top 3 बिजनेस जो अनपढ़ भी कर सकता है

top 3 बिजनेस जो अनपढ़ भी कर सकता है, कम पढ़े लिखे के लिए बिजनेस

Hello friends,

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। हमारी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।
आज हम जानेंगे ऐसे top 3 business जिन्हें कम पढ़े लिखे हुए व्यक्ति भी कर सकते हैं। यह ऐसे बिजनेस है जिन्हें अगर सही तरीके से किया जाए तो अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। बिजनेस कोई भी हो उसके लिए एजुकेशन से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज होना जरूरी है । अगर इंडिया की बात करें तो यहां पर बहुत से ऐसे किस्से हैं जहां पर केवल 12वीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं व्यक्ति बहुत ही बड़े मुकाम पर हैं। स्पष्ट होता है कि केवल एजुकेशन ही जरूरी नहीं होती है बल्कि बिजनेस करने का तजुर्बा भी होना चाहिए।
तो बढ़ते हैं अपने टॉपिक की तरफ और जानते हैं ।

NOTE ( यह बिजनेस किसान के द्वारा प्रदत्त कच्चे माल के बिजनेस है जोकि किसानी से संबंधित है)

 

पहला बिजनेस first business ,तेल मिल(oil Mill)


भारत में 60% प्रतिशत भाग पर किसानी की जाती है। देखा जाए तो भारत कृषि प्रधान देश है । पूरे देश में भोजन की व्यवस्था किसानों द्वारा ही की जाती। लगभग आधे उद्योग किसानों के द्वारा प्रदान किए गए कच्चे माल पर ही चलते हैं।
तेल मिल एक ऐसा व्यवसाय है , जोकी प्राचीन काल से ही भारत में फल फूल रहा है और इसकी डिमांड हमेशा ही रहेगी। क्योंकि हम सभी अपने घरों में हर दिन ऑयल का यूज करते हैं । इस बिजनेस के सबसे खास बात यह है कि सरकार ऑयल मिल प्रोजेक्ट के लिए अच्छी खासी सब्सिडी भी देती है। जिससे इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है।
पहली स्टेप में आपको किसानों से कच्चे माल के रूप में सोयाबीन, सूरजमुखी, तिल, मूंगफली, सरसों, आदि फसलों को खरीदना होगा।
दूसरे स्टेट में आपको अपनी मील में इस कच्चे माल से ऑयल निकालना है । अगर छोटी मील है तो आप स्वयं हैंडल कर सकते हैं। अगर आपका बड़ा बिजनेस है तो आपको मजदूरों को भी रखना पड़ेगा ।
तीसरे स्टेप मैं आपको अपने प्रोडक्ट को पैकिंग करना है । तथा मार्केट में अपने प्रोडक्ट को बेचना है। मार्केट अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए कस्टमर का विश्वास जीतना होगा ताकि आपका प्रोडक्ट अधिक से अधिक बिक सके । क्योंकि प्रोडक्ट को ब्रांड बनाने में टाइम लगता है।
इस बिजनेस से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं । यह बिजनेस गांवों और शहरों में भी बहुत चर्चित है।
क्या आप यह भी जानना चाहते हैं ? अगर जानना चाहते हो तो कर दो क्लिक !
दूसरा बिजनेस (उच्च किस्म के फसल उत्पादन तकनीकी)


किसानों को अक्सर उच्च किस्म के बीज की आवश्यकता होती है। क्योंकि किसान अपने पास इतना स्टॉक नहीं रख सकता । इसलिए वह अपनी पूरी फसल बेच देता है । और बुवाई के समय पर दुकानों से उच्च किस्म के बीज खरीद लेता है। तो हमारा बिज़नेस यहां से शुरू होता है।  किसानों को उच्च किस्म के बीज दिलवाना। इस बिज़नेस में किसानों से फसल खरीद कर उसी फसल को अच्छी तरह साफ सफाई कर उसमें से उच्च किस्म की फसल निकालना होता है।
इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए भी सरकार सब्सिडी प्रोवाइड कराती है । जैसे ग्रेडिंग सिस्टम, ( बीज सफाई यंत्र)
इन यंत्रों को हम सब्सिडी पर खरीद कर, अपना बिजनेस चला सकते हैं तो देखते हैं स्टेप बाय स्टेप।
पहले स्टेप 
सबसे पहले आपको सब्सिडी पर ग्रेडिंग मशीन खरीदना है। आप अपने प्रोजेक्ट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं तीन लाख 15 लाख, 50 लाख आधी प्रोजेक्ट हो सकते हैं। सभी पर गवर्नमेंट सब्सिडी अलग-अलग है।
दूसरा स्टेप
इसके बाद आप को किसानों से  फसल खरीदना है। किसानों की फसल खरीदने के बाद उसी फसल को ग्रेडिंग कर अच्छी तरह साफ करना है । और उसके स्टाक की अच्छी तरह देखभाल करना है ताकि सीजन आने पर इसी फसल का अच्छा भाव मिल सके। इसके लिए आपके पास स्टाक करने के लिए जगह चाहिए।
तीसरी स्टेप 
उच्च किस्म की फसल निकालने के बाद अब आप को उसके अच्छे तरीके से पैकिंग करना है । साथ ही साथ हर पैकिंग में  फसल की उपचारित विधि का भी वर्णन करना है ।
जब फसल बोने का सीजन होगा तब आप इस फसल का दोगुना मुनाफा पाओगे ।
तीसरा बिजनेस ( डेयरी )
आजकल दूध की की मांग फिर बहुत बढ़ती जा रही है। इसका सीधा संबंध है जनसंख्या वृद्धि से। आप पशुपालन करके दूध उत्पादन कर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।1 लीटर दूध की कीमत ₹4० से ₹50 या  से भी ज्यादा है
तो ऐसे में दूध उत्पादन एक बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है। इसमें आपको कोई विशेष पढ़ाई की जरूरत नहीं होती। हर गांव में डेयरी केन्द्र तो होते हैं वहां जाकर आप अपना मिल्क सेल कर सकते हैं।
हर व्यक्ति की सुबह चाय से होती है तो समझ लीजिए दूध इतना जरूरी। चलो जान लेते हैं डेयरी  कैसे चलाएं

पहेली स्टेप

पहले यह सुनिश्चित करें । क्या आपके गांव में डेयरी केंद्र है या नहीं आपको कितनी दूरी पर अपने दूध को बेचने ले जाना होगा।

दूसरे स्टेट
अब इसके बाद आपको पशुपालन की व्यवस्था करनी होगी। उच्च किस्म की गाय ,भैंस  पालने हैं ताकि दूध ज्यादा मिल सके। और दूध की किस्में भी अच्छी हो। ताकि मुनाफा भी ज्यादा मिले।
अगर आपके डेयरी फार्म से 20 लीटर दूध का प्रतिदिन उत्पादन होता है तो 1 महीने में आप तक बजट 20×40×30=24000
 तो देखा आपने आप 1 महीने में ₹24000 कमा सकते हैं बिना कुछ ज्यादा एजुकेशन हासिल किया। आप ऐसे ही बहुत सारे बिजनेस कर सकते हैं ।
हां तो दोस्तों आपको कैसी लगी है जानकारी कमेंट करके बताएं हमारी वेबसाइट Hindi Info Place में 👍हम लेकर आते बहुत रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रहे हमारे साथ।
Thanks for reading














Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *