Depression से बचने के उपाय हिंदी

 Depression से बचने के उपाय हिंदी डिप्रेशन से कैसे बचे

Hello friends,
इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं डिप्रेशन से बचने के उपाय के बारे में। 
दोस्तों आपने भी ऐसे लोगों को देखा होगा जो हमेशा चिंता और टेंशन में डूबे😟 रहते हैं। अगर आप इनके साथ बात भी करते हो तो वो बस समस्याओं की ही रट लगाए रहते हैं। तथा दूसरे लोग वह होते हैं जो चिंता से मुक्त रहते हैं और अपना जीवन हैप्पीनेस 😇के साथ जीते हैं । तो क्या आपको पता है कि इन दोनों ✌️प्रकार के व्यक्तियों में अंतर क्या होता है। पहला व्यक्ति अपना जीवन चिंता में जी रहा है और दूसरा व्यक्ति सारी चिंताओं से मुक्त  होकर अपना जीवन जी रहा है।
Depression se kaise bache
Source by- Google image

दोस्तों चिंता और डिप्रेशन दोनों अलग-अलग हैं।
दोस्तों चिंता वह होती है जो कि कुछ समस्या आ जाने पर एक सामान्य सी मनोदशा बन जाना कुछ समझ ना आना।🤔  चिंता की यह खासियत है कि अगर हमें कोई खुशनुमा माहौल मिल जाए तो चिंता दूर हो जाती है।
अब बात करते हैं हम डिप्रेशन की
दोस्तों डिप्रेशन एक ऐसी मनोदशा है जहां पर व्यक्ति हमेशा दुखी😞 रहता है अगर घर परिवार में खुशी का माहौल है फिर भी उसका मन दुखी रहता है चाहे तीज त्यौहार हो होली दिवाली उसका मन मैं उदासी और बेचैनी सी रहने लगती है। दोस्तों बहुत बार व्यक्ति खुद के ही दिमाग में कुछ मन घड़ंत सोचने के कारण बहुत बार डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। साथ ही साथ डिप्रेशन में उत्साह खत्म हो जाता है यानी अगर आप नौकरी कर रहे हो या फिर पढ़ाई✍️ कर रहे हो तो आपका इंटरेस्ट खत्म हो जाता है किसी भी चीज में मन नहीं लगता। खुद के प्रति ग्लानि उत्पन्न होना। खुद से बार-बार यह कहता है कि क्या रखा है इस जिंदगी में इसी कारण कभी-कभी आत्महत्या का भी विचार आना। इस प्रकार के मनोदशा होती है डिप्रेशन में।
 Depression से बचने के उपाय 
  • 1. weakness छोड़ strongness को पकड़े ।
दोस्तों कभी कभी हम अपनी weakness के कारण अपनी strongness को खोते जातें हैं । अपनी strongness को उठाओ और रची दो इतिहास । आपको पता है अमिताभ बच्चन जी को उनकी आवाज के कारण फिल्म इंडस्ट्री ने नकार दिया था जो कि उनकी एक weakness थी । अब आप ही सोचो अगर अमिताभ बच्चन जी उस समय अपने कमजोरी को अपनी ताकत 💪 में ना बदलते तो क्या आज वह इतने बड़े मुकाम तक पहुंच पाते। आप भी अपने कमजोरी को अपनी ताकत 💪में बदलिए और लोगों को यह साबित कर दीजिए कि आप भी किसी से कम नहीं। बहुत बार हम अपनी तुलना दूसरे लोगों से करते थे जो कि खुद की इंसल्ट होती है।दोस्तों अगर आप खुद की रिस्पेक्ट नहीं कर सकते फिर दुनिया आपके रिस्पेक्ट कैसे करेगी । सेल्फ रिस्पेक्ट करना सीखिए । Negative thought  से दूर रहें। Positive thought अपनाएं।Depression से बचने के उपाय
  • 2. अपने आप को खुश रखना सीखें

दोस्तों जब व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होता है तो उसका मन दुखी रहता है। आप खुद को खुश😄 रखना सीखे आपको जिसमें भी इंटरेस्ट हो जिससे आपको खुशी मिलती हो ऐसे काम ज्यादा करें । अगर आपको म्यूजिक🎶 सुनने में इंटरेस्ट है तो आप हैप्पी म्यूजिक सुनिए ।दर्द भरे गाने सुनने से और ज्यादा दुख होता है और व्यक्ति पुराने लम्हों को याद कर के और ज्यादा दुखी हो जाता है तो आप चिल गाने सुनिए।
  • 3.  माता-पिता से अपनी बातें शेयर कीजिए
दोस्तों बहुत बार हम ऐसे कुछ बातें होती हैं जो अपने पेरेंट्स👨‍👩‍👦‍👦 को नहीं बताते ‌‌ परंतु आप ऐसा करके बहुत बड़ी गलती करते हैं। हमें अपने माता-पिता से सारी बातें शेयर करनी चाहिए ताकि अगर हम किसी प्रॉब्लम में हो तो वहां हमें सलूशन दे। दोस्तों दुख बांटने से ही कम होता है अगर आप बातों को दिल में दबा कर रखोगे तो हमेशा टेंशन में ही रहोगे इसलिए अपने माता-पिता को भी टाइम दीजिए।
4. पर्याप्त मात्रा में नींद ले साथ ही साथ योग करें।
दोस्तों अगर आप कम नींद लेते हो तो आप दिन भर परेशान रहोगे ।क्योंकि जब तक हमारा mind पूर्ण रूप से काम करने के लिए तैयार नहीं होगा। तब तक मैं कोई भी action नहीं लेगा इसलिए relax बहुत ज्यादा जरूरी है। साथ ही साथ सुबह उठकर योग करें जिससे कि आपका शरीर के साथ-साथ आपका मन भी स्वस्थ रहेगा और  positivity रहेगी ।
Depression से बचने के उपाय
दोस्तों मुझे आशा है कि आप जिस जानकारी के लिए आए थे वह जानकारी आपको मिल चुकी होगी। अगर आप किसी अन्य टॉपिक पर भी आर्टिकल जाते हैं तो आप कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *