आयुष्मान कार्ड क्या है पूरी जानकारी हिंदी में what is ayushman card. 

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, तथा ट्रेंडिंग इंफॉर्मेशन बने रहिए हमारे साथ।
इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे आयुष्मान कार्ड के बारे में
इसके अंतर्गत हम जानेंगे;

1.आयुष्मान कार्ड क्या है ? what is ayushman card?
2.आयुष्मान कार्ड का लाभ किस-किस‌ को मिलेगा? Who will get the benefit of Ayushman card?
3.आयुष्मान कार्ड कहां बनता है  ? Where does ayushman card be made?
4.आयुष्मान कार्ड से कौन-कौन सी बीमारियों के इलाज हो सकते हैं ?Which diseases can be treated with Ayushman card?

1.आयुष्मान कार्ड क्या है ? what is ayushman card?

माननीय प्रधानमंत्रीजी द्वारा 25 सितंबर 2018 को शुरुआत की गई एक योजना जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  इस योजना का उद्देश्य देश के 50 करोड़ नागरिकों को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में  प्रदान करना है। यह योजनाा केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई है । तथा सभी राज्य सरकारों को यह आदेश किया गया हैै कि आप अपने राज्यों में इस योजना को अपनी स्वेच्छा अनुसार लागू कर सकते हैं। राज्यों द्वारा बनवाई गई प्राथमिक चिकित्सा सुविधा को आयुष्मान भारत योजना से लिंक करके हर गांव एवं कस्बों तक इस सूचना को पहुंचाया जाएगा। तथा प्राथमिक चिकित्सालय में जांच इलाज एवं दवाइयांं भी मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी । इस योजना के फल स्वरुप हर व्यक्ति स्वस्थ हर व्यक्ति समृद्ध होगा। जो नागरिक गरीबी के कारण अपना इलाज नहीं करा पा रहा था वह भी अब अपना इलाज करा सकेगा।

2.आयुष्मान कार्ड का लाभ किस-किस‌ को मिलेगा? Who will get the benefit of Ayushman card?

आयुष्मान भारत योजना के तहत यह वादा किया गया था कि 50 करोड लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।तो यह सवाल भी उठता है कि आखिर 50 करोड़ में कौन-कौन से नागरिक शामिल होंगे। तो केंद्र सरकार ने कुछ चुनिंदा नागरिकों को इसके अंतर्गत रखा गया है जिन्हें इस योजना के बहुत ज्यादा आवश्यकता है।

इन्हें दो प्रकार से विभाजित किया गया है।

1.गांव में बरसात प्रकार के कार्यरत नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा

2. शहरों में 11 प्रकार के कार्यरत नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा

इन्हीं में से है

कूड़ा फेंकने वाले, पटरियों के किनारे रहने वाले, मोची, पेंटर, राजमिस्त्री, बिल्डर, मजदूर, सफाई कर्मचारी, सिक्योरिटी गार्ड, भिखारी, घरेलू सहायक, आदि प्रकार के नागरिकों को शामिल किया गया है।

3.आयुष्मान कार्ड कहां बनता है  ? Where does ayushman card be made?

अब इन सभी के बाद सवाल उठता है  कि आयुष्मान कार्ड आखिर बनता कहां है और आयुष्मान योजना में अपना नाम आया है या नहीं कैसे खोजें ?
आयुष्मान भारत योजना में आपका नाम आया है या नहीं इसके लिए आप आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट www.mera.pmjay.gov.in पर जाकर खोज सकते है। यहां पर आपको आपके मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर ओटीपी आएगा इस ओटीपी की मदद से आप आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

Step by step

1. सबसे पहले आयुष्मान भारत की ऑफिशियल वेबसाइट  https://mera.pmjay.gov.in/search/login
पर जाएं।
2.इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा फिल करना होगा तथा ओटीपी जनरेट करें।

3 इसके बाद state तथा category को select करें 

4. इसके बाद अगर आपआयुष्मान भारत योजना में शामिल होंगे तो आपका नाम सर्च में आ जायेगा। अगर नाम नहीं आता है तो आप toll free number 14555 पर कॉल कर सकतेे हो। या फिर अपनेे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर आधार कार्ड के जरिए पता कर सकते हो।

 

4.आयुष्मान कार्ड से कौन-कौन सी बीमारियों के इलाज हो सकते हैं ?Which diseases can be treated with Ayushman card?

अब आखरी में यह सवाल उठता है कि आखिर हम कौन कौन सी बीमारियों का इलाज आयुष्मान कार्ड के द्वारा करवा सकते हैं। तो सरकार ने बहुत सी बीमारियों का प्रावधान लागू किया है। जो इलाज गरीब अभी तक नहीं करवा सकते थे । वह केंद्र सरकार ने संभव कर दिया है इसके अंतर्गत जिन बीमारियों को रखा गया है वह निम्नलिखित हैं।
कैंसर सर्जरी, बायपास सर्जरी, हृदय संबंधी रोग, न्यूरो सर्जरी, कीमोथेरेपी, रीड की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दातों की सर्जरी, इत्यादि प्रकार की बीमारियों का इलाज आप आयुष्मान भारत योजना द्वारा करवा सकते हैं साथ ही साथ आप MRI, सीटी स्कैन जैसे जांच भी करा सकते हैं।
https://yourself2020.blogspot.com

दोस्तों मुझे आशाा है कि आप जिस जानकारी के लिए आए थे ।आपको वह जानकारी स्पष्ट रूप से मिल चुकी होगी।  आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो कमेंट करके बताएं तथा इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें बनेे रहिए Hindi info place के साथ धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *