Telegram information : Telegram vs WhatsApp कौन है best अपना Telegram चैनल कैसे बनाएं

Telegram information : Telegram vs WhatsApp कौन है best अपना Telegram चैनल कैसे बनाएं 

Hello friends 🥰

आज का यह आर्टिकल बहुत ही interesting और useful होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं । telegram vs whatsapp कौनसा है बेस्ट प्लेटफॉर्म। इन दोनों प्लेटफार्म के बीच आपस में टक्कर किस में ज्यादा फीचर है। यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी एक-एक करके हम टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप दोनों को डिस्कस करेंगे। 

Telegram vs WhatsApp 

दोस्तों  Telegram vs WhatsApp के आपस में फीचर्स की बात करें तो हमें टेलीग्राम में ज्यादा फीचर्स मिलते हैं जैसे टेलीग्राम के स्टीकर बहुत ही शानदार है टेलीग्राम में हम हेस्टैक का यूज कर सकते हैं । जो कि हम व्हाट्सएप में नहीं कर सकते हैं टेलीग्राम में हम चैनल बनाकर लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं पर हम व्हाट्सएप ग्रुप में इतने लोग नहीं जोड़ सकते हैं , पर व्हाट्सएप के अभी नए नए आए न्यू फीचर जैसे पेमेंट फीचर ने व्हाट्सएप को  popular बना दिया है । पर व्हाट्सएप को और भी अपडेट होने की जरूरत है । हम आपकी राय जानना चाहेंगे आप किसे से बेहतर मान रहे हैं

Telegram: Telegram vs WhatsApp कौन है best   अपना Telegram चैनल कैसे बनाएं
Telegram.org


सबसे पहले हम जान लेते हैं टेलीग्राम के बारे में पूरी जानकारी
कुछ और भी सवाल जैसे – 


  • टेलीग्राम किस देश की कंपनी है। 
  • टेलीग्राम का मालिक कौन है
  • टेलीग्राम कैसे डाउनलोड करें 
  • टेलीग्राम कैसे चलाएं
  • टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं


टेलीग्राम की पूरी जानकारी


दोस्तों टेलीग्राम एक निशुल्क cloud-based messaging app  है यह एक cross-platform भी है। इसमें आपको बेहतरीन फीचर जैसे VoIP फीचर्स मिल जाते हैं जो कि अन्य दूसरे एप्लीकेशन में आपको बहुत कम ही देखने को मिलता है। 
टेलीग्राम कंपनी की स्थापना 14 अगस्त 2013 को हुई थी और इसे अक्टूबर 2013 में लांच किया गया था। 

दोस्तों टेलीग्राम एक ऐसा ऐप है जोकि पूर्णतया निशुल्क है पहले व्हाट्सएप हमसे कुछ पैसे 0.90$ लेता था । उसके बाद हम उसे ऑपरेट कर पाते थे  परंतु टेलीग्राम ऐप हमें फ्री में शुरू से मिलता रहा है। 

टेलीग्राम किस देश की कंपनी है। 

टेलीग्राम कंपनी के पीछे के हिस्ट्री की बात की जाए तो टेलीग्राम को दो भाइयों Nikloi और Pavel ने मिलकर बनाया । इन्होंने से रूस में डिवेलप किए जाने के कारण यह एक रशियन कंपनी है परंतु रूस के कुछ नियमों के कारण टेलीग्राम को छोड़ना पड़ा  इसके बाद में यह कभी लंदन तो कभी सिंगापुर में स्थापित हुई तो इस प्रकार टेलीग्राम कंपनी किसी एक स्थान पर अपना स्थायित्व नहीं बना पाई। 

टेलीग्राम कंपनी का मालिक कौन है। 

दोस्तों टेलीग्राम को दो भाइयों Nikloi और Pavel ने मिलकर बनाया है , तो टेलीग्राम कंपनी के मालिक यह दो भाई ही हैं। 


टेलीग्राम ऐप कैसे डाउनलोड करें ।


दोस्तों टेलीग्राम ऐप हमें सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मिल जाता है आप इसे एंड्रॉयड में भी ऑपरेट कर सकते हैं। Telegram Desktop version मैं भी आप टेलीग्राम चला सकते हैं एवं लैपटॉप में भी बहुत ही आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं । Telegram app इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अवेलेबल है समय-समय पर इसके अपडेट आते रहते हैं जिससे टेलीग्राम ऐप और भी ज्यादा बेहतर होता जा रहा है। 
आप वैसे तो इसे प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं पर हम आपको नीचे लिंक दे रहे हैं आप इसके थ्रू भी इसे Telegram download डाउनलोड कर सकते हैं। 


👉 download Telegram  for Android


👉 download Telegram app for PC


टेलीग्राम app कैसे download करें

  • Download करने के बाद आप इसे install करें और इंस्टॉल 
  • अपने mobile नंबर submit करें
  • आपके मोबाइल नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा । OTP submit करें 
  • इसके बाद में टेलीग्राम आपके storage एंड contract को access करने के लिए परमिशन मांगेगा आपको allow पर क्लिक करना है। 


टेलीग्राम ऐप कैसे चलाएं 


दोस्तों टेलीग्राम ऐप को चलाना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा टेक्नोलॉजी की समझ होना जरूरी नहीं है । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार हम व्हाट्सएप चलाते हैं और व्हाट्सएप तो बहुत ही आसान होता है। टेलीग्राम के कुछ एडवांस फीचर इसे व्हाट्सएप से बहुत ही एडवांस बना देते हैं। 


टेलीग्राम में आप अपना चैनल भी बना सकते हैं टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं हम नीचे जानकारी दे रहे हैं और आप यहां पर #hashtag का यूज कर सकते हैं जो कि हमें व्हाट्सएप में नहीं मिलता है उसी प्रकार यहां पर हम  2 लाख मेंबर अपने चैनल में जोड़ सकते हैं। और यह फीचर हमें व्हाट्सएप में नहीं मिलता।

 आज के समय में हर व्यक्ति टेलीग्राम का यूज कर रहा है टेलीग्राम में आप चैनल को ज्वाइन करके अपना नॉलेज बढ़ा सकते हैं जैसे टेलीग्राम शेयर मार्केट चैनल , शेयर मार्केट एफिलिएट एंड ब्लॉगिंग चैनल, जैसे और भी चैनल को आप ज्वाइन करके अपना नॉलेज बढ़ा सकते हैं। 


टेलीग्राम पर अपना चैनल कैसे बनाएं how to make telegram channel

दोस्तों टेलीग्राम चैनल बनाना आसान है अगर आप जिस भी फील्ड से हैं आप उस फील्ड पर अपना चैनल बना सकते हैं मान लीजिए आप शेयर मार्केटर हैऔर आप दूसरे लोगों को इस मार्केट की जानकारी देना चाहते हैं तो आप इस पर अपना चैनल बना सकते हैं । 

दोस्तों टेलीग्राम चैनल हम दो प्रकार के बना सकते हैं 

1. Private

2. Public

 

1. private channel अगर आप अपना चैनल केवल अपने contract तक ही सीमित रखना चाहते हैं तो आप private channel बनाइए  और 


 2. public channel अगर आप अपनी जानकारी को सभी पब्लिक तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप इसे पब्लिक चैनल रखें। 

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं हम नीचे स्क्रीनशॉट में आपको समझा रहे हैं। 

सबसे पहले स्क्रीनशॉट में दिखाए गए पेन के बटन पर क्लिक करें। 

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं


क्लिक करने के बाद में आपको ऊपर से 3rd option दिख रहा है New channel

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं


New channel पर क्लिक करें


इसके बाद में अपने चैनल का अच्छा सा  नाम देना है । जैसे शेयर मार्केट जानकारी , ब्लॉगिंग जानकारी , सोशल मीडिया टिप्स इस प्रकार आप नाम दे सकते हैं। 

अपने चैनल की फोटो भी आप यहीं से डाल सकते हैं या तो फिर आप इसे Skip भी कर सकते हैं

इसके बाद में आपको अपने Telegram channel description लिखना है


अब आपको अपने चैनल की लिंक बनानी है अगर आप इससे प्राइवेट बना रहे हैं तो आपको लिंक नहीं बनानी पड़ेगी टेलीग्राम स्वयं आपको लिंक प्रोवाइड करा देगा पर अगर आप इसे पब्लिक बनाना चाहते हैं तो आपको channel link बनानी पड़ेगी। 
जैसे नीचे screenshot में बनाई गई है । 


इसके बाद अगर आप अपने contract को जोड़ना चाहते हैं तो आप अपने सभी कांटेक्ट जोड़ दीजिए और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें आपका चैनल बनकर तैयार है। 


टेलीग्राम चैनल डिलीट कैसे करें। 


अगर आप टेलीग्राम चैनल डिलीट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना टेलीग्राम के editing पेज पर आए आप को सबसे नीचे डिलीट चैनल लिखा है इस पर क्लिक करें। 
डिलीट ऑल सब्सक्राइब पर मार्क करें और डिलीट कर दें 
3-5 सेकंड में आपका चैनल डिलीट कर दिया जाएगा ।

दोस्तों आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अब आप टेलीग्राम को अच्छी तरीके से जान चुके होंगे । हम इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और भी जानकारियां लाते रहेंगे जुड़े रहिए हमारे साथ HINDI PAGES hedrick complete 100 posts 🎉🎉🎗️
Ta Da ! 
Your Sanjay 🥰

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *