Laptop vs Desktop : लैपटॉप लेना चाहिए या फिर डेस्कटॉप

Laptop vs Desktop : लैपटॉप लेना चाहिए या फिर डेस्कटॉप ?

Laptop vs Desktop : लैपटॉप लेना चाहिए या फिर डेस्कटॉप



Hello friends , I HOPE YOU ARE HAPPY 😊

नमस्कार दोस्तों आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। जो सोच रहे हैं लैपटॉप लेना चाहिए या फिर डेस्कटॉप तो आज उन लोगों की confusion को दूर करने के लिए यह आर्टिकल ✍️


हम laptop v/s desktop के बारे में आपको कंपेयर करके बताएंगे अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है। कि आप laptop or desktop  में से क्या लेना पसंद करें। सबसे पहले तो आपको ही यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आप क्या लेना चाहते हैं अगर आप कॉलेज या फिर अपनी मीटिंग के लिए डेली अप डाउन कर रहे हैं तो आप लैपटॉप ही लीजिए और अगर आपका काम घर से ही होता है तो आप एक डेक्सटॉप लीजिए । 

कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर है। 


परफॉर्मेंस performance 

दोस्तों अगर लैपटॉप में परफॉर्मेंस की बात करें तो लैपटॉप में परफॉर्मेंस कंप्यूटर की तुलना में कम होती है। क्योंकि कंप्यूटर साइंस अभी small ic में डाटा कंप्रेस करने में अभी ज्यादा सफल नहीं हुई है। 

लैपटॉप का आकार छोटा होता है तो इसमें ज्यादा डाटा कंप्रेस नहीं किया जा सकता । इसके कारण डेस्कटॉप में परफॉर्मेंस ज्यादा होता है क्योंकि वह बड़ा और आसानी से customise हो जाता है इसलिए लैपटॉप में परफॉर्मेंस कम और डेस्कटॉप में आपको परफॉर्मेंस ज्यादा मिलेगी। 


अगर आप गेमिंग करते हैं और आप अपने गेम लाइव स्ट्रीम करते हैं तो आपके लिए डेक्सटॉप एक बहुत अच्छा ऑप्शन है और डेक्सटॉप आपको बहुत अच्छा परफॉर्मेंस प्रदान करेगा compare to लैपटॉप। 

कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर है। 

Price कीमत 


दोस्तों हम लैपटॉप और desktop को अगर एक ही प्राइस में खरीद कर उनके performance की बात करें जैसे 25000 का लैपटॉप और 25000 का डेक्सटॉप ले और इनका परफॉर्मेंस में आपस में कंपेयर करें तो हमें desktop का परफॉर्मेंस better  है कंपेयर टू लैपटॉप । 

क्योंकि अगर आप एक अच्छा परफॉर्मेंस वाला लैपटॉप लेना चाहते हैं तो कम से कम आप को 40 से 50 हजार का लैपटॉप लेना ही पड़ेगा । तभी आप को अच्छी परफॉर्मेंस मिलेगी वहीं पर अगर आप 30000 का desktop ले लेते हैं तो आपको बहुत बहुत अच्छी परफॉर्मेंस मिल जाएगी और आप ऐसे डेक्सटॉप पर गेमिंग वीडियो एडिटिंग बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं कितने प्राइस में आपको बड़ी मॉनिटर स्क्रीन भी मिल जाएगी।


Portability 


अगर हम बात करें portability की तो वह आपको केवल लैपटॉप में ही देखने को मिल सकती है। अगर आप एक बिजनेसमैन है और आपको अपने मीटिंग के लिए एक सिस्टम चाहिए तो आप लैपटॉप ही लीजिए। लैपटॉप को हम अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट है या फिर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बार-बार एक सिस्टम की जरूरत होती है तो आप लैपटॉप ही लीजिए आपके लिए कंप्यूटर बैटर नहीं है। 


कस्टमाइजेशन 


अगर कस्टमाइज की बात की जाए तो हम डेक्सटॉप में बहुत अच्छी तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं अगर हमें 8GB रैम को 16 GB रैम में बदलना है तो हम बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं अगर हमें graphics card डालना है तो desktop में हम बहुत ही आसानी से डाल सकते हैं साथ ही साथ higher processor यहां तक कि हम hard disk भी बढ़ा सकते हैं।  

लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या लेना चाहिए  


यह सारी चीजें अगर हम एक लैपटॉप में करने की सोचते हैं तो हम कर तो सकते हैं परंतु यह बहुत ही महंगा और थोड़ा मुश्किल है इसके लिए हमें से सर्विस सेंटर पहुंचाना होता है और इसमें खर्चा भी बहुत ज्यादा हो जाता है तो अगर आप कस्टमाइज करने के शौकीन हैं तो आप एक  desktop खरीदे।  इसमें आपको पूरी छूट होती है कस्टमाइज करने की। 


पावर / Power


यह desktop की disadvantage है कि यह हमें लाइट जाने के बाद में  काम नहीं रह सकता । जबकि लैपटॉप में बैटरी लगी हुई होती है और वह हमें कम से कम 4 घंटे या फिर इससे भी ज्यादा का पिकअप दे सकती है लाइट जाने के बाद में भी। 


अगर आपके पास एक electric inverter हैं तो आप डेक्सटॉप चला सकते हैं इसके लिए आपके पास एक है बीइंग वेटर होना चाहिए क्योंकि desktop का SMPS बहुत ही ज्यादा Watt का होता है तो इसके लिए एक heavy inverter होना जरूरी है तभी आप desktop को ऑपरेट कर पाएं। 


स्क्रीन साइज /  screen size


यह तो आपको यह पता है कि लैपटॉप की स्क्रीन 17 इंच से ज्यादा अभी तक नहीं है । हां अगर आप HDMI केबल की मदद से एलईडी को कनेक्ट करे तो फिर आप ऐसा कर सकते हैं पर हम अभी connect नहीं कर रहे हैं और फिर कंपेयर करने पर यह हमें छोटी स्क्रीन ही देगा।  वहीं अगर डेक्सटॉप की बात करें तो यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम कितने इंच की डिस्प्ले मॉनिटर लें यह आप 24 इंची 32 इंची यहां तक कि 65 इंच भी ले सकते हैं तो गेमिंग के लिए आप Desktop का ही चुनाव करें यह fully  customise हो सकता है।

आशा आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *