Crypto currency Dogecoin क्या है हिंदी

Dogecoin क्या है हिंदी 

नमस्कार दोस्तों 😊 आज हम जाने वाले हैं ऐसी क्रिप्टो करेंसी के बारे में जिसकी शुरुआत मजाक ही मजाक😋 में हुई है। और यह कुछ ही समय में क्रिप्टो करेंसी कि दुनिया में पॉपुलर करेंसी बन गई। 
इस  करेंसी का नाम है Dogecoin 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे

  • क्रिप्टो करेंसी Dogecoin क्या है 
  • Dogecoin की शुरुआत कैसे हुई
  • Dogecoin का मालिक कौन है
  • Dogecoin मे ( निवेश ) invest करें या नहीं

 

Dogecoin , cryptocurrency क्या है । 
What is dogecoin ?


दोस्तों जैसा कि हमने आपको कहा  Dogecoin कि शुरुआत मजाक ही मजाक में हुई है और हम आपको बताते हैं इसकी शुरुआत कैसे हुई यह बात सन 2013 की है , उस समय एक में बहुत पॉपुलर हो गई थी उस मिम में Shiba Inu जोकि जापानी डॉग की एक प्रजाति है । इसे मीम में दिखाया गया था , साथ ही साथ इस मीम में कुछ टूटी फूटी इंग्लिश का भी यूज़ किया गया था। नीचे हम उस  मीम को बता रहे हैं

Dogecoin invest
Twitter


लोगों को यह मैम बहुत ही पसंद आई और 2013 में यह टॉप ऑफ द ईयर मीम घोषित कर दी गई। 


अब समझ में यह नहीं आता कि इस मीन से  dogecoin का क्या कनेक्शन है । 

हम आपको बताएं कि किसी  को पॉपुलर होने के लिए कोई भी माध्यम चाहिए अगर वह उस माध्यम के संपर्क में आ जाती है तो वह स्वयं भी पॉपुलर हो जाती है। समझ में नहीं आया चलो आगे हो अच्छे से समझाते हैं। 


देखिए उस समय वह पॉपुलर मीम सभी के चेहरों पर छाई हुई थी और सभी लोग उस मीम को अच्छी तरीके से जानते थे। 
तो इसका लाभ उठाकर एक Adobe’s सॉफ्टवेयर इंजीनियर Jackson Palmer ने इस मीम के साथ dogecoin का कनेक्शन जोड़ दिया ताकि डोज कॉइन भी पॉपुलर हो जाए।

 
और उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि अगर कोई रोज को इनको वास्तविकता में ला सकता है तो वह मुझसे संपर्क करें। और इस ट्वीट पर लाखों लोगों ने रिस्पांस दिया इस रिस्पांस को देखकर Jackson Palmer ने तुरंत dogecoin.com डोमेन को रजिस्टर कर दिया,  और Dogecoin नाम की एक वेबसाइट डेवलपर की । इस वेबसाइट पर एक महीने में लाखों लोगों ने विजिट किया ।

 
कुछ समय बाद IBM के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर  Billy Markus ने Jackson Palmer से संपर्क करके दोनों ने साथ में मिलकर दोस्त को इनको रियालिटी में लाया और । 
और फिर दोनों साथ में मिलकर Dogecoin को मैनेज करने लगे।
अगर हम आपको बताएं 2017 की शुरुआत में dogecoin की फुल मार्केट प्राइस वैल्यू 20 मिलियन डॉलर थी । 
2017 की एंडिंग तक यह 2 बिलियन डॉलर हो गई , अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं उस समय कितनी जल्दी पॉपुलर हुआ  dogecoin. 

इसी के साथ Dogecoin reddit पर भी बहुत ही जल्दी पॉपुलर होता गया और Dogecoin के पॉपुलर होने के और भी कुछ कारण है। 


आप Elon Musk के बारे में तो जानते ही होंगे इन्हें नई नई technology ट्राई करने में बहुत मजा आता है । और यह ऐसी चीजें ज्यादा करते हैं जिनमें रिक्स होता है। यह जिस भी stocks में invest कर देते हैं वह आसमान छू जाता है। इनके एक ट्वीट पर लाखों रिस्पांस जाते हैं तो हम आपको बताएं कुछ समय से एलोन मस्क रोज को इन को लेकर काफी एक्टिव है यह लगातार Dogecoin पर ट्वीट करते जा रहे हैं इसी के कारण बहुत से लोगों ने Dogecoin को महत्व देना शुरू कर दिया है। , 

इसी के साथ Dogecoin ने  पिछले कुछ सालों से अच्छे रिटर्न भी दिए हैं। 


Dogecoin कौन चला रहा है Dogecoin का मालिक कौन है


दोस्तों दोस्तों कम्युनिटी द्वारा चलाया जाता है wallstreetbets जो कि reddit की ही एक कम्युनिटी है  यहां पर रेडिट के यूजर्स भी कंटिन्यू Dogecoin पर एक्टिव रहते हैं रेडिट के यूजर्स का यह टारगेट है कि Dogecoin को $1 प्राइस तक लेकर आना अभी today Gogecoin की कीमत लगभग 0.53 $ है। 


Invest in Dogecoin / Dogecoin में  निवेश करना चाहिए या नहीं  


दोस्तों चाहे  कुछ भी हो पर यह है तो एक क्रिप्टो करेंसी जो हमारे द्वारा काल्पनिक रूप से ही बनाई गई है।  इसका कोई आधार नहीं है यह कभी भी गिर सकती है और कभी भी बढ़ सकती है। इसमें हाई रिक्स होता हैं, हां अगर आप मनोरंजन के तौर पर इसे  खरीदना चाहते हैं तो आप थोड़े बहुत खरीद सकते हैं परंतु ऐसी करेंसी में ज्यादा इन्वेस्ट करना खतरा भरा हो सकता है। क्योंकि यह बिटकॉइन की तरह नहीं है बिटकॉइन की सप्लाई लिमिट 21 million है। वही दूसरी ओर Dogecoin कि सप्लाई 100 million है। 


तो अब आप ही समझ जाइए अगर वस्तु ज्यादा है तो कीमत ज्यादा नहीं हो पाएगी,  बिटकॉइन की सप्लाई कम होने के कारण उसकी कीमत बढ़ती जा रही है और Dogecoin की सप्लाई बहुत ही ज्यादा है इसलिए उसकी वैल्यू अभी कम है। 
Crypto currency को आप एक मनोरंजन के तौर पर खरीद सकते हैं उसमें सीरियस होकर ज्यादा इन्वेस्ट करना अच्छा नहीं है।  

दोस्तों हमें आशा है आपको समझ में आ गया होगा Dogecoin क्या है। बने रहिए हमारे साथ हम इसी प्रकार की और भी जानकारी आप आते रहेंगे धन्यवाद। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *