What is CT SCAN | सीटी स्कैन क्या होता है हिंदी

H ello friends 
इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं
 

  • सीटी स्कैन क्या होता है What is CT SCAN
  • सीटी स्कैन का पूरा नाम क्या हैं full form of What is CT SCAN
  • सिटी स्किन क्यों किया जाता है 
  • सीटी स्कैन कौन-कौन से अंग का किया जाता है 
  • सीटी स्कैन करने में कितना खर्च आता है


सीटी स्कैन क्या होता है What is CT SCAN

CT scan जिसका full form computed tomography सीटी स्कैन में अल्ट्रा रे के द्वारा हमारे शरीर के किसी भी भाग की छवि प्राप्त की जाती है यह बहुत ही तीक्ष्ण होती है।  इनकी भेदन क्षमता भी ज्यादा होती है। सिटी स्कैन का उपयोग आमतौर पर हॉस्पिटल में किया जाता है इसका उपयोग शरीर के किसी स्थान पर आई चोट , फैक्चर की स्पष्ट छवि देखने के लिए सीटी स्कैन कराया जाता है जैसे अगर कभी किसी का एक्सीडेंट हो जाता और सिर पर गहरी चोट आती है तो डॉक्टर सिर में लगी चोट की रिपोर्ट लेने के लिए CT SCAN करवाते हैं। 

Full form of CT scan 

सीटी स्कैन का पूरा नाम कंप्यूटेड टोमोग्राफी है
Full form of CT scan computed tomography 

सीटी स्कैन क्यों किया जाता है

सीटी स्कैन किसी भी मरीज का तभी करवाया जाता है जब उसके शरीर में कहीं पर गहरी चोट या फिर फैक्चर हो इस condition में उसका CT SCAN कराया जाता है CT SCAN के द्वारा उसके facture या फिर bones crack कोई easily find किया जा सकता है।  

सीटी स्कैन कौन-कौन से अंग किया जाता है

सीटी स्कैन खोपड़ी , पीठ , पेट , छाती , दिमाग में आई चोट को देखने के लिए भी सीटी स्कैन किया जाता है। 

Note सीटी स्कैन कराने से पहले हमें कुछ खाना पीना नहीं चाहिए। सीटी स्कैन अगर आप कराने जाते हो तो अपने हाथ और गले में पहनने आभुषण निकालकर जाए। जैसे अगर आप अपने हाथ में वॉच या फिर बेसलेट पहने है तो उसे निकाल दे उसके बाद सीटी स्कैन करवाएं। साथ ही साथ ही है याद रखें कि सीटी स्कैन कराने से कुछ घंटों पहले तक हमें कुछ खाना नहीं चाहिए। अब बात आती है की  पेट का सीटी स्कैन कैसे होता है तो हम बताते पेट कभी सीटी स्कैन होता है सीटी स्कैन मशीन की संरचना कुछ इस प्रकार होती है कि वह शरीर के सारे अंगों को स्कैन कर लेती है। अब आप यह सवाल नहीं पूछेंगे की  दिमाग का सीटी स्कैन कैसे होता है 

सीटी स्कैन कीमत

अगर आप गवर्नमेंट अस्पताल में जाते हो तो आपको खर्चा ₹500 तक का ही आएगा लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट अस्पताल में सिटी स्कैन करवाते हो तो आपको 2000 से लेकर ₹5000 तक का खर्चा आ सकता है तथा यह है इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप शरीर के किस भाग का सीटी स्कैन करवा रहे हो। 
सीटी स्कैन से होने वाले नुकसान। 
हर उपकरण के दो पहलू होते हैं कुछ उसके फायदे भी होते हैं और कुछ नुकसान भी। उसी प्रकार से है सीटी स्कैन सीटी स्कैन से आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ता है सीटी स्कैन में से हानिकारक रेडिएशन निकलती है जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है परंतु हमें कारण व सीटी स्कैन करवाना पड़ता है इसके लिए हम इस नुकसान को नजरअंदाज कर देते हैं। क्या आपको पता है हमारे वातावरण में भी ऐसे किरने है जो कि हमारे शरीर को आर पार कर जाते हैं और हमें पता भी नहीं चलता ऐसे ही तरंगों को हम रेडियोधर्मी तरंगे कहते है। यह तरंगे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है इसके लिए इसके प्रमुख नुकसान भी है। 

फ्रेंड्स इस आर्टिकल को देते अब यहीं पर विराम अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज कमेंट करके बताएं और अपने मित्र के साथ भी इसे शेयर करें।
Ta Da!
Sanjay Singh Rajput


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *