बच्चों के लिए सबसे अच्छे हिंदी कार्टून चैनल

Contents show

Best Hindi cartoon channel for children

Top Hindi cartoon


नमस्कार दोस्तों 😊 इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं बच्चों के लिए सबसे अच्छे हिंदी कार्टून चैनल top Hindi cartoon channels

दोस्तों अगर बच्चों को उनका प्रारंभिक ज्ञान बहुत ही अच्छा मिल जाए तो  उनका भविष्य उज्जवल हो जाता है , पहले समय में हमारे मम्मी पापा हमें प्रेरणादायक कहानियां सुनाया करते थे तो उन कहानियों के आधार पर ही हम नई चीजें सीख पाए और इस संसार को समझ पाए । 

  • Hindi cartoon channel list
  • Cartoon channel live
  • Hindi Cartoon channel name
  • Cartoon channel TV
  • Achha achha cartoon

सबसे अच्छे हिंदी कार्टून चैनल

परंतु आज के समय में बच्चे ज्यादातर मोबाइल के साथ ही रहते हैं तो अगर हम मोबाइल में ही उन्हें कुछ चीजें सिखाएं तो यह बहुत ही बेहतर रहेगा। 
 दोस्तों यूट्यूब पर ऐसे चैनल भी है जो छोटे बच्चों को प्रेरणा देते हैं और उन्हें कुछ नया करने के लिए प्रेरित करते हैं ज्यादातर छोटे बच्चे कार्टून ग्राफिक्स बहुत जल्दी समझ जाते हैं।  और उन्हें देखने में इन्हें मजा भी आता है तो क्यों ना हम इन्हें कार्टून के माध्यम से हमारे बच्चों को एक प्रेरणादाई सीख दे । ताकि बच्चों का भी आधारभूत ज्ञान मजबूत हो। 
आज हम आपके साथ हैं यूट्यूब के ऐसे चैनल शेयर करेंगे जहां पर आप हिंदी में अपने बच्चों को प्रेरणादायक कहानियां सुना सकते हैं। 
कहानियों के साथ-साथ यहां पर , बच्चों की बेसिक एजुकेशन स्मॉल मैथ्स रीजनिंग , ड्राइंग , स्पोर्ट्स , स्टोरी भी होती है जो बच्चों के लिए एक सही मार्गदर्शन साबित हो सकती हैं। 

हम आपके साथ ऐसे टॉप हिंदी कार्टून चैनल शेयर करेंगे जिसमें बच्चों को खेलते खेलते बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

तो आइए जानते हैं सिर्फ कौन से चैनल है जो बच्चों को बहुत कुछ सिखाते हैं। 

सबसे अच्छे कार्टून चैनल

  •  1) infobells-Hindi 

35 million subscriber on YouTube

दोस्तों आपने इस चैनल का तो नाम सुना ही होगा यह चैनल इंग्लिश में भी है हिंदी में भी है ‌। इस चैनल में अभी तक 35 मिलीयन सब्सक्राइबर्स प्राप्त कर चुका है, तो अब आप ही समझ जाइए इतने ज्यादा सब्सक्राइबर वाले चैनल में कितने सारे नॉलेजेबल वीडियोस होंगे। दोस्तों इस चैनल के खास बात यह है कि यह चैनल छोटे बच्चों से लेकर 5 साल के बच्चों तक के लिए वीडियो लाता है और इनके वीडियो बहुत ही एनिमेटेड और फुल ग्राफिक्स के साथ एक गुड क्वालिटी प्रदान करते हैं जो कि बच्चों को बहुत ही अच्छी लगती है इनके वीडियो में फनी सीन भी होते हैं जिन्हें देखकर बच्चे खुश होते है। 
और उन्हें देख देख कर बहुत कुछ सीखते हैं यह एक अच्छा प्लेटफार्म है जहां से बच्चे कुछ नया सीख सकते हैं। 
Top Hindi cartoon channel

  • 2) Kiddiestv hindi 

13.7  million subscribers on YouTube 

दोस्तों यह चैनल भी बहुत ही पॉपुलर है क्योंकि यहां पर नर्सरी के बच्चों को बहुत ही ज्यादा नॉलेजेबल चीजें सिखाई जाती है जैसे रंगों को पहचानना फलों के नाम, अल्फाबेट्स जैसी चीजें सिखाई जाती है। 
साथ साथ बच्चों को ड्राइंग , और अच्छी आदतें सिखाई जाती है इस चैनल पर छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से बच्चों को एक अच्छा ज्ञान प्रदान किया जाता है छोटे-छोटे animated cartoon video  बहुत कुछ सिखा जाते हैं। Top Hindi cartoon channel

  • 3) Chuchu tv Hindi

8 million subscriber on YouTube

यह यूट्यूब का 8 मिलियन सब्सक्राइबर पाने वाला चैनल है। 
दोस्तों इस चैनल पर शॉर्ट कहानियां बहुत ही ज्यादा दिखाई जाती है और यह सारी कहानियां बहुत ही प्रेरणादायक होती है और इनमें हमारे जीवन की कुछ सामान्य घटनाएं बताई जाती है और इन घटनाओं से हम कैसे बचे और इनका कैसे समाधान करें इस आधार पर इन्होंने बहुत सी कहानियां बनाई है। 
जैसे गांव में सूखा पड़ जाने पर हमें क्या करना चाहिए ऐसी कहानियां जो कि 4 साल से अधिक बच्चों के लिए बहुत ही अच्छी प्रेरणादायक कहानियां होती हैं ऐसे में बच्चों के अंदर समाज सेवा का भाव उत्पन्न होता है। 
Top Hindi cartoon channel

  • 4) CVS 3D RHYMES & KIDS SONG

48 million subscriber on YouTube English cartoon channel

दोस्तों वैसे यह एक इंग्लिश कार्टून चैनल है पर यह चैनल बहुत ही पॉपुलर हैं। इस चैनल के अभी तक 48 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे हो चुके हैं। 
और इतने सब्सक्राइबर होने का कारण यह है कि इस चैनल पर बच्चों को खेलते खेलते ही और कुछ ज्ञान मिल जाता है । 

  • 5) Zappy Toons – Hindi Nursery Rhymes and Stories

12.3 million subscriber on YouTube. 

दोस्तों यह कार्टून चैनल भी नर्सरी के बच्चों के लिए बहुत ही छोटी छोटी प्रेरणादायक कहानियां लाते रहते हैं इस चैनल के 12 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और अभी भी यह बहुत ज्यादा ग्रो कर रहा है क्योंकि इस चैनल के वीडियो साउंड में बहुत ही प्यारी आवाज में बच्चों को चीजें बताई जाती है और बच्चों को खूब हंसाया जाता है। 
इस प्रकार यह चैनल बच्चों के मनोरंजन का एक बहुत बढ़िया साधन है। 
Top Hindi cartoon channel on YouTube

इन सभी चैनलों पर सारी कहानियां बहुत ही प्रेरणादायक है आप इन चैनल पर एक बार जरुर विजिट करें। 
ऐसे और भी बहुत से चैनल है जिन पर प्रेरणादायक कहानियां बच्चों को बताई जाती है जिससे बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। 

दोस्तों हमें आशा है आपको यह सारे चैनल पसंद आए होंगे और इन चैनल के माध्यम से आप अपने बच्चों को एक सही राह प्रदान करेंगे। 
हम इस चैनल पर इसी प्रकार के और भी आर्टिकल आते रहेंगे बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 

Leave a Comment