डोमेन नेम क्या होता है हिंदी में 

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे डोमेन नेम के बारे में जैसे – 

डोमेन नेम क्या होता है हिंदी में
Domain 


  • डोमेन नेम क्या होता है what is domain name
  • डोमेन नेम क्यों जरूरी है ?Why a domain name is important.
  • डोमेन नेम कैसा होना चाहिए । How the domain name should be


डोमेन नेम क्या होता है what is domain name ?

दोस्तों कुछ सालों पहले अगर हम Google search engine या फिर किसी भी browser पर किसी website को सर्च करते थे तो हमें उसका IP address डालना पड़ता था। 

 यह कुछ समय पुरानी बातें जब किसी भी वेबसाइट या blog को उसके ip-address के जरिए open किया जाता था। 

पर दोस्तों हम हर वेबसाइट या ब्लॉग का आईपी एड्रेस याद नहीं रख सकते इसलिए टेक्नोलॉजी में कुछ अपडेट किए गए और इस अपडेट के कारण IP address अपने स्थान पर रखकर उसे ip-address को एक नाम दे दिया गया जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं । और इस डोमेन नेम के साथ में वेबसाइट का ip address internet protocol भी कनेक्ट कर दिया गया। और यह सभी जानकारी दी DNS (domain name server) में स्टोर रहती है। 


इससे फायदा यह हुआ कि हम उस वेबसाइट को आसानी से ढूंढ सकते हैं और अपने सारे काम कर सकते हैं। 


आईपी एड्रेस को हम कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे अगर कोई हमसे मिलना चाहता है और हम उसे अपने एरिया का पिन कोड नंबर और हमारे मकान नंबर बता दे तो वह हमारे तक पहुंच जाएगा चलो भाई एक घर तक पहुंच भी गया पर अगर उसे और जगह भी जाना है तो वह इतने पिन कोड नंबर और मकान नंबर याद नहीं रख पाएगा अगर इसी जगह हम उसे गांव का नाम और उस व्यक्ति का नाम बता दें जिससे वह मिलना चाहता है तो वह उस व्यक्ति तक बहुत आसानी से पूछ सकता है। Domain name kya hota hai Hindi

जैसे हमारी वेबसाइट का नाम है  https://www.hindipages.in

अगर हम ऊपर दिए गए यूआरएल को समझने की कोशिश करें तो यह चार भागों में बटा हुआ है। 

1 https:// – 
https का फुल फॉर्म होता है हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल सिक्योर ,
कुछ वेबसाइट में यह  http भी होता है पर ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग सिक्योर नहीं होता है।
आज के समय में हर बेबसाइट सिक्योर की जा रही है क्योंकि अब वेबसाइट पर भी हैकर के अटैक ज्यादा होने लगे हैं इसके लिए हर वेबसाइट सिक्योर होना जरूरी है अगर आप किसी वेबसाइट पर अपने इंर्पोटेंट डॉक्युमेंट सबमिट कर रहे हैं तो सबसे पहले उसके सिक्योरिटी देख ले अगर वहां पर सिर्फ http हो तो इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट सबमिट ना करें। 

Domain name kya hota hai Hindi

2. www. 
www.  फुल फॉर्म होता है world wide web यह एक ऐसा प्लेटफार्म में जहां पर हम वेबसाइट के फोटोस वीडियोस और कंटेंट को स्टोर करके रखते हैं। 

3.Hindipages
  यह हमारी वेबसाइट का नाम है  ( Domain name )

4. .in – दोस्तों हम इसे एक्सटेंशन कहते हैं आपने हर वेबसाइट के अलग-अलग एक्सटेंशन देखे होंगे जैसे .com , .org , .gov (government extension) 

दोस्तों यह extension कंट्री पर भी निर्भर करते हैं हमारे इंडिया के लिए top level domain extension .in है। वहीं अमेरिका के लिए .com । 

Domain name kya hota hai Hindi mein

अगर हम Google को अमेरिका में सर्च करेंगे तो वह .com मैं शो करेगा और अगर हम इंडिया में कर रहे हो तो वह .in में शो करेगा। 
डोमेन नेम ( domain name )क्यों जरूरी है 

दोस्तों domain name इसलिए जरूरी है क्योंकि हम हर वेबसाइट के IP address याद नहीं रख सकते इसलिए यह एक सिस्टम बनाया हुआ है जिसके जरिए हम केवल वेबसाइट का नाम लिखकर उस तक पहुंच सकते हैं। इससे हमारा समय भी बचता है और हमें ज्यादा परेशानी नहीं पड़ती। डोमेन नेम क्या होता है हिंदी में


डोमेन नेम कैसा होना चाहिए

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आप एक अच्छा डोमेन नेम खरीद सकते हैं। 


1. सबसे पहले आपका डोमेन नेम 2 से 3 शब्दों में आ जाना चाहिए
जैसे –  lovestatus , hindisayari , hindipages 

2. आपको एक ऐसा डोमेन नेम खरीदना है जिसे लोग याद रख सके आपके डोमेन नेम का मीनिंग वही होना चाहिए जिससे रिलेटेड आप वेबसाइट पर कंटेंट देने वाले हैं। 
ऐसा ना हो कि आप लव स्टेटस डोमेन नेम लेकर एजुकेशन या टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां दे रहे हो ऐसा नहीं करना है। 

3. सही extension का चुनाव करें – दोस्तों डोमेन नेम के साथ एक सही एक्सटेंशन अगर हो तो डोमेन नेम की अथॉरिटी बढ़ जाती है जैसे अगर आप अपने डोमेन नेम के साथ डॉट कॉम एक्सटेंशन लेते हैं तो आपको आपका कंटेंट वायरल करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा अगर आप इसी की जगह .xyz extension लेते हैं तो आपको बहुत problems आ सकती है। इसलिए एक सही एक्सटेंशन का चुनाव करना भी जरूरी है। 

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नेम खोज रहे हैं तो यह लीजिए – TOP 30 HINDI DOMAIN NAME SUGGESTIONS

आशा है दोस्तों आपको सारी जानकारी समझ में आ गई होगी हम इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी एवं करियर से रिलेटेड और भी जानकारियां लाते रहेंगे बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *