शेयर मार्केट क्या है हिंदी में

Hello friends ,

इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं share market के बारे में एक एक जानकारियां जैसे

  • Share market क्या है ?
  • शेयर मार्केट कैसे शुरू करें?
  • क्या शेयर बाजार रिस्की है?
  • शेयर बाजार से हमें कितना रिटर्न देता है ?
  • शेयर बाजार में कितने पैसे लगाना चाहिए  ?
  • शेयर बाजार कैसे काम करता है ?
  • शेयर कैसे खरीदें। ?


आज के समय में सबसे ज्यादा trending market अगर कोई है तो वह है शेयर मार्केट जब से scam 1992 movie आई है तभी से share market ( stock market )में एक अलग ही चहल कदमी दिखाई दे रही है। और दिखाएं भी क्यों ना शेयर मार्केट ने विगत कुछ वर्षों से बहुत ही अच्छा रिटर्न दिया। जिसने भी 40 साल पहले शेयर खरीदा होगा वह आज  करोड़पति हैं। 


आइए जानते शेयर मार्केट क्या है , कैसे  करें , इसे कौन कौन कर सकता है। और बहुत से सवालों के जवाब इस आर्टिकल में। 

Share market kya hai


  • Share market करता है। 

दोस्तों शेयर मार्केट को समझने के पहले हमें यह समझना होगा कि शेयर क्या होते हैं। दोस्तों शेयर को समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं मान लो आपका एक दोस्त है और वह कार का गैरेज खोलना चाहता है और उसके पास पैसे नहीं है अब वह आपके पास आता है और आपसे कुछ पैसा मांगता है। और आप उसे पैसे दे देते हैं। 
अब देखिए आपने उसे पैसे दिए या नहीं उसके बिजनेस में कुछ हिस्सा आपका भी लगा है। या नहीं उसके बिजनेस के कुछ मालिक आप भी हो गये। 
इसी प्रकार भारत में बहुत सी कंपनियां हैं जो कि अपने शेयर बेचना चाहती हैं यानी कि आपको उनकी कंपनी में हिस्सेदारी देना चाहती हैं आप उनके शेयर खरीद कर उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। 
शेयर तो समझ में आ गया। पर अब समस्या यह है कि आखिर शेयर मार्केट क्या है। 

जैसे कभी आपने ऑनलाइन शॉपिंग की होगी तो वहां पर आपको बहुत से प्रोडक्ट तो दिखते हैं और आपको जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना है आप वहां से खरीद सकते हैं यानी कि जिस भी आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं वह समझ लीजिए बाजार है। 


शेयर का भी एक बाजार ही होता है। जहां पर कुछ लोग बेचने वाले होते हैं और कुछ लोग खरीदने वाले। जिस कंपनी के अपने शेयर खरीदे हैं अगर उन शेयर को आप बेचना चाहते हैं तो वह शेयर कंपनी रिटर्न नहीं लेती। को शेयर को को दूसरे व्यक्ति को देना होता है। इस प्रकार यह एक बाजार की तरह कार्य करता है। 


शेयर मार्केट मैं आने से पहले हमें उसका बेसिक नॉलेज लेना बहुत जरूरी है वरना आप शेयर मार्केट में ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएंगे। कौन से शेयर खरीदना चाहिए शेयर में कितना पैसा लगाना चाहिए यह बेसिक नॉलेज आपको पता होना चाहिए। 

  • शेयर मार्केट कैसे शुरू करें

इतनी जानकारी के बाद आपको शेयर मार्केट तो समझ में आ ही गया होगा।  अब जानते शेयर मार्केट कैसे शुरू करें। 
दोस्तों शेयर मार्केट आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। शेयर बाजार में कोई टर्म और कंडीशन नहीं होती। ना ही इसमें किसी प्रकार की उम्र चाहिए।


 अगर आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और अकाउंट नंबर है तो आप आज ही शेयर बाजार में अपना डीमैट / ट्रेंडिंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 
आज के समय में शेयर मार्केट FD से भी अच्छा रिटर्ंस दे रहा है। इसी कारण लोग शेयर मार्केट में ज्यादा रुचि लेने लगे हैं। 
 

  • क्या शेयर बाजार रिस्की है

अब बात आती है क्या शेयर बाजार रिस्की है। 
देखिए शेयर बाजार रिस्की तो है पर हम उसके बेसिक और उसके पीछे का गणित को समझ ले। तो शेयर बाजार का रिक्स आधा हो जाता है।


आपको शेयर बाजार को समझने के लिए 1 साल से भी ज्यादा का समय लगता है कौन सी कंपनी ग्रो कर रही है कौन सी कंपनी डूबती जा रही है यह सभी का नॉलेज होना जरूरी है। शेयर हमेशा उसी कंपनी का खरीदना चाहिए जिस कंपनी को आप स्वयं यूज कर रहे हैं। 
शेयर मार्केट के बेसिक को समझने के बाद रिक्स नहीं होता है

  • शेयर बाजार से हमें कितना रिटर्न देता है

शेयर मार्केट का रिटर्ंस आज के समय में सबसे बेहतर रिटर्न्स है।  
हर कंपनी अपना-अपना रिटर्ंस देती हैं। सबसे अच्छा रिटर्ंस टेक कंपनियां देती है क्योंकि टेक्नोलॉजी हर समय ग्रो कर रहे हैं। भारत में पहले कुछ चुनिंदा आईटी कंपनीज हुआ करते थे पर आज के समय में यह बहुत ज्यादा हो चुके हैं। 

सबसे बेहतर रिटर्ंस विप्रो का रहा है। अगर आप आज से 40 साल पहले विप्रो में ₹100 के शेयर खरीदते।  तो आज के समय में आपके पास 7 करोड रुपए होते हैं।  है ना कमाल की बात। इससे आप समझ सकते हैं कि शेयर बाजार कितना रिटर्न देता है। 

  • शेयर बाजार में कितने पैसे लगाना चाहिए

Share market मैं अगर आप अभी नए हैं तो आपको अभी थोड़े पैसे ही इन्वेस्ट करना चाहिए। थोड़े पैसे इन्वेस्ट करें और आपको लगातार इन्वेस्ट करना है। यह अमाउंट ₹1000 / महिने है  


अगर आप शेयर मार्केट में यह सोच कर आ रहे हैं कि मेरा पैसा 2 दिन में डबल हो जाए तो आप बिल्कुल भी शेयर मार्केट में ना आए शेयर मार्केट में पैसा डबल होने में टाइम लगता है और अगर आपने सही शेयर खरीदे हैं तो अगर इसे फोर्ड कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो आपके पैसे डूब भी सकते हैं। इसके लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में बेसिक नॉलेज जरूर ले लेना चाहिए। 

  • शेयर बाजार कैसे काम करता है

शेयर मार्केट हर रोज काम ज्यादा होता रहता है किसी कंपनी के शेयर बढ़ जाते हैं तो किसी कंपनी के शेयर घट जाते हैं। शेयर बढ़ना कंपनी की तरक्की और शेयर का घटना कंपनी के हानि को दर्शाती है। इस प्रकार सारा शेयर मार्केट काम करता है। 

  • शेयर कैसे खरीदें। 

सारा नॉलेज लेने के बाद में अब जानता है कि शेयर कैसे खरीदें शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले जाना पड़ेगा शेयर मार्केट की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट। NSE
Full form National Stock Exchange यह वेबसाइट शेयर को एक्सचेंज कराने का कार्य करती है। यहां पर आपको हर कंपनी के स्टॉक मार्केट ग्राफ दिखेंगे जिससे कि आप यह पता लगा सकते कौन सी कंपनी ग्रो कर रही है। NSE में आप आपका डिमैट अकाउंट खोलकर शेयर खरीद सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। 

Tags  शेयर मार्केट क्या है हिंदी।  


इन्हें भी पढ़ें – ग्राम पंचायत सचिव कैसे बने हिंदी 
Ta Da!
Sanjay Singh Rajput

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *