Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी

Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी

btech-kre-ya-bsc-hindi


Hey guys , I hope you are happy 😊

यार बहुत ज्यादा कंफ्यूजन है सच में मुझे समझ में नहीं आ रहा है मुझे क्या करना चाहिए बीटेक या बीएससी , Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी 

यही सवाल मुझसे कल मेरे दोस्त ने पूछा तो ….. मेरे दिमाग में भी यह सवाल घूमने लगा कि इसके जैसे कितने  स्टूडेंट इस कन्फ्यूजन में रहते हैं तो इसीलिए मैंने यह आर्टिकल आपके लिए लिख दिया। 

आज का यह आर्टिकल सभी स्टूडेंट के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए है जो कि बहुत ही ज्यादा confused है कि b tech करें या फिर BSc। आपके मन में उठने वाले और भी सवालों के जवाब जैसे – 

  • बीएससी करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है
  • बीटेक के बाद सरकारी नौकरी
  • बीएससी करने के फायदे
  • 12वी के बाद क्या करें
  • BTech or BSc mein antar 

ज हम यहां पर आपको बीटेक और बीएससी में अंतर बताते हुए कुछ ऐसे पॉइंट भी बताएंगे जो कि आज तो नहीं परंतु फ्यूचर में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेंगे दोस्तों आज के हिसाब से तो सारी बातें सही है परंतु एजुकेशन के क्षेत्र में अगर आप कुछ कर रहे हैं तो आपको कम से कम 4 साल आगे की देखना पड़ता है क्योंकि 4 साल के लगभग तो हम एजुकेशन में ही व्यतीत कर देते हैं इसके बाद में क्या क्या करियर अपॉर्चुनिटी है , और आप जिस फील्ड में हैं इस फील्ड में आपके पास कितने जॉब ऑप्शन है। यह सारी बातों पर हमें ध्यान देना होता है। 


दोस्तों सारी दुनिया क्या कह रही है इससे कोई भी मतलब ना रखें आप स्वयं किस course को चें करना चाहते हैं । यानी आप स्वयं किस फील्ड में इंटरेस्टेड है वही सबसे उत्तम है। दोस्तों अगर आपका इंटरेस्ट b tech में नहीं है  यानी आप इंजीनियरिंग को कवर नहीं कर पाएंगे । और ऐसे में आप बी टेक ले लेते हैं तो आप डिग्री तक नहीं पहुंच पाओगे क्योंकि अगर आपको इस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है ही नहीं तो आप कितनी भी कोशिश कर लो उसमें आप ज्यादा दिमाग नहीं लगा पाओगे। और अगर आपका इंटरेस्ट है तो आप एक बेहतरीन इंजीनियर बन कर निकलोगे। उसी प्रकार अगर आपको बीएससी में इंटरेस्ट है तो आप बीएससी में एक बेहतर कैरियर भी बना सकते हो और अगर इंटरेस्ट नहीं है तो बीएससी की डिग्री भी काम की नहीं। Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी 

वहीं दूसरी ओर अगर आप गवर्नमेंट एग्जाम्स की तैयारी भी करना चाहते हैं और अगर आप गवर्नमेंट सर्वेंट बनना चाहते हैं तो आप बीएससी करिए। 


दोस्तों हम आपको बीटेक और बीएससी दोनों में अंतर बताने जा रहे हैं। 

बीएससी और बीटेक में क्या अंतर है Difference between BSc and BTech 


  • Btech information


दोस्तों b.tech एक professional course  है प्रोफेशनल यानी अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आप एक ऐसे व्यक्ति बन चुके हैं , जो अब  इतना educate हो चुका है कि  जॉब के काबिल है । अगर आपने BTech कंप्लीट कर लिया है तो अब आपके पास इतनी स्क्रीन आ चुकी है कि आप आपके ब्रांच से रिलेटेड किसी भी कंपनी के लिए एलिजिबल है । या फिर आप स्वयं अपना व्यवसाय कर सकते हैं।  

  • Bsc information

अब आप यह न सोचे कि बीएससी में ऐसा नहीं होता है क्या दोस्तों BSc इतना ज्यादा प्रोफेशनल कोर्स नहीं होता है क्योंकि आप बीएससी करने के बाद में डायरेक्ट किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। और अगर आप अप्लाई करते भी हैं तो आपको ज्यादा सैलरी नहीं मिलती है इसके लिए आपको बीएससी के बाद में आपको MSc करना पड़ेगा तभी आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। 

  • Skills 

दोस्तों b tech में आपको स्किल्स सिखाई जाती है यानी आपको थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल के द्वारा सिखाया जाता है। 

Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी 

वहीं अगर हम बीएससी के बाद करें तो बीएससी में आपको थ्योरी ज्यादा पढ़ाई जाती है क्योंकि दोस्तों बीएससी साइंस की पढ़ाई होती है यहां पर हम रिसर्च के क्षेत्र में भी जा सकते हैं बीएससी के द्वारा चीजों को परखा जाता है उनका अवलोकन किया जाता है जैसे कंप्यूटर का आविष्कार किस प्रकार हुआ , कंप्यूटर के अलग-अलग जनरेशन , पुराने कंप्यूटर में क्या क्या खामियां थी इस प्रकार की हिस्ट्री को भी पढ़ा जाता है। 

  •  कितने समय के होते हैं


1. Btech 4 साल का होता है ।

2. Bsc 3 साल का होता है ।

  • Btech College Fees structure


BTech कॉलेज की फीस की बात करें तो यह फीस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कि आपके कॉलेज कि क्या रेटिंग है। अगर आपका कॉलेज टॉप कॉलेजेस में आता है तो obviously उसकी फीस ज्यादा ही होगी। 
एवरेज कॉलेज की अगर हम बात करें तो उनकी फीस भी 60k to 120k per year ईयर के बीच में होती है। 

  • BSc College fees structure

BSc college fees की फीस की बात करें तो यह फीस भी आपके बीएससी कॉलेज पर निर्भर करती है वैसे बीएससी कॉलेज की फीस ज्यादा नहीं होती है आप  प्राइवेट कॉलेज से अगर करना चाहे तो क्वेश्चन ₹20k पर ईयर में आपकी बीएससी कंप्लीट हो जाएगी
 

  • Job opportunity 


दोस्तों अगर जॉब अपॉर्चुनिटी की बात करें तो बेशक Btech में ज्यादा  job opportunity  हैं दोस्तों अब आपको यहां पर समझना पड़ेगा कि अगर कोई व्यक्ति अपने 4 साल और पूरे 8 सेमेस्टर  करके यहां तक कि लाखों रुपए खर्च करके  अगर डिग्री हासिल करता है तो उसकी वैल्यू ज्यादा होनी ही चाहिए। और अगर वैल्यू ज्यादा है तो जॉब अपॉर्चुनिटी भी जाता है। 
वहीं पर बीएससी जो कि 3 साल की होती है और कम पैसों में कंप्लीट हो जाता है । तो इसके लिए जॉब अपॉर्चुनिटी थोड़ी कम होती है ‌।‌ 


परंतु बीएससी के साथ-साथ अगर हम कोई अन्य स्किल भी किसी दूसरे रिसोर्सेज से सीख रहे हैं तो वह बहुत मददगार साबित हो सकता है जैसे बीएससी के साथ साथ हम किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट से हैकिंग कोर्स वेब डेवलपमेंट कोर्स या फिर आपकी फील्ड से रिलेटेड कोर्स करके अपने प्लेसमेंट में अच्छा खासा इजाफा कर सकते हैं। 


आज कल से कोचिंग इंस्टिट्यूट भी खुल चुके हैं जो आपको आपकी स्किल्स बिल्ड करने में मदद करेंगे अक्सर बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा डिग्री को तवज्जो ना देकर skills के बेस पर स्टूडेंट्स को hire किया जा रहा है तो ऐसे में आप यह रास्ता भी चुन सकते हैं। 

  • BTech vs BSc सैलरी 


दोस्तों अगर b tech और BSc में सैलरी की बात करें तो यहां पर सैलरी b tech वालों को ज्यादा मिलती है BSc वालों को यहां पर थोड़ी कम सैलरी मिलती है परंतु अगर वह लगातार अपनी skills में बढ़ावा करते हैं तो वह भी एक अच्छी खासी सैलरी बना सकते हैं। 

B tech salary in India – 4 लाख से 12 लाख तक औसत

BSc salary in India – 2 लाख से 7 लाख तक औसत

दोस्तों हमें लगभग हर पहलू पर बात कर ली और आपस में कंपेयर भी कर लिया परंतु अंत में हम आपको यह  Advice देना चाहेंगे कि आप स्वयं अपने interest के हिसाब से और अपने family background के हिसाब से इन कोर्स में से किसी का चयन करें। अगर आपकी रूचि BSc में है आप रिसर्च पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं और आप एक टीचर बनना चाहते हैं या फिर गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बीएससी ही करनी चाहिए यह आपके लिए बेटर रहेगा। 
वहीं अगर आप एक अच्छी खासी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बेटे करना चाहिए। 

दोस्तों आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी Btech vs Bsc क्या करें क्या ना करें हिंदी  बने रहिए हमारे साथ हम इस ब्लॉग पर इसी प्रकार और भी जानकारियां लाते रहेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *