अपने ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे बदलें

अपने ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे बदलें how to change blogger template


नमस्कार दोस्तों 🌹 इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं अपने ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे बदलें How to change blogger template

खैर अभी हम अपने मेन टॉपिक पर आते हैं इस टॉपिक का टाइटल है अपने ब्लॉग का template कैसे बदलें। 


दोस्तों अगर आपने अभी तक अपना स्वयं का ब्लॉग नहीं बनाया है तो हम आपके लिए एक full series ला सकते हैं । अगर आपको अपना स्वयं का एक ब्लॉग बनाना है तो आप कमेंट करके बताइए हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि ब्लॉग कैसे बनाते हैं। 

दोस्तों अगर आपका ब्लॉक ब्लॉगर पर बना हुआ है और आप वहां पर अपने ब्लॉग का template बदलना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं।  दोस्तों अगर आपने अभी-अभी blog बनाया है अभी तो आपकी blogger default template ही होगी जो कि ब्लॉगर द्वारा दी जाती है । दोस्तों इस defaulter template का interface बहुत ही old है । तो ऐसे में हमारे ब्लॉक भी अच्छा दिखाई नहीं देता । इसके लिए हमें बाहर से best blogger template download  करना पड़ता है और अगर हम उन blogger template को अपने ब्लॉग में यूज करेंगे तो हमारा ब्लॉग एक professional blog में बदल जाएगा। एक प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाएं 


दोस्तों ब्लॉगर के थीम इसलिए बहुत पुरानी है क्योंकि blogger बहुत कम update किया जाता है ।  यहां पर आपको सारे tools मुफ्त में दिये जाते है । इसके कारण इनमें ज्यादा quality नहीं होती पर शायद blogger को अब अपडेट होने की जरूरत है आपकी राय क्या है कमेंट करके बताएं। 

अपने ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे बदलें how to change blogger template


तो ब्लॉगर के घटिया से टेंप्लेट को हटाकर हम एक प्रोफेशनल टेंपलेट का यूज करेंगे तो आइए जानते हैं अपने ब्लॉक के टेंप्लेट कैसे बदलें। How to change blogger template


दोस्तों हम आपको ब्लॉगर टेंपलेट कहां से डाउनलोड करे यह भी बता देते हैं और  आपके ब्लॉग के लिए 
कौन सी टेंप्लेट अच्छी रहेगी यह भी हम आपको जानकारी देंगे। 


दोस्तों सबसे पहले यह जान लेते हैं ब्लॉगर टेंपलेट कैसी होनी चाहिए। 

Responsive blogger template

दोस्तों सबसे पहले responsive template होनी चाहिए क्योंकि आज के समय में व्यक्ति कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल पर काम करते हैं और सबसे ज्यादा सर्च एस मोबाइल से ही आते हैं तो हमें अपनी टेंप्लेट को मोबाइल फ्रेंडली या responsive blogger template रखना चाहिए जो बहुत ही जल्द कन्वर्ट हो जाए। 

SEO friendly blogger template 


और दोस्तों दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टेंपलेट को SEO  फ्रेंडली होना चाहिए । SEO friendly blogger template से मतलब यह है कि इसमें ज्यादा extra coding ना हो तो बेहतर है ।  खैर हम free blogger template download कर रहे हैं तो यह टेंपलेट निर्माता के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितने कोडिंग पर टेंप्लेट निर्मित करें। 

Fast loading speed

दोस्तों तीसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि टेंप्लेट फास्ट लोड होनी चाहिए दोस्तों जहां तक अगर आप किसी टेंपलेट को डाउनलोड कर रहे हैं तो थोड़े light blogger template ही डाउनलोड करें ज्यादा dark colour blogger template लोड होने में थोड़ा समय लेती है इसलिए थोड़ी lightweight blogger template टेंपलेट ही खरीदें या फिर डाउनलोड करें। 


दोस्तो आप को गूगल पर बहुत से टेंपलेट मुफ्त में भी मिल जाएंगी और बहुत से टेंपलेट के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे अगर आप ब्लॉगर से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपके लिए free blogger template बहुत ही बढ़िया रहेगी। 


दोस्तों free template और paid template में difference बस यही है की paid टेंपलेट में हम ज्यादा customise कर सकते हैं और मुफ्त टेंपलेट में हम ज्यादा customise नहीं कर सकते।

ब्लॉगर के लिए टेंप्लेट कैसे डाउनलोड करें । How to download template for blogger 

  • सबसे पहले आप गूगल पर टाइप करें free blogger template 
  • जब आप इतना सर्च करेंगे तो आपको बहुत सी वेबसाइट देखने को मिलेगी
  • ऊपर दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखकर आप स्वयं एक अच्छे से टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • सबसे पहले आप टेंप्लेट का डेमो देखें डेमो देखने के बाद में आप उसे डाउनलोड करें। 


दोस्तो टेंपलेट हमेशा एक zip file में हमें दी जाती है तो उस zip को decompress करना पड़ेगा अगर आपके मोबाइल सिस्टम में ही decompress है तो आप वहां से डायरेक्ट कर सकते या फिर आप प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


इतना करने के बाद में अब आप उस फोल्डर को ओपन करें और वहां पर आपको .xml लास्ट में लिखा हुआ दिखाई देगा उस file को या तो आप रिनेम कर सकते हैं या फिर उस से कॉपी करके आप होम पेज पर ला सकते हैं। 


अब इतना करने के बाद में अब आपको आना है अपने ब्लॉगर अकाउंट में 

1. और आपको यहां पर थीम के ऑप्शन पर जाना है 

2. Theme के ऑप्शन पर जाने के बाद में आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया अनुसार ऑप्शन मिलेंगे यहां पर आपको वापस लाए  import / bring  back का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आप क्लिक करें। 

अपने ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे बदलें how to change blogger template


3. जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आपके सारे फोल्डर ओपन हो जाएंगे आपने जहां पर भी xml file रखी है उसे choose करना है और कुछ समय इंतजार करना है। 


4. कुछ समय में आपकी टेंप्लेट बदल जाएगी। 


इस प्रकार आप अपने ब्लॉग टेंप्लेट बदल सकते हैं। 

इस प्रकार आप अपने ब्लॉगर की टेंप्लेट बदल सकता है। 
दोस्तो ऐसा है आपको जानकारी पसंद आई होगी हम इस ब्लॉग पर इसी प्रकार और भी जानकारियां लाते रहेंगे बने रहे हमारे साथ धन्यवाद।  

Ta Da !

Sanjay Singh 😊

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *