TOP-5 part time jobs for students hindi

Hello friends

हम जानेंगे इस आर्टिकल में without investment top 5 part time jobs for students के बारे में ।



 हम कैसे पढ़ाई करने के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हो ऐसी कौन कौन सी पार्ट टाइम जॉब है जो हमें अच्छी सैलरी प्रदान करते हैं । दोस्तों बहुत से स्टूडेंट बोलते हैं कि आखिर स्टूडेंट को टाइम कहां रहता है तो हम आपको बता दें हमने कैलकुलेशन किया और उससे यह परिणाम निकला कि अगर  पढ़ाई तथा आपके daily work करने के बाद भी 1-2 घंटे अगर पार्ट टाइम जॉब करो तो भी आप 3 हजार सेेेेे ₹10 हजार आराम से कमा सकते । वैसे भी हम पार्ट टाइम जॉब अपने करियर से रिलेटेड ही करें तो इसमें प्रॉब्लम क्या है  अगर हमें पार्ट टाइम जॉब अपने करियर से रिलेटेड ही मिल जाए तो बहुत अच्छी बात  है। जिससे कि हम पार्ट टाइम जॉब के बाद उसे फुल टाइम जॉब भी कर सकते हैं। स्टूडेंट के बहुत से खर्चे भी होते हैं जैसे स्कूल या कॉलेज फीस, कमरे का किराया, बुक्स , ट्रैवल इत्यादि प्रकार के कामों के लिए घर से पैसे मंगाने पढ़ते हैं । पर आप अगर पार्ट टाइम जॉब कर रहे हो तो आप स्वयं के खर्चे उठा सकते हो ‌। तो हम जानेंगे से 5 पार्ट टाइम जॉब के बारे में जो कि आपको अच्छी सैलरी प्रदान करें के साथ-साथ आपके आगे के करियर के लिए भी मददगार रहेंगे।

Top 5 part time jobs for students

1. Blogging दोस्तों बहुत रिसर्च करने के बाद में हम सबसे फर्स्ट नंबर पर रख रहे हैं ब्लॉगिंग को । भले ही ब्लॉगिंग में करियर बनने में टाइम लगता है। पर रनिंग अच्छी खासी होती है।  और हम इसे पहले नंबर पर किस लिए रख रहे हैं वह भी हम आपको बता देते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म जिसमें बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं साथ ही साथ अगर आपका कंटेंट अच्छा तो आप विजिटर को अट्रैक्ट करते हो विजिटर्स का आना जाना लगा रहता है। तो ऐसे में बहुत से और भी करियर ऑप्शन खुल जाते हैं। अगर आपका ब्लॉक बहुत अच्छा चल गया तो  सबसे पहले तो आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल से पैसा कमा सकते हो second आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी कमा सकते हो । स्पॉन्सरशिप , और अगर आपके खुद के प्रोडक्ट हो तो आप अपनी वेबसाइट पर उसे सेल करके पैसे कमा सकते हो । एफिलिएट मार्केटिंग की जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके बता दीजिए हम इस पर पूरा आर्टिकल लिखेंगे। दोस्तों अगर आपको ऐसा लग रहा है कि Blogging आप बहुत पुराना कैरियर हो चुका है तो ऐसा सोचना कतई गलत है। जब तक इंटरनेट रहेगा तब तक ब्लॉगिंग में करियर बना रहेगा। ब्लॉगिंग से आप 10,000 से लेकर 100000 तक पैसे कमा सकते हो।

TOP-5 without investment part time jobs for students hindi

Blogging kya hai Hindi


2. YouTube – दोस्तों सेकंड नंबर पर आता है यूट्यूब हमने यूट्यूब को पहले नंबर पर इसलिए नहीं रखा क्योंकि बहुत से लोगों को वीडियो बनाने में प्रॉब्लम होती है। साथ ही साथ अच्छी क्वालिटी की कैमरे ना होने की वजह से वह वीडियो नहीं बना पाते। दोस्तों यूट्यूब बहुत ही ज्यादा पॉपुलर करियर ऑप्शन बनता जा रहा है क्योंकि यह करोड़ों लोगों का फेवरेट ऐप है ।पहले 1000 subscribers करने के लिए आपको बहुत टाइम लगता था और आज के समय में आप अगर अच्छे से अपने वीडियो डालेंगे अच्छा कंटेंट डालेंगे तो आप कुछ ही दिनों में अपने 1000 subscribers कर लेंगे।अगर आप भी कॉलेज में हैं और आपको गाने गाने का बहुत शौक है तो आप अपने गाने YouTube पर publish करें अगर आप के गानों में दम होगा तो आपके subscribers बढ़ने में देर नहीं लगेगी कुछ ही दिनों में आपकी earning भी होने लगेगी। यहां से आप 5000 से लेकर ₹100000 महीने के कमा सकते हो।

3. Home tuition – शिक्षा एक ऐसी प्रणाली है जो कि हर व्यक्ति के लिए आवश्यक होती है हर व्यक्ति शिक्षा लेना चाहता है उसके लिए सही मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप tution teacher बन सकते हो । अगर आपके पास 6 से 8 बच्चे भी है तो महीने के आप 4 से ₹5000 आराम से कमा लोगे और वह भी मात्र 2 घंटे की ट्यूशन से । आप आपके बेस्ट सब्जेक्ट यानी जिसमें आपकी अच्छी पकड़ हो उसकी home tuition  दे सकते हैं । साथ ही साथ आप बच्चों को ऑनलाइन भी पढ़ा सकते हो जिससे कि ज्यादा बच्चे पढ़ पाएंगे और आपको पैसे भी ज्यादा मिलेंगे। Unacademy एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाने का कोरोना की वजह से ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप unacademy पर जाकर पढ़ा सकते हैं ।

4. Freelancing– दोस्तों अब बात आती है freelancing  की दोस्तों सबसे पहले आपको मैं समझा देता हूं कि freelancing  क्या है दोस्तों फ्री freelancing आपके मन मुताबिक काम करना, अगर आपको मात्र 2 घंटे काम करना है तो आप सिर्फ 2 घंटे काम कर सकते हो अगर आपको आपके इंटरेस्ट के हिसाब से काम करना है । तो आप आपके इंटरेस्ट के हिसाब से काम कर सकते हो। आपको दो कंपनियों के लिए काम करना है तो आप दो कंपनियों के लिए काम कर सकते हो ‌। तो इसे कहते हैं freelancing दोस्तों इससे आप आपकी स्कीम के हिसाब से कोई भी काम कर सकते हो जैसे अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइन आती है तो आप किसी कंपनी के लिए ग्राफिक्स डिजाइन कर सकते हो। अगर आपको फोटो एडिटिंग अच्छे तरीके से आती है तो आप फोटो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हो । रिलायंस सिंह के लिए बहुत से प्लेटफार्म है जैसे fiverr.com,canva
Etc.TOP-5 without investment part time jobs for students hindi


5. Social account handle– दोस्तों बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, स्टार , पॉलिटिशन के सोशल अकाउंट को आप हैंडल कर के अच्छी  खासि कमाई कर सकते हैं। और इसमें कुछ ज्यादा खास काम नहीं होता है। कमेंट का रिप्लाई करना, ईमेल पढ़ना और रिप्लाई करना, कुछ पोस्ट करना जैसे काम होते हैं जो कि आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं।

दोस्तों आपने जाना TOP-5 without investment part time jobs for students hindi
दोस्तों मुझे आशा है आप जिस जानकारी के लिए यहां आए थे आपको वह जानकारी पूर्ण रूप से  मिल चुकी होगी। अगर आपको इसके बाद भी कुछ और भी जानना है तो आप कमेंट करके बता सकते हैं।


One Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *