मोबाइल गुम जाने पर क्या करें हिंदी

How to find my mobile


नमस्कार दोस्तों🌹 आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए बहुत ही यूज़फुल होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं मोबाइल गुम जाने पर क्या करें। और हमें मोबाइल गुम जाने पर क्या क्या कदम उठाने चाहिए। Find my mobile

  • मोबाइल खो जाने पर क्या करें
  • मोबाइल गुम होने की एप्लीकेशन
  • मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर
  • Switch off phone ka pata Kaise lagaen
  • IMEI number se Mobile kaise pata kare
  • मोबाइल सर्विलांस सिस्टम
  • IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे
  • Mobile kho gaya kaise dhunde
  • अपना मोबाइल कैसे ट्रैक करें


दोस्तों बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता रहता कि मोबाइल गुम जाने पर हमें सबसे पहले क्या करना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए हम इस आर्टिकल में बहुत सी जानकारियां लाए हैं। 
दोस्तों अगर आपको मोबाइल गुम चुका है तो आपको घबराना नहीं है क्योंकि अगर आप घबराते हो तो आपको जो चीजें याद है वह भी आप भूल जाओगे शांति के साथ सबसे पहले यह चीजें याद करे कि आप किन किन जगहों पर गए थे और वहां पर आपने कब अपना मोबाइल यूज़ किया था इससे आपको थोड़ा अंदाजा लग जाएगा कि आपको आपका मोबाइल कहां मिल सकता है

मोबाइल गुम गया है क्या करें 


इसके बाद में आपको आपके मोबाइल पर एक दो कॉल करना करें , कॉल कम इसलिए करना है क्योंकि अगर आपका मोबाइल कहीं गिर चुका है तो  कोई अन्य व्यक्ति आकर ना उठा ले इसलिए आप एक कॉल कीजिए। और आप जहां पर रुके थे वहां पर जाकर कॉल दोबारा से कीजिए । अगर आपका मोबाइल कहीं गिर चुका होगा तो वह जरूर मिल जाएगा। 


और अगर इतना सब करने के बाद मैं भी आपका मोबाइल ना मिले तो सबसे पहले आपको आपकी सिम ब्लॉक करवाना है क्योंकि दोस्तों आजकल हमारे मोबाइल नंबर हर चीजों से लिंक होते हैं जैसे Facebook , Instagram ,  Twitter , Bank payment system like date-  ATM card , और हम  मोबाइल नंबर से paytm Google per phone per जैसे payment application भी चलाया करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आपकी सिम ब्लॉक करवाना है। 

 अब सवाल आता है अपने सिम कहां से ब्लॉक करवाएं तो जहां से आपने सिम उठाई वहीं पर जाकर आप अपने मोबाइल नंबर ब्लॉक करवा सकते हैं । या  फिर आप कस्टमर केयर पर कॉल करके भी अपने सिम ब्लॉक करवा सकते हैं  इससे यह होगा अगर आपका मोबाइल कहीं गुम गया है यह चोरी हो गया है तो चोरी करने वाला व्यक्ति आपके मोबाइल नंबर का गलत उपयोग नहीं कर सकता। 



दोस्तों हम आपको यहां पर कीपैड फोन और स्मार्टफोन दोनों के बारे में बता रहे हैं अगर आपका कीपैड फीचर फोन गुम चुका है तो क्या करें और स्मार्ट फोन गुम चुका है तो क्या करें। 

फीचर फोन गुम गया है क्या करें


दोस्तों इस प्रकार के मोबाइल में हम मैप ट्रैकिंग नहीं कर सकते हैं क्योंकि इनमें ज्यादा फीचर नहीं होते हैं यहां तक कि अगर आप चाइनीस मोबाइल यूज कर रहे हैं तो उसमें तो ईएमआई नंबर भी नहीं होता है जिसके द्वारा हम ट्रैक कर सकें तो इस कंडीशन में आपको सबसे पहले पुलिस स्टेशन जाकर अपने मोबाइल की एफ आई आर दर्ज करवानी होगी और उसके बाद में जिस भी कंपनी की आपकी सिम है आप उनके ऑफिस में जाकर अपनी सिम बंद करवा सकते हैं और उन्हें नंबर से दूसरे सिम बनवा सकते हैं यह ऑप्शन रहता है क्योंकि इस प्रकार के फोन में कोई ऑनलाइन ट्रैकिंग ऑप्शन नहीं आता है जिसके कारण हम इसे ट्रैक नहीं कर सकते। मोबाइल गुम जाने पर क्या करें हिंदी how to find my mobile. 

स्मार्टफोन गुम जाने पर क्या करें


दोस्तों अब बारी आती है स्मार्टफोन गुम जाने पर क्या करें अगर आपका स्मार्टफोन गुम गया है तो आपके पास ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं आपके मोबाइल ढूंढने के लिए सबसे पहले अगर आपका मोबाइल गुम गया है तो क्या करें। अपना मोबाइल कैसे ट्रैक करें 

दोस्तों अगर आपके पास android है तो इसके लिए सबसे पहले आप गूगल पर जाइए और वहां पर सर्च 🔍 कीजिए  Find My Device 

और अगर आपके पास आईफोन है तो आप iCloud  सर्च 🔍 कीजिए


इतना सर्च करने के बाद में आपको सबसे पहले लिंक जो दिख रही है उस पर क्लिक करना है। और आपको यहां पर उसी आईडी से लॉगिन करना जिस आईडी से आपने आपके मोबाइल में लॉगिन किया है। 


Login करने के बाद में आपको यहां पर एक मैप दिख जाएगा और आपके मोबाइल की location भी बता दी जाएगी। 

 
साथ ही साथ आपको यह जानकारी भी दी जाएगी कि आपका मोबाइल का डाटा कब on किया गया था। 
दोस्तों इसके साथ में हमें यहां पर और भी फीचर्स मिलते हैं जैसे 


👉 हम यहां से अपने मोबाइल को लॉक कर सकते हैं। 


👉 अपने मोबाइल के सारे डेटा को मिटा सकते हैं। 


👉 साथ ही साथ अपने मोबाइल पर कॉल भी कर सकते हैं अगर हमारा मोबाइल साइलेंट मोड पर है तो भी रिंग बज जाएगी। 


 दोस्तों अगर आपके पास आपके मोबाइल के IMEI number है तो आप इसकी मदद से भी अपने मोबाइल को ट्रेस कर सकते हैं। IMEI full form

IMEI full form – International Mobile Equipment Identity


पर इस को ट्रेस करने के लिए आपको किसी मोबाइल एक्सपर्ट के पास जाना पड़ेगा या फिर आप पुलिस स्टेशन के कंप्यूटर सिस्टम🖥️ से भी अपने मोबाइल को ट्रेस करवा सकते हैं IMEI number की मदद से। 


जब आप आपके मोबाइल की FIR दर्ज करवाते हैं तो वहां पर आपको यह माय नंबर देना पड़ेगा अगर आपके पास यह माय नंबर नहीं है तो जब आप Find My Device सर्च करेंगे तो आपको आपके मोबाइल नेम के साथ यह IMEI number भी मिल जाएंगे। 
दोस्तों अगर इतना सब करने के बाद में आपका मोबाइल नहीं मिल रहा है तो फिर अब आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा अगर पुलिस विभाग आपके मोबाइल को ढूंढ लेती है तो ठीक है अन्यथा आपका मोबाइल नहीं मिल पाएगा आप अपने पुराने सिम नंबर से दूसरी सिम बनवा ले और अपना काम जारी रखें। 

एक मोबाइल के कारण अपने खुशहाल 👬 जीवन को नष्ट ना करें , आप अपनी मेहनत से और भी मोबाइल📱 खरीद सकते हैं ऐसी हम आशा करते हैं। 


दोस्तों इस आर्टिकल को देते हैं यहीं विराम फिर मिलते किसी और आर्टिकल के साथ बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *