हाइट कैसे बढ़ाए हिंदी- 2020

 दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे की हाइट कैसे बढ़ाए। दोस्तों हर व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ रखने का हर संभव प्रयास करता है परंतु बहुत बार सही पोषक तत्व ना मिलने के कारण उनकी growth रुक जाती है जिसके कारण उनकी height भी नहीं बढ़ पाती है। इसके परिणाम स्वरूप अगर किसी का  dream आर्मी या फिर मिलिट्री join करने का होता है। तो  उनकी height कम होने के कारण उन्हें अपना dream छोड़ना पड़ता है। साथ ही साथ आपके मन में यह सवाल भी होगा कि jaldi hight kaise badaye परंतु मित्रों आपको nervous होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर प्रॉब्लम का solution आपका  dost देगा।
तो हम बढ़ते हैं topic के तरफ



हाइट क्यों रूकती है?

दोस्तों हाइट बढ़ाने से पहले हमें यह जानना है कि है कि आखिर लंबाई रुकती क्यों है। अगर हम उसका reasons जान लेंगे तो हमें उसका solution भी मिल जाएगा। दोस्तों हाइट ना बढ़ पाने की कई regions होते हैं उन्हीं में सब प्रमुख है।
1. संपूर्ण पोषण ना मिल पाना
दोस्तों बचपन  का दिया हुआ हर एक पोषक तत्व हमारे life भर काम देता है। परंतु ऐसा जरूरी नहीं कि हम बचपन में ही सारे पोषक तत्व ले ले दोस्तों height बढ़ने की भी एक age होती है अगर देखा जाए तो maximum लोगों की हाइट 16 से 19 साल तक बढ़ती है बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जिनकी हाइट 21 से 22 वर्ष तक भी बढ़ती है ऐसे बहुत कम होते हैं। तो दोस्तों हमें संपूर्ण पोषण लेना बहुत necessary है केवल रोटी सब्जी खाना संपूर्ण पोषण नहीं होता है। आपको विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फाल, दूध, egg, एवं अंकुरित दालें भी अपने आहार में शामिल करने होंगे।
2. ‍ Sport में रुचि ना रखना।
दोस्तों sports तोजीवन का ही एक अंग है जिस प्रकार हम खाते हैं पीते हैं उसी प्रकार playing भी हमारे daily routine में शामिल होना चाहिए। खेलकूद ही है, जिससे हमारा शारीरिक विकास होता है इससे हमारा mind तेज होता है शरीर में स्फूर्ति आती है शरीर चंचल बनता है। जब आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे तो आपकी लंबाई रुक ही नहीं सकती।
3. एक्सरसाइज ना करना।
“सेहत का डोज, आधा घंटा रोज” जी हां आधा घंटा रोज आपको एक्सरसाइज करना ही है। आपको 8 दिन के अंदर अंदर result मिल जाएंगे। Exercise से हमारे शरीर के लचीला बन जाता है। Bons अच्छी तरीके से work करते हैं बहुत बार exercise ना करने की वजह से हमारी हड्डियां शिथिल हो जाती है और बढ़ नहीं पाती जिससे कि हमारी लंबाई नहीं बढ़ पाती है।
दोस्तों हमने लंबाई ना बढ़ने के कारण तो जान लिए अब जानते हैं कि हम 
  • Yoga se height kaise badhaye in hindi 
  • height kaise badhaye for girls,लड़कियां हाइट कैसे बढ़ाए।
इन सभी question को clear करेंगे।
  • लड़कियां हाइट कैसे बढ़ाए
 दोस्तों लड़कियों को हाइट बढ़ाने मैं थोड़ी difficult हो सकती है because वह ज्यादा exercise नहीं कर सकती वह ज्यादा स्टिचिंग नहीं कर पाती तो इसका एक सलूशन है कि आप running, swimming जैसी एक्सरसाइज कर सकती हैं । और डाइट मैं प्रोटीन एवं कैल्शियम ज्यादा रखें ताकि आपकी ग्रोथ अच्छी हो सके।

  • कौन सी योगा से लंबाई बढ़ाए

1. पश्चिमोत्तानासन –दोस्तों इस आसन से आप की रीड की हड्डी फ्लैक्सिबल होती है। रीड की हड्डी सही हमारी हाइट बढ़ती है इसका flexible होना बहुत ज्यादा जरूरी है। पश्चिमोत्तानासन हमें 10 मिनट करना है और फिर 10 मिनट रेस्ट।

लंबाई कैसे बढ़ाएं हिंदी



2. चक्रासन-यह आसन के द्वारा आप अपने पैर और हाथ के द्वारा अपने पूरे शरीर को ऊपर की ओर उठा देते हो। जिससे कि आपके हाथ और पैरों में marshalls बिल्ड होते हैं
जो की लंबाई बढ़ाने में बहुत सहायक है
Hight kaise badhaen

3. सर्वांगासन – यह आसन के द्वारा हम अपने पैरों में स्ट्रेस देते हैं जिससे कि हमारी पैरों की लंबाई बढ़ती है साथ-साथ हमारे बालों की problem भी दूर होती हैं।
How to increase height

दोस्तों आप इस प्रकार के आसन करके अपने हाइट आराम से बढ़ा सकते हैं और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं इस प्रकार आप आर्मी मिलिट्री जैसी ट्रेनिंग को आराम से पार करके अपना सपना पूरा कर सकते हैं हमारी वेबसाइट Hindi info place का मकसद ही यही है कि आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाना। दोस्तों कमेंट करके बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी तथा अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *