Where Is My Train – ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें हिंदी

ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें हिंदी

where-is-my-train


नमस्कार दोस्तों 😊 इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें दोस्तों अक्सर हम मोबाइल का यूज़ तो कर लेते हैं परंतु इस mobile को ऐसे कामों में यूज नहीं कर पाते हैं जो कि बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं , दोस्तों आज भी भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं जो सिर्फ मोबाइल में red and Green   बटन को ही जानते हैं इसके अलावा वह digital world  में अभी तक प्रवेश नहीं कर पाए तो हमारा उद्देश्य से लोगों को सरल भाषा में जानकारी पहुंचाना है। ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें हिंदी

घर बैठे ट्रेन की लोकेशन जाने 

आप कुछ क्लिक करके ट्रेन की जानकारियां ले सकते हैं जानकारी के साथ-साथ आप यह भी देख सकते हैं कि वर्तमान में ट्रेन अभी कहां है। 

  • ट्रेन कहाँ पर है?
  • ट्रेन का लोकेशन कैसे पता करें?
  • मेरी ट्रेन कहाँ है?
  • वर्तमान में कितनी ट्रेन चल रही है?
  • ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे
  • ट्रेन कहां पहुंची है अभी
  • ट्रेन नंबर लिस्ट
  • ट्रेन खोजें

अक्सर ट्रेन की जानकारी लेने हम अपने स्थान से दूर जाना पड़ता है परंतु हमारी Technology इतनी विकसित हो गई है कि अपनी ट्रेन की जानकारी अब हम अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं और वह कैसे देख सकते हैं हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं
दोस्तों हम आपको एक सीधा साधारण सा तरीका बता रहे हैं वैसे तो आप online live website पर जाकर भी ट्रेन की लोकेशन देख सकते हैं परंतु इतनी झंझट करने की जरूरत नहीं है आप सिर्फ एक ऐप install करके रख लीजिए और यह ऐप आपको हमेशा काम में आएगा। ट्रेन अभी कहां पहुंची है


जब भी आप ट्रेन यात्रा करते हैं तो आपके पास where is my train app होना चाहिए। 


इस ऐप की मदद से आप निम्न कार्य कर सकते हैं

  1. रेल गाड़ी अभी कहां है इसकी जानकारी
  2. रेल टिकट बुकिंग 
  3. रेलगाड़ी में बोगी की पोजीशन
  4. रेलगाड़ी किस डेट को चल रही है और किस डेट को बंद है
  5. रेलगाड़ी के नजदीकी स्टेशन आने पर अलार्म बजेगा ।


इतनी सारी सुविधा आखिर कौन सा ऐप देता है हमें कमेंट करके जरूर बताएं 😊 

तो दोस्तों आप इस ऐप को झट से play store से इंस्टॉल कर ले चलो प्ले स्टोर पर जाने की भी जरूरत नहीं हम आपको नीचे link 👇 दे रहे हैं यहां से install कर ले


ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें

अब हम आपको बता रहे हैं where is my train पर आप ट्रेन की लोकेशन कैसे देखें। ऐप इंस्टॉल करने के बाद में आप अपने मोबाइल की जीपीएस लोकेशन ऑन करें। क्योंकि लोकेशन के द्वारा ही ट्रेन को ट्रैक किया जाएगा ।

इसके बाद में आप PNR अपनी टिकट की जानकारी ले सकते हैं। या फिर आप किस स्थान पर जाना चाहते हैं उस स्थान का चुनाव करें और जो आप की ट्रेन है उसका नाम आपके सामने आ जाएगा। उदाहरण के तौर पर –  आप मुंबई से न्यू दिल्ली जाना चाहते हैं।

PNR full form – Passenger Name Record


where-is-my-train



मान लीजिए आप की ट्रेन है Punjab mail special तो Punjab mail special पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने के बाद में अब आपको आपकी ट्रेन किस स्थान पर है दिखाया जाएगा। 

where-is-my-train


अगर आपकी ट्रेन लेट चल रही है तो इसकी जानकारी भी आपको वहीं पर दे दी जाएगी और कितने समय बाद आपके स्टेशन तक पहुंचेगी यह जानकारी भी आपको मिल जाएगी। अब हम यहां पर आपको अलार्म भर के बताते हैं। 

where-is-my-train


दोस्तों आपको ऊपर अलार्म का बटन दिख रहा होगा आप यहां पर क्लिक करें। 
ट्रेन अभी कहां पहुंची है

इसके बाद आप यह चयन करें कि आप कितने मिनट पहले अलार्म बजाना चाहेंगे। 10 मिनट 20 मिनट या फिर 30 मिनट पहले
इसके बाद में स्टेशन का चुनाव करें और अलार्म भरे पर क्लिक करें आप का अलार्म भर दिया गया है। अब जब आपके ट्रेन नजदीकी स्टेशन पर आएगी तो यह अलार्म बज जाएगा। 


दोस्तों यह बहुत ही कमाल का है आप इससे आपको जरूर इस्तेमाल कीजिए। अगर आपको ज्यादा technical नॉलेज नहीं है तो भी यह बात के लिए बहुत बढ़िया हैं। 
आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *