क्रिकेटर कैसे बने हिंदी 2020 how to become a successful cricketer

क्रिकेटर कैसे बने हिंदी 2020 how to become a successful cricketer.

Hello friends, 


आज हम जाने वाले हैं क्रिकेटर  कैसे बने ।

Cricketer kaise bane Hindi
Sauce by Google image- red boll

दोस्तों अगर मैं एक बात कहूं – जो कि reality है अगर आप किसी बच्चे से पूछते हो कि वह क्या बनना चाहता है तो उसका first dream तो cricketer बनना ही होता है। उसके बाद ही उसके सारे सपने आते हैं। दोस्तों अगर वर्तमान की बात करे तो क्रिकेटर में competition बहुत है। इसके लिए आपको दूसरे से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसमें will power और जुनून तथा मेहनत तो आखरी दम तक करनी पड़ेगी अगर आप इसे बीच में ही छोड़ देते हैं तो इसमें आप क्रिकेट में कैरियर नहीं बना पाओगे । बहुत से बच्चे क्रिकेट के पीछे अपनी पढ़ाई को छोड़ देते हैं पर आप ऐसा ना करें । अपनी पढ़ाई भी करते रहें । दोस्तों क्रिकेट सच में बहुत ही इंटरेस्टिंग ⛹️गेम है दूसरों को देखकर हमारे मन में भी ऐसा लगता है कि काश हम भी पिच पर क्रिकेट🏏 खेल पाते हैं।

तो आज हम उसी विषय पर चर्चा करने जा रहा है कि हम कैसे एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं। क्या हम भी क्रिकेट में करियर बना सकते हैं इससे संबंधित समस्त जानकारी आपको इस आर्टिकल ✍️ प्रदान की जाएगी।

दोस्तों अगर क्रिकेट के बात करें तो क्रिकेट को हम दो ✌️प्रकार से खेलते हैं एक तो जिसे हम अपनी भाषा में बोलते हैं “गली क्रिकेट” और दूसरा क्रिकेट होता है academy cricket । जोकि academy level पर खेला जाता है साथ ही साथ एकेडमी में हमें क्रिकेट के सारे नियम और कानून के साथ में क्रिकेट खिलाया जाता है साथ ही साथ अच्छी खासी ट्रेनिंग भी दी जाती। जिससे कि हम सारे नियमों का पालन करके क्रिकेट खेले।

क्रिकेटर कैसे बने हिंदी 2020 how to become a successful cricketer 

अब आपके मन में एक सवाल होगा कि हमे

  • एकेडमी कितनी उम्र से ज्वाइन करनी चाहिए

दोस्तों वैसे एकेडमी को under 8 from  under 14 तक join कर लेना चाहिए अगर इससे कम उम्र में ही join कर ले तो अच्छी बात है । Because इस उम्र से हम क्रिकेट ही नहीं बल्कि और भी गेम को अच्छी तरह से जान लेते हैं। जिससे कि हमारे जीवन में अनुशासन पलता है। तो आप अंडर 14 से academy join कर सकते हैं। Fraud academy से सावधान रहें बहुत से ऐसे अकैडमी हो गए हैं जो कि आपको यह आश्वासन दिलाते हैं कि आपका नेशनल लेवल पर खिलाएंगे परंतु लास्ट टाइम पर वह आपके साथ धोखा करके आपसे पैसे💰 ऐठ सकते हैं।

इसके बाद आप एकेडमी के थ्रू अंडर 14 खेल सकते हैं। अब इसके बाद आता है अंडर 16 जहां से आप के क्रिकेटर करियर की शुरुआत होती है  under-16 से आप अच्छा खासा खेलने लगते हैं । अंडर-19 में आते आते आप राष्ट्रीय स्तर पर टूर्नामेंट खेलने लगोगे । दोस्तों क्रिकेटर को आप अगर पूरे जज्बे और जुनून के साथ खेलते हो तो आप बहुत ही जल्दी IPL तक पहुंच सकते हो। आपको बहुत से लोग बोलेंगे क्रिकेटर से कुछ नहीं होता क्या तेरा सिलेक्शन हो रहा है कि आईपीएल में ऐसे बहुत से लोग ताने मारेंगे पर सारे तनो को एक तरफ रख कर आप सिर्फ मेहनत करते रहना आप एक दिन राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए खेलोगे। और इस प्रकार आप एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं।

क्रिकेटर कैसे बने हिंदी 2020 how to become a successful cricketer 

  • क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है।

दोस्तों अगर हम क्रिकेटर की सैलरी की बात करें तो वह लगभग दो लाख से स्टार्ट होती है यह बहुत ही मिनिमम है। अगर आप आईपीएल में खेल रहे हो तो कम से कम आपको 20 लाख रुपए खेलने के ही दिए जाते हैं। इसके बाद स्पॉन्सरशिप, एडवरटाइजमेंट, मैच विनिंग इत्यादि के पैसे आपको अलग से मिलते हैं ।

दोस्तों मुझे आशा है कि आप जिस जानकारी के लिए आए हैं। वह जानकारी आपको मिल चुकी होगी अगर आपको और किसी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में बताइए धन्यवाद।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *