Automatic delete browser history अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट करें

Automatic delete browser history अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट करें


 नमस्कार दोस्तों 😊 इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक कैसे डिलीट करें दोस्तों इससे पहले हम जानते हैं हमें अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट क्यों करनी चाहिए दोस्तों जब हम अपने मोबाइल को ऑपरेट करते हैं तो मोबाइल में बहुत सी जंक फाइल  एकत्रित हो जाती है जो कि हमारे मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकती है और रहा सवाल हमारे मोबाइल की security 🔐 का तो वह भी खतरे में पड़ सकती है दोस्तों हम दिन भर तरह-तरह के एप्लीकेशन यूज करते हैं और हम आपको बता दें इस इंटरनेट की दुनिया में 50 %  noun security application है अर्थात ऐसे एप्लीकेशन जो हमारी पर्सनल जानकारी को बाहर साझा करते हैं। 

🔐 First privacy 

तो ऐसे एप्लीकेशंस जब हम मोबाइल में चलाते हैं तो हमारी जानकारी इन non security applications को जाती है और इसके बाद हमारी प्राइवेसी प्राइवेट 🔐 में रहकर पब्लिकले हो जाती है। 
इसी प्रकार हमारी लोकेशन की भी एक हिस्ट्री बन जाती है तो इस प्रकार के हिस्ट्री को भी प्राइवेट रखना जरूरी है हम अभी कहां हैं कुछ दिनों पहले हम कहां गए थे या फिर गूगल में पर searches लोकेशन यह हिस्ट्री प्राइवेट होना जरूरी है । कहां जाता है इंटरनेट से पर्सनल संबंध ना रखे तो ही अच्छा है।  


तो अब सवाल आता है ऐसी एप्लीकेशंस पर कैसे लगाम कसे। 
दोस्तों ऐसे एप्लीकेशन से हम कुछ हद तक बच सकते हैं जैसे समय-समय पर अपने ब्राउज़र की सिक्योरिटी 🔐 की जांच करते रहे। 
आप जिस भी वेबसाइट पर विजिट करते हैं उसके बाद उसकी हिस्ट्री जरूर डिलीट करें। 


दोस्तों इसीलिए हम आज का यह आर्टिकल लाए हैं क्योंकि ज्यादातर लोग अपने हिस्ट्री डिलीट नहीं कर पाते हैं दोस्तों हमारे मोबाइल की हिस्ट्री एक अलग जगह सेम रहती है और उस हिस्ट्री को केवल हम ही देख सकते हैं, और वह हिस्ट्री सेव रहती हमारे जीमेल अकाउंट में बहुत कम लोगों को यह पता है क्योंकि वह अपने ब्राउज़र से करेंटली हिस्ट्री तो डिलीट करते हैं परंतु बहुत समय से वह जिन जिन वेबसाइट को विजिट कर रहे हैं या फिर अपने मोबाइल में तरह-तरह के एप्लीकेशन चला रहे हैं या फिर यूट्यूब पर लंबे समय से वीडियो देख रहे हैं और उन्हें सर्च कर रहे हैं तो यह सारी हिस्ट्री हमारे Google account पर्सनल एक्टिविटी में सेव रहती है।


हम सभी browsers के हिस्ट्री तो डिलीट कर देते हैं परंतु Google account में जा कर यह हिस्ट्री डिलीट नहीं कर पाते हैं कुछ लोगों को यह पता रहता है तो वह कर देते हैं परंतु ज्यादातर लोग यह नहीं जानते। 


परंतु अब हम आपको बता रहे हैं की
 

र्सनल हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट कैसे करें ।Automatic delete browser history अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट करें 

यहां पर आप लगभग 3 महीने पहले की एकत्रित सारी हिस्ट्री को आप ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं और यह समय आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं अगर आप before 18 months history delete करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं । 
हम आपको नीचे स्क्रीनशॉट देकर गाइड कर रहे हैं आप स्क्रीनशॉट में देखकर भी personal history automatic delete कर सकते हैं।


दोस्तों इसके लिए

 सबसे पहले आप अपने गूगल अकाउंट पर जाएं और वहां पर गूगल अकाउंट के dashboard  पर आएं। 

आपको यहां पर ऊपर बहुत से ऑप्शन दिख रहे हैं आपको  data & personalisation पर आना है। 

automatic-delete-browser-history.html


आपको यहां पर थोड़ा नीचे scroll करने पर web & application activity  ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
अब आपको नीचे Auto-delete का ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक करें , 


अब समय का चुनाव करें आप कितने समय पहले कीहिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं और आप इस समय को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं यहां पर आप 3 months  18 months यहां तक कि 36 months की भी history को मैनेज कर सकते हैं। 

automatic-delete-browser-history.html

इसी प्रकार जब आप एक बार Back करेंगे और फिर थोड़ा नीचे scroll करेंगे तो आप location history automatic delete  कर सकेंगे और इसी प्रकार YouTube history automatic delete कर सकते हैं। 

Automatic delete browser history अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट करें
दोस्तों तो इस प्रकार आप अपने हिस्ट्री को ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं इस ब्लॉग पर हम आपकी सिक्योरिटी से संबंधित जानकारियां लाते रहते हैं बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *