टाइपिंग कैसे फास्ट करें computer typing kaise fast Karen  

Hello friends,

 
इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं 

  • टाइपिंग कैसे फास्ट करें
  • मोबाइल में टाइपिंग कैसे फास्ट करें
  • Computer shortcuts use


दोस्तों आज के time में सारा खेल mobile और computer पर आ टिका है । बहुत सी exam टाइपिंग को मायने देती है  SSC ,  police  जैसी exam में typing का होना बहुत ज्यादा जरूरी है जितनी ज्यादा आपकी typing होगी उस हिसाब से आपके result पर भी प्रभाव पड़ेगा । वैसे भी आज के समय हर व्यक्ति के पास time का अभाव रहता है ऐसे में आप अगर धीरे-धीरे typing कर रहे हो तो बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है । इसके लिए आपको typing fast करना पड़ता है।
अगर आप किसी office या फिर किसी company में job कर रहे हो या फिर आप प्रेस मैं हूं या फिर content writer तो  ऐसे में आपकी typing fast होना बहुत जरूरी है।जब आप आपके आसपास के लोगों को देखते हो तो वह बहुत ही अच्छी fast typing कर लेते हैं तो ऐसे माहौल में आप बहुत पीछे रह जाते हो फिर आपके मन में सवाल उठता है कि टाइपिंग फास्ट कैसे करें improvement कर सकते हैं टाइपिंग को कैसे फास्ट करें तो इस आर्टिकल में हम लेकर आए हैं आपके लिए टाइपिंग फास्ट करने के लिए बहुत ही अच्छी टिप्स जिनको improvement करके आप 15 दिन के अंदर fast typing करना सीख जाओगे ।
साथ ही साथ आपको 15 दिन तक daily आधा घंटा टाइपिंग करना है ।


Fast typing karna kaise sikhen


1. दोनों हाथों की उंगलियों का करे use

अगर आप computer के कीबोर्ड पर टाइपिंग कर रहा हूं तो आपको अपने हाथों की सभी fingers का use करना है ऐसा नहीं कि केवल आप एक हाथ से typing कर रहे हो वैसे मैं आपकी typing बहुत ही दे रहे हो अगर आप अपने दोनों हाथ की उंगलियों का प्रयोग कर रहे हो तो आप इससे बहुत अच्छी टाइपिंग कर सकते हो। अगर आप mobile पर भी टाइपिंग कर रहे हो तो आपको दोनों हाथों से टाइपिंग करना है जैसे अगर आप एक हाथ से टाइपिंग कर रहे हो तो आप धीरे-धीरे typing करोगे दोनों हाथ से शब्द जल्दी लिख पाते हैं । जैसे कि आप जल्दी मैसेज कर दोगे।

2. गलतियों को बार-बार ना दोहराएं गलतियों से सीखे

जब भी आप कंप्यूटर के कीबोर्ड पर टाइपिंग कर रहा हूं तो शुरुआत में आपसे बहुत ज्यादा गलतियां उसकी मान लो अगर आप किसी typing master या फिर और किसी typing learning software पर टाइपिंग कर रहे हो तो आप से starting में बहुत ज्यादा गलतियां होती है खैर गलतियां तो होती है पर आपको उन गलतियों से सीख लेना चाहिए जब तक आप उन गलतियों से नहीं सकोगे आप इंप्रूवमेंट नहीं कर पाओगे बार बार उन गलतियों को दोहराए ना उनमें सुधार करें ।

3. Computer shortcuts का करे यूज

दोस्तों कंप्यूटर में बहुत से shortcuts रहते हैं इनका उपयोग करके आप अपना समय बचा सकते हैं । Computer shortcuts की मदद से आप copy, paste , cut , move etc को बहुत आसानी से कर सकते हो मानलो आपको किसी पैराग्राफ को कॉपी करना है तो इतना type करने में बहुत ज्यादा टाइम लगेगा तो इससे अच्छा computer shortcuts का use कीजिए और easily से उसे कॉपी करके पेस्ट कर दीजिए 

दोस्तों इन tips के अलावा भी ऐसे बहुत से कारण है जो कि typing को fast करने में जरूरी होता है । जैसे लेटे-लेटे टाइपिंग करने से टाइपिंग बहुत ही स्लो होती है ‌। अगर आप कीबोर्ड या फिर किसी टेबल से अपना हाथ टीका कर टाइपिंग कर रहे हो तो टाइपिंग बहुत धीरे धीरे कर पाओगे और आपके हाथ भी दर्द करने लगेंगे। साथ ही साथ आपको सीधे स्ट्रिक होकर बैठना है किसी कुर्सी का सहारा ले लीजिए और फिर टाइपिंग कीजिए ऐसे बहुत से  कारणों का सीधा सीधा अफेक्ट आपके टाइपिंग पर पड़ता है ।


दोस्तों अगर आप आज से अगले 15 दिन तक इन सभी टिप्स को फॉलो करते हो तो यकीनन आप बहुत अच्छी टाइपिंग करना सीख जाओगे आपको हर दिन कम से कम 20 मिनट टाइपिंग करना है अगर आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो तो टाइमिंग लगाकर टाइपिंग कीजिए। हर दिन प्रैक्टिस करोगे तो आप बहुत अच्छी टाइपिंग करना सीख जाओगे ।
दोस्तों हमें आशा है कि आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही साथ अपने मित्रों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *