जानिए-अमेजॉन की सक्सेस स्टोरी , जैफ बेजॉस

जानिए-अमेजॉन की सक्सेस स्टोरी , जैफ बेजॉस

Hello friends,
हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।

 
आज हम जानने वाले हैं , ऐसी शख्सियत के बारे में जो कि वर्तमान में पृथ्वी पर सबसे ज्यादा अमीर है ।वैसे तो उन्हें हर कोई जानता है फिर भी अगर आप नहीं जानते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है तो हम जानेंगे वर्तमान में पृथ्वी पर सबसे अमीर व्यक्ति जैफ बेजॉस के बारे में , जोकी जानी मानी कंपनी अमेजॉन के सीईओ है । जैफ बेजॉस ने मानो इंटरनेट की दुनिया में अमिट नाम बना लिया है जो कभी भी नहीं मिटने वाला है । हर युवा उन्हें अपना आदर्श समझता है  उनकी कंपनी के लिए पांच लाख एंप्लोई काम करते हैं। जो छोटी बात नहीं है। क्योंकि उनका मानना है ग्राहक राजा होता है । और उसे खुश रखना हमारा प्रथम कर्तव्य।
दोस्तों हर व्यक्ति बिना कुछ करे सफल नहीं हो जाता उसे बहुत से ऐसे कार्य करने पड़ते हैं जो कि उसे दूसरों से अलग बनाते हैं। जैफ बेजॉस ने अपनी की अमेजॉन कंपनी एक छोटे से गेराज से शुरू की थी । और आज उनकी पकड़ दुनिया भर में है। 

biography of Jeff bezos

जैफ बेजॉस का जन्म 12 जुलाई 1964 अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको सन  मैं हुुआ था।  उनकी माता का नाम जैकी था । बेजॉस बचपन से ही यांत्रिक वस्तुओं से बहुत ज्यादा लगाव था। बेजॉस बचपन सेे ही बहुत ज्यादा होनहार थे । इस बात का अंदाजा हम इसी से लगाा सकते हैं । की जब मैं जब चलना भी नहीं सीखे थे । उस समय वह स्क्रू ड्राइवर की मदद से अपना पालना खुलने लगते थे‌। इंटरेस्टिंग, एक और इंटरेस्टिंग बात जिसको उनके छोटे भाई परेशान करते थे तो उन्होंनेेे इलेक्ट्रिक अलार्म बना दिया । जब वह 4th मेंं पढ़ते थे । उन्हीं दिनों उनकी स्कूल में मिनी कंप्यूटर लाया गया था । इस कंप्यूटर को चलाना कोई भी नहीं जानता था।
उस समय उन्होंने manual  के बारे में जानकारी प्राप्त कर उसे ऑपरेट किया था । इस सराहनीय कार्य के लिए बहुत सारे पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया ।उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस  की पढ़ाई पूरी की यहां से ग्रेजुएट होने के बाद सन् 1986 मैं उन्हें न्यूयॉर्क मैं कंप्यूटर साइंस फील्ड मैं एक अच्छी खासी जॉब मिल गई । सन 1994 में उन्हें इंटरनेट से कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त हुई जिससे कि उनकी जीवन में बहुत बड़ा बदलाव हुआ। उन्हें पता लगा कि इंटरनेट बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। उन्होंने सोचा इस समय ऑनलाइन बिजनेस करने का बहुत अच्छा मौका है। क्योंकि अभी स्टार्ट हो गया तो कंटिन्यू चलता रहेगा। परंतु इसमें एक रिक्स भी था। वह था स्वयं की नौकरी छोड़ने का। क्या पता ऑनलाइन बिजनेस चले आना चले। परंतु उन्होंने अपने इस सपने को साकार करने के लिए जॉब छोड़ दी। और पूरा फोकस अपने ऑनलाइन बिजनेस पर लगा दिया।अब सोच तो लिया ऑनलाइन बिजनेस करने का और कौन सा बिजनेस करें इसके लिए उनके पास अभी तक कोई आईडिया नहीं था । बहुत विचार मंथन के बाद उन्होंने सोचा ऑनलाइन बुक सेल करने का परंतु इसके लिए किसी ने उनका साथ नहीं दिया। उन्होंने स्वयं ने इस कार्य को अंजाम दिया स्वयं ही बुक की पैकिंग करते थे और घर तक डिलीवर करने जाते थे। उन्होंने अपना स्वयं का एक सॉफ्टवेयर बनाया ताकि लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर सके। धीरे-धीरे उनका बिजनेस ग्रो करते गया और बहुत से लोग उनसे जुड़ने लगे। देखते ही देखते  बिजनेस लाखों करोड़ों में पहुंच गया। और आज आप जानते ही हो अमेजॉन कितनी  बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है।
दोस्तों हर किसी को सफलता यूं ही हासिल नहीं हो जाती । उसके पीछे उसका कठोर परिश्रम और संघर्ष होता है । जिस व्यक्ति में अपने कार्य को लेकर जुनून नहीं है वह कभी भी अपने कार्य में सफल नहीं हो सकता यहीं पर सफलता की 2 लाइनें प्रस्तुत कर रहा हूं ।

हार मत मान रे बंदे , कांटों में कलियां खिलती है
अगर सच्ची लगन रखो , तो सफलता जरुर मिलती है ।

अब बात करते हैं जब भेजो उसकी संपत्ति के बारे में तो इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हो कि जैफ बेजॉस 1 मिनट में 1,32,900 रुपए कमाते हैं। और यह दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है । वर्तमान में ऐसी कोई सी भी ई-कॉमर्स कंपनि नहीं है जो अमेजॉन का सामना कर सके ।
दोस्तों इस आर्टिकल में बस इतना ही, फिर मिलते हैं और किसी टॉपिक पर । तब तक के लिए मुझे दीजिए इजाजत बने रहिए हमारे साथ क्योंकि हम लाते रहते हैं । कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां धन्यवाद
Thanks for reading

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *