MP 12th result download 2021 – मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें 2021

मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें 2021 MP 12th result download

MP 12th result download 2021 - मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें 2021


दोस्तों विगत रात मध्य प्रदेश कक्षा 12वीं  का रिजल्ट डेट रिलीज हो गई है अब मध्य प्रदेश के विद्यार्थी जो की कक्षा 12वीं में थे उनका रिजल्ट 29 तारीख जुलाई  को दोपहर 12:00 बजे रिलीज कर दिया जाएगा दोस्तों कक्षा बारहवीं वाले रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे क्योंकि उन्हें आगे कॉलेज भी लेना है दोस्तों यहां तक की कक्षा बारहवीं वालों ने सीएम हेल्पलाइन पर हजारों बार कॉल कर कर के मध्य प्रदेश कक्षा बारहवीं का रिजल्ट के बारे में जानकारी लेने का प्रयास भी किया परंतु सीएम हेल्पलाइन से उन्हें सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा था ।


विगत रात माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट 29 जुलाई दोपहर 12:00 बजे को घोषित कर दिया जाएगा अब जान लेते हैं कि मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें और  कैसे डाउनलोड करें 


दोस्तों मध्य प्रदेश कक्षा बारहवीं का रिजल्ट  बहुत सी वेबसाइट से देख भी सकते हैं और उन्होंने वहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं । परंतु हम आपको नीचे तीन वेबसाइट्स बता रहे हैं जहां से आप मध्य प्रदेश कक्षा 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड MP 12th result download 2021 कर सकते हैं। 
दोस्तों अक्सर अधिक ट्रैफिक की वजह से मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट डाउन हो जाती है यानी MP board website in under maintenance में चल जाती है तो आप दूसरे प्लेटफार्म से अपना रिजल्ट देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए हम आपको यहां पर 3 वेबसाइट दे रहे हैं। 


mpresults.in


1 . MP board official website – 


2. MP board official website – 


3. Live Hindustan – 


दोस्तों ऊपर दी गई वेबसाइट की मदद से आप मध्यप्रदेश कक्षा 12वीं का रिजल्ट देख भी सकते और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। 
दोस्तों कक्षा बारहवीं का रिजल्ट कक्षा दसवीं के औसत नंबर से बनाया गया है । मान लीजिए आपका ट्वेल्थ में मैथ साइंस सब्जेक्ट है , तो अब आप का रिजल्ट किस हिसाब से बनाया जाएगा ।

 दोस्तों कक्षा 10वीं में साइंस सब्जेक्ट में दो भाग होते हैं । एक केमिस्ट्री और दूसरा फिजिक्स । तो आपको साइंस में से केमिस्ट्री और फिजिक्स में बराबर मार्क्स दिए जाएंगे और वहीं मैथ्स मैथ की जगह ट्वेल्थ में ले लेगा और हिंदी , अंग्रेजी तो अपने स्थान पर ठीक है। आपको इसके नंबर दिए जाएंगे दोस्तों कक्षा दसवीं में संस्कृत और सोशल साइंस सब्जेक्ट भी होते हैं तो अगर संस्कृति या सोशल साइंस में आपके 10th में ज्यादा नंबर थे । तो उन्हीं के नंबर आपको अंग्रेजी में ज्यादा मिलेंगे और यह आपके कक्षा 12वीं रिजल्ट मार्कशीट में देखने को मिल सकते हैं। 

MP 12th marksheet download 2021

दोस्तों हम आगे आपको कक्षा बारहवीं मार्कशीट डाउनलोड वेबसाइट भी बताने वाले हैं तो आप हम से जुड़े रहे हम बहुत समय से आपको रिजल्ट की डेट देते आ रहे हैं । और आपको एक सही मार्गदर्शन भी प्रदान कर रहे हैं तो कृपया इस ब्लॉग को bookmark जरूर करें। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *