तत्काल एवं फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें हिंदी

फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Hello friends


 दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें वह भी बिना किसी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के 

1. आवेदन कैसे करें


2. फ्री वाला पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें


दोस्तों यह आर्टिकल बहुत ही शानदार होने वाला है क्योंकि हम इसमें बताएंगे फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें और उसे डाउनलोड कैसे करें वह भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं ।

तत्काल एवं फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें हिंदी


 अगर हमारे पास पैन कार्ड नहीं है तो हम किसी भी बैंक में अपना अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं पैन कार्ड हमारा परमानेंट अकाउंट नंबर होता है इसे अकाउंट नंबर की मदद से आरबीआई हमारे सभी बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी आसानी से ले सकती है इसलिए आरबीआई ने पैन कार्ड बनवाना सभी के लिए कंपलसरी कर दिया है। अट्ठारह वर्ष से ऊपर वाली उम्र के सभी लोगों के लिए पैन कार्ड बन जाता है इससे कम उम्र वालों के लिए भी बन जाता है पर उस पैन कार्ड में सिग्नेचर एवं नाम पिताजी का आता है।   दोस्तो आज के समय में पैन कार्ड बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसके बिना हम बैंक में अकाउंट ओपन नहीं कर सकते हैं और न ही बैंक से 50,000 के उपर पैसे निकाल सकते हैं इसलिए आज के समय में बहुत जरूरी होता जा रहा है । 


1 फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें


सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और वहां जाकर सर्च करना है e-filing वेबसाइट पर जाना है जाने के बाद कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा । पेज में दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाएं देंगे उसमें से एक Get New Pan बाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपको अपनी पूरी जानकारी फील कर देना है उसके बाद सबमिट कर देना है सबमिट करने के 10 मिनट बाद अपना पैन कार्ड डाउनलोड करें अपने आधार कार्ड की डिटेल डालें और ईमेल आईडी अगर आप डालना चाहते हैं तो डालें नहीं तो ईमेल आईडी ऑप्शनल है। इसके बाद में आप अपना पैन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

तत्काल एवं फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें हिंदी
Mobile screenshot


फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

2. फ्री वाला पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

अगर आप इस प्रोसेस को वीडियो के जरिए देखना चाहते हैं तो आपके लिए वीडियो भी है 👇


सबसे पहले आपको पहले वाली वेबसाइट पर ही जाना है और उसमें अप्लाई न्यू पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से दूसरे वाले ऑप्शन check status/ download pan पर क्लिक कर देना है वहां आपको अपना आधार नंबर और और कैप्चर डालने के बाद  सबमिट कर देना है उसके बाद अपना ओटीपी डाल देना है आपका पैन कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा

फ्री में पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
तो दोस्तों आप कमेंट करके बताइए कि आपको आर्टिकल कैसा लगा और साथ ही साथ अपने मित्रों को शेयर करें धन्यवाद🙏🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *