उद्यमी कैसे बने हिंदी Entrepreneur hindi

उद्यमी कैसे बने हिंदी Entrepreneur kaise bne hindi

Hello friends ,


दोस्तों आज हम जाने वाले हैं ऐसे टॉपिक के बारे में जो कि आज के समय में बहुत ही ज्यादा चर्चित है हम जानेंगे  Entrepreneur  के बारे में

उद्यमी कैसे बने हिंदी How to become Entrepreneur hindi

साथ ही साथ जानेंगे आपके मन में उठने वाले अन्य सवालों के भी जवाब जैसे


👉Entrepreneur क्या है


👉Entrepreneur बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा

👉Successful Entrepreneur बनने के लिए टिप्स

उद्यमी कैसे बने हिंदी Entrepreneur hindi


दोस्तों Entrepreneur उसे कहते हैं जो कि अपने आईडिया उस पर काम करता है Entrepreneur को किसी एक क्षेत्र की संपूर्ण जानकारी होती है और वह अपने दिमाग से उस क्षेत्र में business करने के बारे में सोचते हैं वैसे Entrepreneur किसी करियर का नाम नहीं है बल्कि   Entrepreneur हम उस person को कहते हैं  जो कि ऐसे नए-नए आईडिया सोचता है जिससेे कि हर व्यक्ति को मदद मिले इसी के साथ वह अपना startup शुरू करता है उसे हम Entrepreneur कहते हैं। 


दोस्तों विगत कुछ सालों से कम उम्र के युवा अपना स्टार्टअप शुरू करते हैं और उसमें सफल हो जाते हैं आज के समय में Entrepreneur बहुत ही ट्रेंड पर चल रहा है हर युवा अपना स्टार्टअप खोलना चाहता या अपनी कंपनी बनाना चाहता है। 


हम आपको ऐसे युवाओं के उदाहरण देने जा रहे हैं जिन्होंने कम उम्र मैं अपने ideas  पर काम किया और आज उनका turnover करोड़ों में हैं।  


यह successful parson भी हमारे जैसे ही हैं बस इन में और हम में यह फर्क है इन्होंने रिक्स लिया और हम रिक्स लेने से डरते हैं। 


उदाहरण
Flipkart , OLX , Amazon , paytm , etc

Entrepreneur hindi


आज के समय में एलोन मस्क सभी के प्रेरणा स्रोत हैं जो कि नए-नए ideas पर काम करते हैं और सफल हो जाते हैं। 


दोस्तों Entrepreneur तो सभी बन जाते हैं परंतु successful  Entrepreneur बहुत कम लोगों पर हैं विचार और बिजनेस आइडिया तो सभी के दिमाग में चलते हैं उन्होंने reality में बदलने के लिए जुनून और कर्म के प्रति लगन होनी चाहिए तभी आप एक सफल उद्यमी बन सकते हैं। 

उद्यमी बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा।


दोस्तों खुद धनी बनने के लिए वह सभी कार्य करना पड़ेगा जो कि एक साधारण व्यक्ति नहीं करता है।

 आपको ऐसे आइडिया उसके बारे में सोचना पड़ेगा जो कि आज तक किसी ने नहीं सोचा आईडिया सोचने के बाद में अब उसको रियालिटी में बदलने का समय। 
और रियालिटी में आप उसे तभी बदल पाओगे जब आप उस पर दिन रात मेहनत करते हो। आज के समय में हर क्षेत्र में high competition है। परंतु अगर आप ऐसे क्षेत्र का चयन करते हैं जहां पर कम कंपटीशन हैं तो आप  सफल उधमी बन सकते हो। 

सफल उद्यमी बनने के लिए टिप्स


दोस्तों क्या आप भी एक सफल उद्यमी बनना चाहते हो अगर बनना चाहते हो तो नीचे देकर टिप्स को जरूर फॉलो करें। Entrepreneur hindi


1. साधारण सोच विचार से ऊपर उठे बड़ा सोचे

दोस्तों सारा खेल सोचने का है, आप जैसा सोचते हो वैसा बन जाते हो। अगर आप कुछ बड़ा सोच ही नहीं रहे तो आप बड़ा बन भी नहीं सकते अपनी साधारण विचारधाराओं को त्यागे । और कुछ बड़ा सोचो
दोस्तों हम वही सोच पाते हैं जो कि हमारे आसपास के वातावरण में हो रहा है कोई हमें यह नहीं बता रहा है कि नए क्षेत्र कौन-कौन से हैं जहां पर हम कार्य कर सकते हैं केवल इंजीनियर मेडिकल और कॉमर्स लाइन ही नहीं है । आप अपने स्वयं का एक रूट बनाएं कुछ समय बाद अन्य लोग के लिए यह एक नया क्षेत्र बन जाएगा। 
अगर आप सामान्य लोगों की तरह सोच रहे हो तो आप वही बनोगे जो कि सामान्य लोग हैं।  


2.पहले हर क्षेत्र को समझे फिर अपना क्षेत्र चुनें


दोस्तों अक्सर बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि अगर उन्हें कोई सा एक क्षेत्र मिल जाता है तो वह बस उसी क्षेत्र में अपना कंफर्ट जोन बना लेते हैं और उसी में रहना पसंद करते हैं। 
 दोस्तों सबसे पहले हर क्षेत्र को समझे उसमें थोड़ा काम करें । उसके बाद में आपका जिस क्षेत्र में मन लग रहा है और आपको सारी चीजें समझ मैं आ रही है। अगर आपको भी लग रहा है कि आप इस फील्ड में सफल हो सकते हो तो आप इस फील्ड में आगे काम कर सकते हो।


3 . No risk , no gain 

दोस्तों यह मेरी सबसे फेवरेट लाइन है। अगर आप रिस्क नहीं ले रहे हो , तो आप कुछ भी हासिल नहीं कर पाओगे। 
अगर आप सफल उद्यमी बनना चाहते हो तो आपको रिस्क तो हर दिन लेना पड़ेगा। क्योंकि अगर रिस्क लेने के बाद आप सफल होते हो तो दूसरों से आप कई गुना आगे बढ़ जाते हैं क्योंकि आधे लोग तो रिस्क लेने से ही डरते हैं। और अगर आपने रिस्क लिया और सफल हुए तो समझ लो आपने आधी मंजिल प्राप्त कर ली है। 

Entrepreneur hindi


4.Hard work with smartness


दोस्तों hard work करिए पर उसमें थोड़ी smartness लाइए स्मार्टनेस का मतलब अगर जो सफलता हमें थोड़े कम समय में हासिल हो रही है तो उसे कम समय में हासिल कर लेना चाहिए आज के समय में सफलता अगर थोड़े समय में मिले तो वह ज्यादा चर्चित  होती है। 
हर दिन कुछ नया कीजिए , यह याद रखिए कि हमें कल से बेहतर आज करना है। 


5 . लोग क्या कहेंगे यह छोड़ दें। 


दोस्तों अगर लोग क्या सोचेंगे  यह भी हम सोचेंगे, तो फिर लोग क्या सोचेंगे। लोगों का तो काम ही है कहना जैसे ही आप business स्टार्ट करेंगे बहुत से लोग करेंगे अरे भाई तू fail हो जाएगा, ऐसे व्यक्तियों को ignore करें और जो आप को सपोर्ट कर रहे हैं उनका सम्मान करें। 

अपनी एक टीम बनाया और पूरी टीम के साथ में काम करें टीम में ऐसे बंदे को हायर करें जिससे उस फील्ड की नॉलेज है जिस फिल्ड की आपको नहीं है इससे रिजल्ट यह निकलेगा कि आप हर टीम में परफेक्ट करोगे। 
Entrepreneur hindi

दोस्तों हमें आशा है कि आप सफल उद्यमी जरूर बनेंगे कमेंट करके बताइए आर्टिकल कैसे लगाएं धन्यवाद। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *