एरोप्लेन कैसे उड़ता है हिंदी

 हवाई जहाज कैसे उड़ता है

दोस्तों आज हम जाने वाले हैं एरोप्लेन कैसे उड़ता है बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल होता है कि आखिर इतना बजनी हवाई जहाज हवा में कैसे उड़ पाता है । तो आज हमेशा आर्टिकल में जानेंगे कि एरोप्लेन कैसे उड़ता है।
Sauce by Google image created by-click


दोस्तों हवाई जहाज को कुछ इस प्रकार से निर्मित किया गया है । जो भौतिकी के सारे नियमों का पालन करता है । उसमें गुरुत्वाकर्षण के नियम का भी प्रयोग किया गया है । किस प्रकार गुरुत्वाकर्षण बल को हम निरस्त करके उड़ान भर सकते हैं । यह बात पायलट को बखूबी पता होती है । अब बात करते हम एरोप्लेन के स्ट्रक्चर की सबसे पहले हम जानते हैं एरोप्लेन के पंख जिन की बनावट बहुत ही अजीब ढंग से की गई। और उसके पीछे की पूंछ उसके पंख की बनावट कुछ इस प्रकार की होती है कि वह हवा और नीचे के प्रेशर यानी लिफ्ट फोर्स पैदा होती है जिससे कि हवाई जहाज उड़ पाता है। उनके पंख केवल एक ही प्रकार  के ठोस से मिलकर नहीं बने हैं । वह अलग-अलग पार्ट्स से मिलकर बने होते हैं जिससे कि वह हर जगह से फिक्सेबल रहते हैं । उसी प्रकार अगर एरोप्लेन को किसी भी दिशा में मोड़ना है तो उसकी पूंछ को उसके विपरीत दिशा में मोड़ना पड़ता है।

  • हवाई जहाज कैसे उड़ान भरता है।

दोस्तों हवाई जहाज को उड़ान भरने के लिए हवाई जहाज को गुरुत्वाकर्षण के विपरीत कार्य करना पड़ता है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण उसे नीचे की ओर खींचता है और हम जानते हैं कि अगर क्षेत्रफल ज्यादा होगा तो गुरुत्वाकर्षण बल ज्यादा कार्य करेगा तो इसके लिए हम एक्स्ट्रा फोर्स इंजनों के द्वारा देते हैं इंजन के द्वारा गति बढ़ाकर हम गुरुत्वाकर्षण को निरस्त करके एरोप्लेन की टेल को सक्रिय करके अच्छी उड़ान भर सकते हैं।
उड़ान भरने के लिए पायलट बहुत सी तकनीकों का प्रयोग करता है। इस प्रकार एरोप्लेन सफल उड़ान भरने के लिए तैयार होता है। उड़ान भरने के तैयार होने के बाद सबसे पहले एरोप्लेन को 15 डिग्री पर उड़ाया जाता है। एरोप्लेन में लगा विशेष तकनीकी से निर्मित  Turbofan कुछ इस प्रकार अपने गति के रफ्तार को बदलता है कि एरोप्लेन 15 डिग्री सेल्सियस से सीधा लंबवत दिशा में आसमान में उड़ता रहता है।आपको यह भी जानते चलना चाहिए कि हवाई जहाज का ईंधन उनके पंखों में होता है जिससे कि उड़ान भरने में हवाई जहाज के आंतरिक भाग में ज्यादा वजन ना हो।
दोस्तों आप ने जाना कि एरोप्लेन कैसे उड़ता है हमे आशा है कि आप जिस जानकारी के लिए आए थे आपको वह जानकारी पूर्ण रूप से मिल चुकी होगी । अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *