ब्लॉगर के लिए मेटा टैग ( Meta tag ) कैसे बनाएं हिंदी

Blogger mein Meta tag kaise add Kare hindi

How to generate meta tag for blogger


नमस्कार दोस्तों 😊  इस आर्टिकल में हम जानेंगे ब्लॉगर में मेटा टैग कैसे ऐड करेंSEO ( search engine optimisation ) दृष्टि से अगर हम देखें तो meta tag बहुत ही important स्थान रखता है ,  for every blog and  website. क्योंकि सर्च इंजन के robots जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट को कॉल करते हैं तो वह मेटा टैग के जरिए ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट को कॉल करके यह पता लगाते हैं कि आपका blog किन keyword पर rank होना चाहिए । साथ ही साथ यह भी पता लग जाता है कि आप किस प्रकार का कंटेंट पब्लिश कर रहे हैं। तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे –  


  • मेटा टैग क्या होता है हिंदी what is meta tag
  • मेटा टैग कैसे जनरेट करें। How to generate a meta tag

  •  ब्लॉगर में मेटा टैग कैसे ऐड करें हिंदी. 


मेटा टैग क्या होता है what is meta tag in blogger

दोस्तों मेटा टैग tags का समूह होता है जो एक कोडिंग के रूप में होकर सर्च इंजन को यह बताता है कि इसमें किन टैगो का use किया गया है और अगर कोई ब्लॉग या वेबसाइट , सर्च इंजन द्वारा क्रॉल की जाती है तो क्रॉलर सिर्फ मेटाटेक के जरिए उस ब्लॉग या वेबसाइट के सारे keywords को crawl कर लेता है। मेटा टैग के जरिए ब्लॉग या वेबसाइट की सारी जानकारी मिल जाती है इसी कारण इसे मेटा डिस्क्रिप्शन ( meta description )भी कहते हैं। 


दोस्तों अगर आपने ब्लॉग या वेबसाइट बनाई है तो मेटाटेक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मेटा टैग ही सर्च इंजन को बताता है कि आप किस कैटेगरी पर कंटेंट लिख रहे हैं । और आप किन  keyword पर अपना ब्लॉग रैंक करवाना चाहते हैं। 

मेटाटेक कैसे जनरेट करें How to generate meta tag

दोस्तों अब मेटा टैग जनरेट करना चाहते हैं तो आप आसानी से जनरेट कर सकते हैं और उसे अपने ब्लॉगर में ऐड भी कर सकते हैं आज हम आपको meta tag generate करके भी बताएंगे और meta tag ब्लॉगर में ऐड करके भी


1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र को ओपन करना है और ब्राउज़र के सर्च ऐप में आपको टाइप करना है मेटा टैग जनरेटर / meta tag generator 


हम आपको यहां पर डायरेक्ट लिंक ही दे रहे हैं आप इस पर क्लिक करके भी मेटाटेक जनरेट कर सकते हैं। – 
 

META TAG GENERATOR 


2. वेबसाइट पर जाने के बाद अब आप सबसे पहले अपने साइड का title जो भी आपका website का title है उसे आप यहां पर टाइप करें। 

3. इसके बाद में अब आपको आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट  description देना है , डिस्क्रिप्शन अगर आपने पहले दे रखा है तो आप उसे कॉपी करके यहां पेस्ट कर सकते हैं नहीं तो आप आपके ब्लॉग या वेबसाइट के हिसाब से एक डिस्क्रिप्शन बना सकते हैं। 

4. Description बनाने के बाद में अब आप आपके blog के उन keywords को यहां पर लिखिए जिन कीवर्ड पर आप कंटेंट लिखते हैं । और उसी की वर्ड पर आपकी वेबसाइट रैंक हो रही हो। 
जैसे अगर आप technology से रिलेटेड कंटेंट लिखते हैं तो आप technology की keywords सिलेक्ट कर सकते हैं। 

5. अब इसके बाद में आपके blog की जो भी primary language है उसे सेलेक्ट कीजिए अगर आप हिंदी में कंटेंट लिख रहे हैं तो आप यहां पर हिंदी का भी चुनाव कर सकते हैं। 

6. इसके बाद में अगर आप लेखक का नाम  देना चाहते हैं दे सकते हैं। नहीं तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं। 
अब इसके बाद में generate meta tag पर क्लिक करें। 
आपका मेटा टैग जनरेट हो गया है। Copy to clipboard

मेटाटेक तो जनरेट कर लिया पर अब सवाल आता है हम इसे 


मेटा टैग ब्लॉगर में कहां ऐड करें या HTML code में मेटाटेक कहां ऐड करें। 

तो अब आप सबसे पहले अपने ब्लॉगर के थीम सेक्शन में आ जाइए। 

इसके बाद में सबसे पहले आप अपनी theme का backup ले लीजिए हो सकता है कुछ कोडिंग मिस्टेक हो जाए तो हमें बाद में इसे import करना पड़े। 

बैकअप लेने के बाद में अब आप HTML edit पर क्लिक करें
आपके सामने HTML code ओपन हो गया , अब इसके बाद में आप थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आप को चौथे या पांचवें नंबर पर <head> का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको अब <head> के नीचे एक बार इंटर प्रेस करना है और आपका कॉपी किया गया meta tag description यहां पर सबमिट कर देना है इसके बाद में आपसे पर क्लिक कर दें। 
इस प्रकार आप ब्लॉगर के एचटीएमएल कोड में meta tag ऐड कर सकते हैं। 

इस प्रकार आप आपके ब्लॉगर में मेटा टैग डिस्क्रिप्शन वेट कर सकते हैं आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसी प्रकार की जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 😷

Ta Da ! 
Your Sanjay 🥰

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *