फ्री में एलईडी बल्ब कैसे सुधारें how to repair LED bulb at home

फ्री में एलईडी बल्ब कैसे सुधारें how to repair LED bulb at home

फ्री में एलईडी बल्ब कैसे सुधारें how to repair LED bulb at home


नमस्कार दोस्तों 😊 जैसा कि हमारा title है LED बल्ब कैसे सुधारे तो आज हम इस इसी टाइटल पर चर्चा करने वाले हैं हम आपको बताएंगे कि  घर पर एलईडी बल्ब कैसे सुधारें


  • फ्री में एलईडी बल्ब कैसे सुधारें how to repair LED bulb at home
  • एलईडी बल्ब सुधारने के लिए क्या-क्या चाहिए What are the requirements to improve LED bulb 

दोस्तों पुराने समय में हम ₹10 में 100 वाट का एक लाइट 💡लाते थे और वह कुछ ही समय में फ्यूज हो जाता था और हमारे बिजली भी ज्यादा लगती थी वह अगर  फ्यूज हो जाता तो बाद में हम उसे रिपेयर नहीं कर पाते थे क्योंकि उसके अंदर नाइट्रोजन गैस भरी रहती थी।  जिससे हम वापस नहीं भर सकते थे।  परंतु आज के समय में हम एलईडी बल्ब का use कर रहे हैं और हम इन LED bulb repair  को रिपेयर🔧 भी कर सकते हैं।

 हां दोस्तों बहुत से लोगों को यह पता नहीं रहता तो वह मार्केट से नए एलईडी बल्ब खरीद लाते हैं और पुराने फ्यूज एलइडी बल्ब को फेंक देते हैं दोस्तों हम मात्र ₹1 लगाकर एलईडी बल्ब रिपेयर कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम एलईडी बल्ब सुधारने की पूरी प्रोसेस बताएंगे आप इस आर्टिकल को थोड़ा ध्यान पूर्वक पढ़ तभी आपको सारी बातें समझ में आएंगी। 


 खराब एलईडी बल्ब कैसे सुधारें हम आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड करते जा रहे हैं आप इस हिसाब से अपने LED bulb repair at home बहुत आसानी से सुधार सकते हैं। 


दोस्तों एलईडी बल्ब खराब होने के कारण कुछ इस प्रकार है की एलईडी बल्ब में सभी एलईडी सीरियस कॉन्बिनेशन में जुड़े हुए रहते हैं और एक एलईडी बल्ब खराब होने से पूरा सर्किट बंद हो जाता है और दूसरे एलईडी लाइट को विद्युत धारा नहीं मिल पाती है अगर हम उस खराब एलईडी को निकाल कर दूसरा एलईडी लगा दे तो वह परिपथ पूरा हो जाएगा और बल्ब के सारे एलईडी जलने लगेंगे। घर पर एलईडी बल्ब कैसे सुधारें

तो हम कुछ इसी सिद्धांत पर अपने बल्ब को सुधारते हैं। 


एलईडी बल्ब सुधारने के लिए आवश्यक सामग्री क्या-क्या है 

दोस्तों एलईडी बल्ब सुधारने के लिए हमे ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती है बस आपके पास एक सोल्डर आयरन ,‌ इलेक्ट्रिक बोर्ड और छोटा स्क्रुड्राइवर , पतला वायर , सेफ्टी ग्लब्स सुरक्षा के लिए इन चीजों की मदद से आप अपने एलईडी लाइट सुधार सकते हैं। 

  1. सबसे पहले खराब एलईडी बल्ब ले लीजिए उसके ऊपर के प्लास्टिक ढक्कन को आप हटा दीजिए आप इससे ऊपर की ओर खींचे यह गम से चिपका हुआ रहता है आसानी से निकल जाएगा  । 
  2. इसके बाद में आप इलेक्ट्रिक बोर्ड में अपने खराब एलईडी को लगाएं और इलेक्ट्रिक बोर्ड की बटन ऑन कर दें अब आपको थोड़ा सावधानी पूर्वक काम करना है। 
  3. इसके बाद आप एक पतला वायर ले और स्क्रीनशॉट में दिखाए गए तरीके से एलईडी मे लगे SMD बल्ब के दोनों टर्मिनल को शॉर्ट करें। 
  4. आप एलईडी मैं लगे सभी SMD बल्ब को शॉर्ट करेंगे तो आपको एक ऐसा  SMD बल्ब मिलेगा जिसको शार्ट करते ही आपका पूरा बल्ब जलने लगेगा तो आप उस एलईडी को आप पेंसिल की मदद से मार्क कर दें। 
  5. अब आपको छोटे टेस्टर की मदद से उस SMD बल्ब को निकाल लेना है और साल्डर आयरन की मदद से आप इसे सोल्डर कर दें photo में दिखाया गया है कुछ इस प्रकार आप सोल्डर कर सकते हैं। 

घर पर एलईडी बल्ब कैसे सुधारें
Source by – My mobile 



अब हम आपको ₹1 में एलईडी कैसे सुधारें इसका भी बता रहे हैं।

 
दोस्तों इसमें प्रोसेस तो थोड़ी समान ही रहती है बस इसमें हम सोल्डर नहीं करते इसकी जगह हम एक 1 watt  SMD led बल्ब लगा देते हैं यह बल्ब आपको इलेक्ट्रॉनिक दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। 


आप इस 
SMD बल्ब के प्लस टर्मिनल को एलईडी बोर्ड के प्लस टर्मिनल से जुड़े और – टर्मिनल को आप एलईडी बोर्ड के माइनस टर्मिनल से जोड़ दें। इस प्रकार भी आप एलईडी को एक रुपए में सुधार सकते हैं। घर पर एलईडी बल्ब कैसे सुधारें

दोस्तों आशा है आपको यह सारी बातें समझ में आ गई होगी , और आप फ्री में एलईडी लाइट सुधारने में सफल रहे होंगे , दोस्तों अगर किसी भी प्रकार की समस्या हो तो संपर्क करने में संकोच ना करें धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *