महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस घर बैठे बैठे कमाए लाखों रुपए top 10 simple business for ladies

महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस घर बैठे बैठे कमाए लाखों , top-10 business

Hello friends

इस आर्टिकल में हम जाने वाले है-

  • Top 10 business for women
  • Simple business for ladies महिलाएं घर में कौन सा बिजनेस करें
  • Business for ladies with low investment लेडीस के लिए घर बैठे बिजनेस
  • Side business for ladies महिलाओं के लिए लघु उद्योग।

दोस्तों भारत में अगर देखा जाए तो हर क्षेत्र में पुरुष को ही आगे रखा जाता है परंतु अब वक्त बदल रहा है महिलाएं भी अब जागरुक हो चुकी है और वह भी हर क्षेत्र में अपना करियर बना रही हैं ‌ । भारत जैसे देश में महिला सशक्तिकरण के बाद में महिलाओं के लिए बहुत से रोजगार के रास्ते खोल दिए गए हैं । महिलाओं को ऐसे बहुत से अवसर प्रदान कर रहे हैं जो कि उन्हें अब तक नहीं मिले थे। पहले महिलाओं को शिक्षा प्रदान नहीं की जाती थी और अब हर महिला शिक्षित हो चुकी है तो उनके लिए हम ऐसे बिजनेस हम लाए हैं जो कि  घर बैठे बैठे कर सकते हैं । तो आइए जानते है । Top 10 business for women.

 सबसे पहले इन सभी बिजनेसओं की लिस्ट आपके सामने हैं। 

  • 1.cooking
  • 2.reading and writing
  • 3.consultant
  • 4. Party planner
  • 5. Tution teacher
  • 6. Virtual call agent
  • 7. Blogger
  • 8. Youtuber
  • 9.Interior design
  • 10. Online Business

Top 10 business for women


1.cooking


कुकिंग जोकि वैसे भी महिलाएं बहुत अच्छी तरीके से करती है । ऐसे में अगर कुकिंग ही बहुत अच्छा बिजनेस बन जाए तो यह तो सोने पर सुहागा होगा । आप कुकिंग को बिजनेस के तौर पर कुछ इस प्रकार रख सकती हैं
A. Cake shop – अगर आपको केक बनाना आता है और आप बहुत अच्छा केक बनाती हैं तो आप केक की शॉप खोल सकते हैं यानी बेकरी । क्योंकि भारत में हर दिन किसी न किसी का जन्मदिन रहता ही है । आप ऑनलाइन ऑर्डर भी ले सकती है और ऑनलाइन पार्सल भी कर सकती हैं इससे कि आपका बिजनेस और भी ज्यादा ग्रुप होगा होम डिलीवरी आज के समय में सभी को अच्छा लगता है।

Business for ladies low investment

B. Tiffin service – आज के समय में हर व्यक्ति बस यही सोचता है की अगर  किसी भी प्रकार से उसका समय बच जाए चाहे थोड़े पैसे लग जाए तो अच्छा हो।
वैसे भी इंडिया के बड़े-बड़े शहरों में टिफिन सर्विस बहुत प्रसिद्ध है । इस समय आप भी घर बैठे टिफिन सर्विस दे सकते हैं और उससे अच्छा प्रोफेट कमा सकते हैं।

2.reading and writing

reading and writing आज के समय की बहुत अच्छी स्किल है । अगर आपको अच्छा लिखना भी आता है तो आप बहुत बड़ा कर जाओगे। यह हमारा दावा है क्योंकि राइटिंग के अंतर्गत आप बहुत कुछ कर सकते हो जैसे-
A.content writing– कंटेंट राइटिंग जोकी बहुत ही आसान और कम माथापच्ची वाला काम है । इसके अंतर्गत आपको केवल कंटेंट लिखना होता है और आपको कंटेंट के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। तो आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं।
B.blogging – ब्लॉगिंग बहुत से लोगों के लिए एक बहुत बढ़िया कार्य ऑप्शन है । अगर आपको अच्छा लिखना आता है तो आप एक अपना ब्लॉग स्टार्ट कीजिए । यानी अपनी एक वेबसाइट बिल्ड कीजिए
 वही है फ्री में कर सकते हो । अगर आपका कंटेंट अच्छा होगा तो आपके वेबसाइट पर बहुत मात्रा में टॉपिक का आएगा जिससे कि आप अच्छी खासी और नहीं कर सकते हो । हमारी माने तो आप रेसिपी , फिटनेस पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करें क्योंकि यह ऐसी नीच है जहां पर आपको बहुत ही कम कंपीटीटर मिलेंगे।
C.author– अगर आपमें कुछ और ज्यादा ही काबिलियत है तो आप एक लेखक बन जाइए और अपने बुक लिखिए। खुशबू को किसी भी न्यूज़ पेपर रिया मैगजीन में पब्लिश करने के प्रयास कीजिए धीरे-धीरे आपकी ख्याति सर्वत्र फैलने लगेगी और आप अपनी बुक को ऑनलाइन कर के पैसे कमा  सकते हैं।
Top 10 business for women
3.consultant

consultant अगर आप पढ़े लिखे पढ़े हैं तो कंसलटेंट बन जाइए । कंसलटेंट होता है जोकि किसी भी विषय के बारे में दूसरों को जानकारी देता है  यानी की सलाह मशवरा देता है । 
A. career consultant 
 
करियर कंसलटेंट आज के समय में उभरता हुआ है करियर ऑप्शन है । हर स्टूडेंट , नव युवा अपने करियर को लेकर बहुत चिंतित रहता है। आप उसे सही गाइडेंस देकर उसका करियर फिक्स कर सकते हो । आपकी करियर गाइडेंस अगर अच्छी है तो आप करियर कंसलटेंट इंस्टिट्यूट खोलकर लोगों को उनके करियर से जोड़ सकते हो तथा साथ ही साथ आप इंस्टिट्यूट से पैसे भी कमा सकते हैं ।

B. fitness consultant 

अब हर व्यक्ति fitness के महत्व को समझ रहा है और फिट रहने के उपाय ढूंढता रहता है । ऐसे में आप फिटनेस के बारे में दूसरों को जानकारी दे सकती हैं । जैसे कि आपको क्या आहार लेना है, सुबह से कौन सा आसन करना है, क्या खाना है क्या पीना है क्या नहीं खाना है इस प्रकार की जानकारी आप दूसरों को प्रदान कर सकती हैं ।
 रिच फैमिली अच्छे fitness consultant की तलाश में ही रहती हैं । और ऐसी फैमिली अच्छे पैसे भी आपको देती है क्योंकि आख़िर फिटनेस का सवाल है तो कोई भी पीछे नहीं हटता।

4.Party planner

इंडिया की पापुलेशन को देखकर हम कह सकते हैं हर दिन  कोई ना कोई सेलिब्रेशन जरूर होता होगा । तो ऐसे में एक Party planner को कभी भी फुर्सत नहीं रहती है । अगर पार्टी प्लान महिला करें तो वह पार्टी बहुत ही अच्छी तरीके से ऑर्गेनाइज होती है । क्योंकि महिला कम पैसों में भी काम करवाना जानती हैं । ऐसे में आप एक पार्टी प्लानर बन सकती हैं। 
पार्टी प्लानर के काम होते हैं –
1.कितने लोगो का बजट रखना है ।
2. खाने में कौन-कौन सी रेसिपी बनाना है
3. मेहमानों की बैठक व्यवस्था इत्यादि प्रकार के काम पार्टी प्लानर के होते हैं।

5.Tution teacher

आप एक Tution teacher बन सकती हैं। आज के समय में माता पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूल के अलावा ट्यूशन भी दिलवाना चाहते हैं । ऐसे में आप एक ट्यूशन टीचर बन सकती हूं और अपनी एजुकेशन के हिसाब से ट्यूशन क्लासेस लगा सकती हैं। साथ ही साथ अपने बच्चों को भी उनके साथ बैठाईये और उन्हें भी पढ़ाईये ।

6.Virtual call agent

अब आप सोचते होंगे Virtual call agent क्या है Virtual call agent कैसे बने अगर आपकी कम्युनिकेशन या बात करने की शैली अच्छी है तो आप एक Virtual call agent बन सकते हैं । इसमें आपको किसी भी कंपनी , कॉलेज, स्कूल, इंस्टिट्यूट, का  agent बनना पड़ता है । और इसके बाद आप दूसरे लोगों को कॉल पर उसे इंस्टिट्यूट या कंपनी के सारे जानकारी प्रदान करती है। जैसा कि अगर कॉलेज में किसी ने फोन किया कि कॉलेज की फीस कितनी है तो आप उन्हें इसके सारे स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी देंगी। इस प्रकार एक Virtual call agent बन सकते हैं ।

7.Blogger

ब्लॉकिंग सबसे आसान और profitable करियर ऑप्शन है यहां पर आपका काम केवल लिखने का होता है । अगर आप अच्छा लिख रहे हो तो आप ऑटोमेटिक gro कर जाओगे । आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं । हम आपके मन में यह सवाल हो रहा होगा कि ब्लॉगर कैसे बने
देखिए ब्लॉगर का काम यह होता है कि किसी भी विषय की जानकारी दूसरे लोगों को प्रदान करना मान लो आपको रेसिपी की जानकारी है तो आप रेसिपी ब्लॉक बना सकते हो और रेसिपी की सारी जानकारी अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हो दूसरे व्यक्ति उसे देखेंगे और आपके पास ट्रैफिक आएगा जिससे कि आप पैसे कमाओगे । अब आपके मन में फिर सवाल उठता होगा की ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए हम आपको जानकारी दे दे कि ब्लॉगर पर अगर आप अच्छा कंटेंट लिख रहे हो तो गूगल आपको ऐडसेंस अप्रूवल देगा या नहीं कि आप की वेबसाइट पर विज्ञापन चलाएगा और इन विज्ञापनों के गूगल आपको पैसे देगा । 

8.Youtuber

हजारों लोगों का रोजगार YouTube और बच्चे बच्चे की जान YouTube है । अगर कुछ पढ़ना है तो यूट्यूब पर आ जाओ, अगर खाना बनाना सीखना है तो यूट्यूब पर देख लो ‌। तो ऐसे में आप इसका बहुत अच्छी तरीके से फायदा ले सकते हो। मान लो आप एक सिलाई मशीन चलाते हो और आपको अच्छे डिजाइन के ब्लाउज सिलना आते हैं तो आप उसे वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। या फिर अगर आपको अच्छी रेसिपी बनाना आती है तब उसे वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल दो । लगातार वीडियो डालते रहें लोग आपकी वीडियो पसंद करने लगेंगे । 1000 सब्सक्राइबर के बाद गूगल आपके चैनल पर ऐड लगा देगा और आपको पैसे मिलने लगेंगे। देखें चैनल को ग्रो होने में टाइम लगता है पर आप अगर हर दिन वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो चैनल बहुत जल्दी ग्रो होगा 


9.Interior design

अगर आपका इंटरेस्ट home decoration मैं है तो Interior design बन जाइए । दूसरों को सलाह दीजिए कि कौन सी चीज आपके घर के लिए अच्छी है कौन सा कलर आपके घर पर होना चाहिए। कौन से टाइल्स लगाना चाहिए इस प्रकार के जानकारी आप दूसरे को दे सकती हैं इसके बदले में वह आपको अच्छे खासे पैसे भी देंगे । 

 
10. Online business
  

अब बात आती है Online business की 
देखिए अगर सूत्रों की बात माने तो कोरोना का लाइव ऑनलाइन बिजनेस ने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाया है । अब जान लेते हो ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें ऑनलाइन बिजनेस करने के प्लेटफार्म ,  ऑनलाइन बिजनेस के तौर पर आप  freelancing, digital marketing, affiliate marketing, networking जैसे बिजनेस कर सकते हैं । इन सब के लिए आपको थोड़ा टेक्निकल होना जरूरी है। पर अगर आपको एक बार यह बिजनेस समझ में आ गए तो आपको कभी भी पीछे मुड़ कर देखना नहीं पढ़ेगा । आप फिर सफल होते ही चले जाएंगे क्योंकि एक बार जिसको ऑनलाइन बिजनेस करना आ गया वह फिर कभी फेल नहीं होता उसका बिज़नेस हमेशा ग्रो करता चला जाता है। ऐसे में आप भी ऑनलाइन बिजनेस करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।


तो आपने जाना top 10 business for women

कमेंट करके बताइए कि आपको जानकारी कैसे लगे साथ ही साथ अपने मित्रों के साथ ही इस आर्टिकल को शेयर कीजिए धन्यवाद। आपका संजय सिंह राजपूत


1 thought on “महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस घर बैठे बैठे कमाए लाखों रुपए top 10 simple business for ladies”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *