Bitcoins क्या है हिंदी

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi pages में हम लेकर आते रहते हैं टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, तथा ट्रेंडिंग इंफॉर्मेशन बने रहिए हमारे साथ।

Bitcoin kya hai Hindi
Source by- Google image Bitcoin

Bitcoin क्या है

दोस्तो क्रिप्टो करेंसी यानी Bitcoin  को समझने के लिए हमें कुछ समय पीछे जाना पड़ेगा । पुराने समय के लोग अगर किसी भी वस्तु को खरीदना है तो उसका मूल्य चुकाने के लिए पैसे नहीं देते थे बल्कि जो उनके पास उपलब्ध है उसे देकर उनकी आवश्यकता है कि वस्तु खरीद लेते थे जिसे हम वस्तु विनिमय प्रणाली कहते हैं।धीरे-धीरे समय बदलता गया और वस्तु के आदान-प्रदान की जगह हम धातु के रूप में सोना चांदी लोहा आदि प्रदान कर देते थे परंतु इसमें बहुत-सी समस्या आने लगी जैसे सोना ले जाना मुश्किल तथा खतरे से भरा था और लोहा पदार्थ ले जाना भारी रहता था। धीरे-धीरे समय बदलता गया और सरकार ने कागजी मुद्रा चलाना प्रारंभ कर दिया। तथा सरकार को यह अधिकार भी मिल गया कि वह अपने हिसाब से मुद्रा छाप सकती है परंतु इसके भी सरकार के पास अधिकार है कि वह केवल देश की आवश्यकता के अनुसार मुद्रा छापे। धीरे-धीरे बैंक्स मोबाइल एप्स जैसे पेटीएम यूपीआई आईडी गूगल पर, आदि एप्स ने जगह ले ली। 

अब हम समझते हैं की bitcoins kya hai दोस्तों जिस प्रकार हमारे पास एक ही यूपीआई आईडी होती है यानी कि आपने अपने अकाउंट से एक यूपीआई आईडी बनाई और इस यूपीआई आईडी से आप किसी दूसरे की यूपीआई आईडी पर मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार है बिटकॉइन्स अगर आपके पास किसी अन्य व्यक्ति की बिटकॉइन का आईडी है। तो आप कुछ बिटकॉइन्स आईडी पर मनी ट्रांसफर यानी बिटकॉइन ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आपके पास बिटकॉइन्स आईडी के साथ-साथ आपका एक पासवर्ड रहता है। अगर आप बिटकॉइन आईडी से किसी अन्य की आईडी पर पैसे यानी बिटकॉइन्स ट्रांसफर कर रहे हो तो आपका डाटा दुनियाभर के लाखों कंप्यूटरों के पास पहुंच जाता है। डाटा तो पहुंच जाता है परंतु आपका पता नहीं चलता है कि यह ट्रांसफर आपने किया है यही खास बात है बिटकॉइन्स में। 

दोस्तों बिटकॉइन किसी भी सरकार के बंधन में नहीं है यह सभी देशों की सरकारों के बंधन से मुक्त है अगर किसी देश में गरीबी या फिर वहां के मूल्य में कमी आती है तो इससे बिटकॉइन की कीमत पर कोई फर्क नहीं पड़ता वर्तमान में एक बिटकॉइन की कीमत 8,00,214.48 भारतीय रुपए से है। 2010 से 2017 के बीच में बिटकॉइन ने बहुत अच्छा रिटर्न दिया रिटर्न देने के कारण इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत ज्यादा बढ़ गया आज हर व्यक्ति बिटकॉइन से खरीदने कुछ आता है परंतु यह है अंधा इन्वेस्टमेंट में माना जाता है। क्योंकि यह तो केवल एक अंधविश्वास वाली मुद्रा है।इसके लिए आपको एक उदाहरण देता हूं कि अगर आपके पास एक पत्थर है और आप बोलते हो कि इसकी कीमत ₹10 हैं तो आपको दूसरे व्यक्तियों को यह यकीन दिलाना हुआ कि हां वास्तव में इस पत्थर के ₹10 कीमत है और आपके साथ सब लोग और बोलेंगे कि हां इस पत्थर की कीमत ₹10 है तो बहुत से लोग इसमें इन्वेस्टमेंट कर देंगे और वह भी मान लेंगे कि यहां इसकी कीमत ₹10 चाहे कीमत ना हो। यह है बिटकॉइन्स का फंडा


क्या बिटकॉइन्स में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए


कहां जाता है कि बिटकॉइन्स का कोई आधार नहीं है बिटकॉइन्स वेबसाइट जिस ने बनाई उसका भी अता-पता नहीं दोस्तों बिटकॉइन्स में इन्वेस्टमेंट करना बहुत बार खतरा साबित हो सकता है । 2017 के बाद में इसको बेहतर रिटर्न्स नहीं है। विगत कुछ वर्षों में भारत सरकार ने बिटकॉइन्स में इन्वेस्टमेंट करने के लिए मना कहा है । Because बिटकॉइन्स पर किसी भी देश की सरकार का कोई अधिकार नहीं है । ओके बिटकॉइन्स के खुद के अपने अधिकार है और एक खास बात और अगर कोई व्यक्ति बिटकॉइन्स में इन्वेस्टमेंट करता है तो वह अपने मन मुताबिक अपने पैसे का इस्तेमाल कर सकता है। बिटकॉइन्स में इन्वेस्टमेंट करना वर्तमान में खतरा साबित हो सकता है।

दोस्तों मुझे आशाा है कि आप जिस जानकारी के लिए आए थे ।आपको वह जानकारी स्पष्ट रूप से मिल चुकी होगी।  आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो कमेंट करके बताएं तथा इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें बनेे रहिए Hindi pages  के साथ धन्यवाद!

2 Responses

  1. Thank you,Ha ye bat to sahi he ki aap post karke income kr sakte he par importance yah rakhta hai ki aap khud ki website per post kar rahe hain ya FIR kisi aor ko article likh kr de rahe hain. अधिक जानकारी के लिए आप मुझे email kar sakte hain [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *