Beauty parlour : ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें कितना खर्चा आएगा हिंदी

Beauty parlour : ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें कितना खर्चा आएगा हिंदी

Hello friends, 

आज का यह आर्टिकल बहुत ही शानदार होने वाला है क्योंकि इसमें बहुत से लोग अपने सपनों को पूरा भी कर सकते हैं बहुत सी महिलाएं ब्यूटी पार्लर खोलने का सपना रखती हैं तो आप अपने सपनों को पूरा कर सकती है आप तो भारत सरकार भी आपके मदद कर रही है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से ब्यूटी पार्लर सीख कर अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं तो  इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं

  • ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए
  • ब्यूटी पार्लर खोलनेेे के लिए योग्यता
  • ब्यूटी पार्लर में कितना खर्चा आएगा 
  • ब्यूटी पार्लर कोर्स कहां से करें 

ब्यूटी पार्लर खोलने से संबंधित आपको सारी जानकारी हमें इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें। 

Beauty parlour : ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें कितना खर्चा आएगा हिंदी
Beauty 


अगर हम कुछ समय पहले की ही बात करें तो ब्यूटी पार्लर इतने ज्यादा नहीं हुआ करते थे। और ब्यूटी पार्लर बिजनेस ज्यादा grow भी नहीं कर रहे थे परंतु अगर हम आज के समय से compare करें तो आज के समय में हर ladies beauty parlour जाना चाहती है और अपनी सुंदरता को निखारना चाहती है। क्योंकि अगर समय के साथ – साथ changes न किया जाए तो हम पिछड़े नजर आते हैं। ऐसे में ब्यूटी पार्लर बिजनेस खोलना बहुत ही फायदेमंद सौदा हो सकता है महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर बिजनेस बहुत ही अच्छा कमाई का साधन है आप इसे बहुत कम पैसे लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। 

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए 

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे। 

1. एक  सुंदर सा कमरा (रूम)

2. पक्के फर्नीचर

3. सैलून चेयर + table + rack

4. सैलून कांच ( मिरर ) 

5. Electric item like that – hair dryer , hair curler , wax heater , hair straightener etc.

6. Cosmetic like that- shampoo , body lotion , bleach , facial kit , makeup brushes etc.

इसके अलावा आपको सभी प्रकार के Combs , Scissors, etc


ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए योग्यता 


अगर आप ब्यूटी पार्लर कि शुरुआत ही कर रहे है तो  ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है । अगर आपने दसवीं तक भी पढ़ाई की है तो बहुत है क्योंकि इस फील्ड में आपका हुनर देखा जाता है ऐजुकेशन नहीं , वैसे भी आप जैसे जैसे अपना काम जारी रखेंगे आप ब्यूटी पार्लर में थोड़ा-थोड़ा नॉलेज भी लेने लगेंगे बस आपको थोड़ी अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि जब आप किसी प्रोडक्ट को यूज करेंगे तो उसकी डिटेल पढ़ना बहुत आवश्यक है। 


ब्यूटी पार्लर कोर्स – अगर आप कोई ब्यूटी पार्लर कोर्स कर रही हैं तो आपको कम से कम कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण करनी होगी उसके बाद ही आप एक अच्छा कोर्स कर पाएंगे।  ब्यूटी पार्लर कोर्स करके अपना स्वयं का एक बहुत अच्छा पार्लर खोल सकते हैं

 

ब्यूटी पार्लर खोलने में कितना खर्च आएगा। 


यह आपके ऊपर निर्भर करता है और आपके आसपास के एरिया पर भी। 


अगर आप ऐसे क्षेत्र में निवास कर रहे हैं जहां पर बहुत ज्यादा जनसंख्या है तो आपको ब्यूटी पार्लर में  ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। 


और अगर आप ग्रामीण निवेश से हैं तो आप कम पैसे खर्च करके भी अच्छा ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में जनसंख्या तो कम होती ही है साथ ही साथ बहुत सी महिलाएं ब्यूटी पार्लर नहीं जाती है। तो ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर में कम पैसा खर्च करें। 


विशेष – आपको आपकी location के हिसाब से ब्यूटी पार्लर में निवेश करना है। 


ब्यूटी पार्लर में निवेश करने के लिए निम्न बिंदुओं का ध्यान जरूर रखें


1. अगर आपके ब्यूटी पार्लर लोकेशन के आसपास क्या कोई अन्य भी ब्यूटी पार्लर है जो बहुत प्रसिद्ध है। तो इस हिसाब से आप अपने लोकेशन को थोड़ा बदल सकते हैं। अगर आप घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोल रही है तो इसमें तो कोई बदलाव नहीं हो सकता। हां अगर आप ब्यूटी पार्लर रेंट से लेना चाहती हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान दें। 


2 . अगर आप के आस पास कोई ब्यूटी पार्लर चल रहा था और बंद हो गया तो उसके पीछे का कारण जाने और उन गलतियों को पहचाने जिसके कारण वह बंद हुआ। ताकी उन गलतियों को आप ना दोहराएं। 

3.कम जनसंख्या वाले क्षेत्र में थोड़ा कम ही निवेश करें ज्यादा निवेश करने से आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होगा। अगर आपके क्षेत्र में 18+ to 40- उम्र वाले peoples रहते हैं तो आपका बिजनेस बहुत चलेगा। 


ब्यूटी पार्लर कोर्स कहां से करें 


अगर आप ज्यादा एजुकेटेड नहीं है तो आप किसी ब्यूटी पार्लर ट्रेनर के पास जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं। और अगर आप एडवांस ब्यूटी पार्लर सीखना चाहती है,  तो आपको कोर्स करना ही पड़ेगा। इसके लिए आप कम से कम 12वीं पास तो होना जरूरी है। तभी आप एक ब्यूटी पार्लर कोर्स कर पाएंगे यह कोर्स आप ऑनलाइन भी कर सकती हैं। बहुत से ट्रेनर आपको यूट्यूब पर फ्री में ब्यूटी पार्लर भी सिखा सकते हैं या फिर आप उनके कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं। 

जब आप गूगल पर सर्च करेंगे beauty parlour tips and notes in Hindi तो आपको   बहुत सारे pdf मिल जाएंगे जिन्हें आप डाउनलोड करके ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग ले सकते हैं। 

या फिर आपके आसपास की एकेडमी में जाकर आप ब्यूटी पार्लर का काम सीख सकते है। 

शुरुआत में आपका ब्यूटी पार्लर ज्यादा नहीं चल पाएगा ऐसे में आप निराश ना हो अपना काम जारी रखे। 
कुछ समय बाद आपके पास कस्टमर आने लगेंगे और आप ब्यूटी पार्लर से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं । 

अगर आप 1 दिन में ₹1000 कमा रही हैं तो आप 1 महीने में ₹30000 कमा सकते हैं। अगर आप ब्यूटी पार्लर में आधे पैसे खर्च भी कर देती हैं तो आप महीने के 15 से ₹20 हजार रुपए कमा सकते हैं। 

तो अब इस आर्टिकल को देते हैं यही विराम कमेंट करके बताइए अगला आर्टिकल किस पर चाहिए धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *