वैज्ञानिक कैसे बने हिंदी  How to become a scientist.

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रहिए हमारे साथ।


हम जानेंगे 

साइंटिस्ट कैसे बने। how to become a scientist.

दोस्तों अगर आपका इंटरेस्ट विज्ञान मैं है , या फिर अगर आप कुछ इस प्रकार सोचते हैं जैसे कि  पंखा कैसे चलता है?, हम मोबाइल पर कैसे बात कर पाते हैं? और अगर आप इन सभी सवालों के उत्तर पाने के लिए आतुर होते हैं तो आप साइंटिस्ट बन सकते हैं।

 दोस्तों भारत प्राचीन काल से ही खोजों के मामले में बहुत आगे रहा है। भारतीय वैज्ञानिकों ने बहुत सी ऐसी खोजे की है जो कि पूरी दुनिया में सराहनीय है , आर्यभट्ट, जगदीश चंद्र बसु, जैसे विज्ञानिको ने तो विज्ञान में मानो तहलका ही मचा दिया।

 साइंटिस्ट को देश में एक बहुत ही अच्छे नजरिए से देखा जाता है। क्योंकि वह निस्वार्थ भाव से केवल समाज के लिए ही कार्य करता है। इसके पीछे उसका कोई स्वार्थ नहीं रहता। दोस्तों असल में कहा जाए तो साइंटिस्ट बनने के लिए किसी भी प्रकार के किताबी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती बल्कि अगर आप सच में कुछ चीजें जानना चाहते हो या फिर जो चीजें अनकही , अनसुनी हो उन चीजों को खोजना चाहते हो तो आप वास्तव में एक साइंटिस्ट हो इसके लिए आपको किसी भी प्रूफ की आवश्यकता नहीं होती। जैसे उदाहरण के तौर पर आप जानना चाहते हो कि गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है? अगर आप अपनी पूरी लगन और जुनून के साथ  जानने के लिए तत्पर हो तो उसी समय आप एक साइंटिस्ट बन जाते हो। क्योंकि अब आपका उद्देश्य केवल गुरुत्वाकर्षण को जानना है। गुरुत्वाकर्षण के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करना है ‌। अगर आपको कुछ नया सोचना है तो आपको सारी चीजों को भूलना पड़ेगा । तभी जाकर आप कुछ नया सोच पाओगे क्योंकि हमारे समाज में बहुत से ऐसे ही गलतफहमियां व्याप्त है जोकि समाज गलत अवधारणाओं पर अभी तक चल रहा है। पहले जमाने में लोग कहते थे कि सूर्य घूमता है। परंतु इस गलतफहमी को दूर करने के लिए विज्ञानिक कोपरनिकस ने सामाजिक अवधारणा से दूर होकर कुछ नया सोचा और कहा कि सूर्य नहीं बल्कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा कर रही है। इसी प्रकार आपको भी समाज से हटकर कुछ नया सोचना पड़ेगा क्योंकि समाज उन्हीं अवधारणाओं पर चल रहा है जो कि बीते समय से चली आ रही है। अगर आप भी इन्हीं अवधारणाओं पर चलोगे तो आप नया नहीं खोज पाओगे

साइंटिस्ट बनने के लिए योग्यताएं में

1) कक्षा दसवीं के बाद से भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, गणित, आदि विषयों का चुनाव करना। क्योंकि यह विषय आपके साइंटिस्ट बनने की आधारशिला है। यहीं से आपको ऐसी चीजों के बारे में जानने को मिलेगा। जिनकी मदद से आप आगे और भी खोजें कर सकते हो।
2) भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, गणित, जैसे विषयों में आपकी रूचि होना जरूरी है । किसी के बहकावे में आकर फैसला ना ले स्वयं से पूछे क्या वास्तव में कुछ नया कर पाओगे। अगर जवाब आता है हां । तो आप बिल्कुल साइंटिस्ट बनने की तैयारी करना शुरू कर दें हम दावा करते हैं आप एक परफेक्ट साइंटिस्ट जरूर बनोगे।
 3) उच्च शिक्षा अर्जित करें । दोस्तों जब तक आप ब्रह्मांड संबंधित घटनाओं को खोजते हैं तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। MSc, PhD, engineering, आदि हायर एजुकेशन प्राप्त करके आप बहुत अच्छा खासा ज्ञान अर्जित कर सकते हो।
 4) अधूरी खोजो को करें पूरा। दोस्तों आप वैज्ञानिकों की  जो अधूरी खोजे रही हुई है उन्हें आप आगे बढ़ा सकते हैं। बहुत सी ऐसी खोजें हैं जो बस पूरी होने ही वाली थी इतने में वैज्ञानिकों के साथ कुछ घटनाएं हो गई । और वह अपनी खोज को पूरा नहीं कर सके। तो आप  उन खोजो को आगे बढ़ा सकते हो  आप उनकी जीवनी पढ़कर उनकी खोजों को आगे बढ़ा सकते हैं । जिससे समाज में आपका नाम रोशन होगा।

साइंटिस्ट को कितनी सैलरी दी जाती है ?

दोस्तों आप बात आती है सैलरी की तो साइंटिस्ट हो को अच्छी खासी सैलरी प्रदान की जाती है इसके साथ-साथ उनको अतिरिक्त भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं। सरकार उनके पूरे परिवार की रिस्पांसिबिलिटी उठाती हैं। पढ़ाई लिखाई भ्रमण आदि के पैसे उन्हें अलग से दिए जाते हैं। मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस आदि सभी सरकार करवाती है। अगर सैलरी की बात करें तो वर्तमान(2020) में उन्हें data scientist 46k
सालाना इस अनुसार सैलरी प्रदान की जाती है।
दोस्तों हमें यकीन है आप एक परफेक्ट साइंटिस्ट जरूर बनोगे। मिलते हैं और फिर किसी अन्य टॉपिक पर चर्चा करने के लिए तब तक के लिए मुझे दीजिए हम लाते रहते हैं आपके कैरियर से रिलेटेड बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां बने रहिए Hindi Info Place के साथ। धन्यवाद
Thanks for reading 😊👍
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *