लाइव स्ट्रीम कैसे करें हिंदी live stream kaise karen Hindi

इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं

  • मोबाइल से लाइव स्ट्रीम कैसे करें
  • मोबाइल से लाइव स्ट्रीम करने के लिए क्या-क्या चाहिए। 
  • कौन से गेम की लाइव स्ट्रीम करें
  • लाइव स्ट्रीम कर के कितने पैसे कमा सकते हैं।

1) लाइव स्ट्रीम कैसे करें 

दोस्तों आज के समय में लाइव स्ट्रीम करके हर कोई लाखों रुपए कमा रहा है जब से पब्जी आया है तब से लाइव स्ट्रीम करना तेजी से बढ़ रहा है बहुत से लोगों को तो अभी भी पता नहीं है कि गेम की लाइव स्ट्रीम करके भी हम लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि लाइव स्ट्रीम किस प्रकार की जाती और मोबाइल से लाइव स्ट्रीम करके हम कितने पैसे कमा सकते हैं कौन-कौन से गेम की लाइव स्ट्रीम करना चाहिए। 



तो आइए जानते हैं हम मोबाइल से लाइव स्ट्रीम कैसे कर सकते हैं। 
दोस्तों लाइव स्ट्रीम करने के लिए हमें अपने मोबाइल में एक छोटा सा एप्लीकेशन डाउनलोड करना करना है। 
जिसका नाम है – STREAMLABS इस application को आप play store से easily डाउनलोड कर सकते इसका size 6.8 एमबी MB है।  

यह लाइव स्टंट करने के लिए सबसे बेस्ट ऐप माना जाता है इसका साइज बहुत ही छोटा और इसके फीचर्स बहुत ही ज्यादा है अगर आप प्रोफेशनल तरीके से लाइव स्ट्रीम करना चाहते हैं तो आप इसका प्राइम ले सकते हैं। 
तो चलिए आगे जानते हैं प्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद हम क्या करें। 
Streamlabs application डाउनलोड करने के बाद में अब आपके सामने कुछ 

इस प्रकार का interface सामने आएगा जिसमें आपको YouTube ,  Facebook और भी अन्य ऐप का चयन करने को मिलेगा आप यहां पर YouTube का चयन करिए क्योंकि हम यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कर रहे हैं जिस email ID से आप लाइव स्ट्रीम करते हैं उस आईडी को यहा submit करें। 
ईमेल आईडी सबमिट करने के बाद STREAMLABS एक आपके mobile के कुछ permission मांगेगा जैसे कैमरा ऑन करें microphone ऑन करें आपको allow पर क्लिक करना है क्योंकि  without permission  यह ऐप नहीं ऑन होगा और आप लाइवस्ट्रीम नहीं कर पाएंगे। 

यहां पर आपको stream your game पर क्लिक करना और आगे बढ़ना है आगे अब आप दो बार Next करेंगे। इसके बाद आपको यूट्यूब के ऑप्शन पर ओके करना है। अगर कोई भी प्रीमियम प्राइस के एड आए तो उन्हें स्कीप करें। और आगे बढ़े। 

Go live पर क्लिक करें 
जैसे ही आप Go live पर क्लिक करेंगे आपको यूट्यूब का ऑप्शन मिलेेेेगा यूट्यूब के ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करते ही अब आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड होती रहेगी और अब आप लाइफ है इसके बाद में आप जिस भी गेम को लाइव खेलना चाहते हैं आप आसानी से लाइव स्क्रीम खेल सकते हैं। 

कौन से गेम लाइव स्ट्रीम खेलना चाहिए। 

दोस्तों हमें उन गेम को लाइव स्ट्रीम चलाना चाहिए जिसे लोग देखना पसंद करते हैं उदाहरण के तौर पर आप। GTA , free fire , pubg  , Minecraft etc गेम लाइव स्ट्रीम चला सकते हैं आजकल यह गेम बहुत ही ज्यादा live stream चल भी रहे हैं , और लोग इन्हें देखना भी पसंद करता है। 


लाइव स्ट्रीम करके हम कितने पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों live stream से पैसा कमाना आपके हाथ में है आप जितना अच्छा gameplay करते हैं उतने आप पैसे कमाते हैं यहां पर आप multiple तरीके से पैसा कमाते हैं अगर आपका गेम 10 मिनट से ज्यादा है तो आप multiple ads  लगा सकते हैं super chat के थ्रू पैसा कमा सकते हैं। Subscribe लाइक और broadcast के पैसे भी आपको अच्छे खासे मिल जाते हैं अगर आप बहुत अच्छा चलते हैं तो आप एक गेम खेल कर औसतन ₹1000 कमा सकते हैं। यह एवरेज है बहुत से pro player गेम तो लाखों में पैसे कमाते हैं पर हमें को 
Average गेमर की बात कर रहे हैं। 
क्या आप गेम डेवलपर बनना चाहते हैं 👉 गेम डेवलपर कैसे बने। 
दोस्तों हमें आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें धन्यवादHINDI PAGES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *