी चाहिए दोस्तों सिक्योरिटी इस कार में बहुत ही ज्यादा है टेस्ला कार का sentry mode  इसे बहुत ही ज्यादा खास बनाता है इस कार के रक्षा करने के लिए टेस्ला sentry mode दिया है इस कार में एक प्रकार का कैमरा इनस्टॉल होता है और यह कार को चोरी होने से बचाता है साथ ही साथ हम टेस्ला कार को अपने मोबाइल के GPS system से कनेक्ट कर के कार लोकेशन जान सकते हैं। 

हम इंडिया में टेस्ला कार कहां से खरीद सकते हैं। 


दोस्तों Tesla India ने अपना पहला ऑफिस बेंगलुरु में 8 जनवरी को Roc में रजिस्टर्ड किया। यहीं से आप अपने बजट के हिसाब से लग्जरी टेस्ला करें खरीद सकते हैं और यहीं पर मैन्युफैक्चरिंग भी होती है। 


टेस्ला के CEO Elon musk  का कहना है की 2021 में टेस्ला की कारें भारतीय बाजार में आ जाएंगी और हमें अब इंडिया में टेस्ला कार देखने को मिल सकती है। TESLA INDIA – जानिए टेस्ला कार की पूरी जानकारी हिंदी में


टेस्ला कार की कीमत कितनी है Tesla car price in India 2021


दोस्तों इंडिया में टेस्ला कार की कीमत 75 लाख से 90 लाख तक की है और यह अनेक फीचर्स और accessories के आधार पर तय की गई है।


तो दोस्तों हमने आपको टेस्ला कार से संबंधित जरूरी जानकारियां आसान शब्दों में कर दी है अगर आगे new Tesla car model से संबंधित और भी जानकारियां मिलेगी तो हम इसी blog पर पब्लिश कर देंगे बने रहे हमारे साथ धन्यवाद। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *