IT सेक्टर में जॉब कैसे पाए हिंदी में

IT सेक्टर में जॉब कैसे पाए हिंदी में (how to do job in IT sector.)

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।
हम जानेंगे
 IT सेक्टर में जॉब कैसे पाए, IT सेक्टर में करियर
दोस्तों आईटी सेक्टर विगत कुछ वर्षों से बहुत ही ज्यादा पॉपुलर होता जा रहा है। इसका प्रमुख कारण  है युवाओं का इंटरनेट की दुनिया की तरफ रुझान बढ़ना। तथा इस सेक्टर में नौकरियों के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान की जाती है। वैसे भी टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा इस सर्वे द्वारा लगाया जा सकता है । सर्वे के मुताबिक पता चला है कि एक व्यक्ति 24 घंटे में से 4 घंटे मोबाइल चलाता है । आईटी सेक्टर में प्रमुख रूप से किए जाने वाले कार्य , app development, software development , networking, आदि कार्य होते हैं। आईटी सेक्टर के अंदर बहुत तरीके से कार्य करके अलग-अलग सोर्स से इनकम कर सकते हैं। अगर चाहे तो स्वयं का बिजनेस
भी कर सकते हैं।
IT सेक्टर में जॉब पाने के लिए आपको BSc, BCA, B tech, etc जैसे कोर्स या डिग्री करना पड़ता है। तभी आप आईटी सेक्टर में काम कर सकते । या फिर आप शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी कर सकते हैं जैसे-
शॉर्ट टर्म कोर्स करके भी आप आईटी सेक्टर के लिए कार्य कर सकते हैं । इन कोर्स को अब 12वीं के बाद भी कर सकते हैं। परंतु इसमें आप को सैलरी कम प्रदान की जाएगी‌ ।अब बात आती है कि आईटी सेक्टर में कितनी सैलरी दी जाती है। दोस्तों यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी में जॉब करते हो। जैसे कुछ इंडियन कंपनीज है – Indian IT companies name.
  •  HCL Technologies Ltd
  • Infosys Ltd
  • Larsen & Toubro Infotech Ltd (LTI)
  • Wipro Ltd
  • Tata Consultancy Services Ltd (TCS)
वैसे इंडिया में आईटी सेक्टर वाले बंदे को विदेशों के मुताबिक कम सैलरी प्रदान की जाती है। अगर इसी की जगह आप गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक के लिए कार्य करते तो आपको ज्यादा सैलरी प्रदान की जाती इसका कारण यह है कि गूगल स्वयं के प्रोडक्ट बनाता है । सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है क्या आप इस पद पर हो, अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपर हो तो आपको 12 लाख रुपए सालाना प्रदान की जाती है। हर कंपनी अपने हिसाब से सैलरी देती है।
  • NET developer-4,14,000
  • Android developer-8,00,000
  • C developer-8,00,000
हां तो दोस्तों कमेंट करके बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी तथा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें बने रहिए हमारे साथ क्योंकि हम लाते रहते हैं आपके कैरियर से रिलेटेड महत्वपूर्ण जानकारियां। धन्यवाद!
Thanks for reading.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *