कैसे बने CA पूरी जानकारी हिंदी में 

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। हमारी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।

 हम जानेंगे ।

1)CA क्या है तथा CA का क्या काम होता है ।

2)CA के लिए योग्यताएं 

3)CA कैसे बने
4)CPT exam syllabus

5)CA की सैलरी कितनी होती है 

CA क्या है तथा CA का क्या काम होता है ।

CA जिस का फुल फॉर्म चार्टर्ड अकाउंटेंट है। जिसमें आपको सिखाया जाता है कि आप कैसे किसी कंपनी के सारे डेटा को मैनेज कर सकते हैं। और लोगों को फाइनेंस गाइड करना करना एडवाइज देना । टैक्स के बारे में जानकारी देना। तथा अपने बिजनेस को पूरी तरीके से मेंटेन रखना लॉस प्रॉफिट समझना।कंपनी को क्या घाटा हुआ है क्या फायदा हुआ है यह पूरी जानकारी चार्टर्ड अकाउंट के पास होती है। आपको CA कॉलेज  अकाउंट के बारे में पढ़ाया जाता है जिससे कि आप बैंकिंग, टैक्स, अकाउंटिंग, आदि की जानकारी अच्छी तरीके से हो जाए, तथा जॉब अपॉर्चुनिटी और बढ़ जाए। और एक अच्छी खासी नौकरी कर सकते हैं।पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको आसानी से बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिल जाती है और एक प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करने होते हैं तभी आप एक CA बन सकते हैं तो आइए अब जान लेते हैं कि कैसे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट आप बन सकते हैं इससे पहले कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं जो आपके मन में हो सकते हैं। 

 Arts  के स्टूडेंट CA बन सकते हैं ? 


यह सवाल अक्सर विद्यार्थियों के जेहन में रहता है कि क्या आर्ट्स के स्टूडेंट भी CA बन सकते हैं । तो उत्तर है जी हां आप आर्ट्स के साथ भी चार्टर्ड अकाउंटेंट के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं और सीएम बन सकते हैं। 


1)किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी CA एग्जाम दे सकते हैं ?
क्या कोई भी stream के विद्यार्थी CA का एग्जाम दे सकते हैं तो इसका उत्तर है जी हां चार्टर्ड अकाउंटेंट एग्जाम आप कोई भी stream से दे सकते है  चाहे आप कॉमर्स के हो या हो साइंस में या आर्ट्स केे किसी भी stream के विद्यार्थी सीए की एग्जाम दे सकते  हैं । बस यही है कि आप अगर आठ से आसानी से हो तो आपको कोचिंग की जरूरत लगेगी और थोड़ा ज्यादा एफर्ट लगाना पड़ेगा।

इन्हें भी जानते चलो, हो सकता आप के फायदे की बात हो!

#NEET पूरी जानकारी

#कैसे पा सकते हैं गूगल में जॉब जानिए tips

#PhD पूरी जानकारी

CA के लिए योग्यताएं 

CA CPT एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप 10th पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं लेकिन एग्जाम आपको 12वीं पास करने के बाद देना होगा ।
दूसरा यह भी है कि आर्ट्स कॉमर्स साइंस किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी शिक्षा दे सकते हैं और तीसरा यह इसलिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी तरह के परसेंटेज की जरूरत नहीं है बस आप ट्वेल्थ पास होने चाहिए।बस ट्वेल्थ पास होने चाहिए ।

CA कैसे बने
Step 1

अब जान लेते हैं CA कैसे बने पहले तो CPT exam  के लिए रजिस्टर कीजिए अगर आप अभी स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं और आप आगे जाकर के चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करनी होगी जैसी आप दसवीं पास कर लें इसके बाद आपको CPT exam के लिए रजिस्टर करना होगा तभी आप ट्वेल्थ के बाद CA का पहला एंट्रेंस टेस्ट दे सकते हैं । जिसका फुल फॉर्म कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट है।
और इस एग्जाम में रजिस्टर करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट ICAI The institute of chartered accountant of India पर विजिट कर सकते हैं।आप अप्लाई करने के बाद आपको सीपीटी एग्जाम की तैयारी अच्छे से करनी है। ताकि आप सीपीटी एग्जाम को क्लियर कर सकें। जैसे आप ट्वेल्थ पास हो जाएंगे उसके बाद आप सीपीटी यानी की कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट की तो इस एंट्रेंस एग्जाम में आपसे एक अकाउंटिग, मार्केटिंग, लॉस, इकोनॉमिक्स इत्यादि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं तो ध्यान रहे कि आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 30% स्कोर करना है एंट्रेंस एग्जाम में और सभी को मिलाकर कुल 50% होना चाहिए । यह सभी परिवर्तित होते रहते हैं तो आप  ऑफिशियल वेबसाइट ICAI पर पता कर सकते हैं। 

CPT exam syllabus

Step 2

जानकारी देते हैं CPT exam syllabus
के बारे में । कितने पेपर होते हैं कौन-कौन से पेपर होते हैं फिर सभी की जानकारी।

1) पहला पेपर होगा फंडामेंटल्स आफ अकाउंटिंग 

2) दूसरा पेपर होगा कॉन्पिटेटिव एप्टिट्यूड
3) तीसरा पेपर  का part A है Mcrcantilc law और part B general economics .

4) चौथा पेपर part A general English
 part B business communications and cthics.

Step 3

 आप आती है स्टेप थर्ड आपको आईपीसीसी के लिए रजिस्टर करना होगा और उसे क्लियर करना होगा IPCC का फुल फॉर्म integrated professional competence course जो कि आप सीपीटी एग्जाम क्लियर करने के बाद कर सकते हैं यह सीए यानी कि चार्टर्ड अकाउंटेंट भर्ती का दूसरा चरण है।
आईपीसीसी रजिस्टर करने के बाद इसमें दो अलग-अलग प्रकार की परीक्षाएं होती है । आपको इन दोनों परीक्षाओं को पास करना अनिवार्य है । ग्रुप  1 और ग्रुप 2 
ग्रुप 1 
पहला पेपर: एकाउंटिंग
दूसरा पेपर; बिजनेस लॉज, एथिक्स, एंड कम्युनिकेशन,
तीसरा पेपर: कॉस्ट अकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट 
चौथा पेपर: टैक्सेशन 
ग्रुप 2 
पांचवा पेपर: एडवांस्ड अकाउंटिंग 
छठवां पेपर: ऑडिटिंग एंड अस्सुरांस
सातवा पेपर: इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्तेगिंक मैनेजमेंट
इन सभी परीक्षाओं में पास होने के साथ-साथ आप के 40 परसेंट मार्क्स होना अनिवार्य है । तथा टोटल 50% होना चाहिए। आईपीसीसी  के बाद आईटीआई और औरयोटेशन  ट्रेनिंग लेनी होगी । जो करीब 100 घंटे की होती है । आपको इसकी जानकारी स्वयं आईपीसीसी देगी । कि आप कैसे से कर सकते हैं।
स्टेप 4

CA फाइनल कोर्स क्लियर करें । जैसे ही आप आईपीसीसी क्लियर कर लेते हैं । उसके बाद आपको 3 साल के प्रैक्टिकल ट्रेंनिंग के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम आर्टिकलशिप भी कहते हैं। तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आर्टिकलशिप कंप्लीट होने के 6 महीने पहले ही फाइनल एग्जाम दे सकते हैं इसमें आपको बहुत ही एडवांस स्तर पर  परीक्षाओं को पूर्ण निपुणता के साथ पूरा करना होता है। अब इस परीक्षा को भी दो ग्रुप में बांटा जाता 
यह परीक्षा थोड़ी मुश्किल होती है 
क्योंकि यह सीए बनने के अंतिम परीक्षा है । और इसके बाद आप पूर्ण रूप से CA बन जाओगे ।
तो आप जान लेते हैं ग्रुप एक और ग्रुप 2 की परीक्षाएं कोई बारे में 
ग्रुप 1 के पेपर
पहला पेपर: फाइनेंशियल रिर्पोटिंग
दूसरा पेपर: स्ट्रेटजी फाइनेंसियल मैनेजमेंट
तीसरा पेपर: एडवांस ऑडिटिंग और प्रोफेशनल एथिक्स
चौथा पेपर: कारपोरेट अलाइट लॉज
ग्रुप 2 के पेपर
पहला पेपर: एडवांस मैनेजमेंट अकाउंटिंग
दूसरा पेपर: इनफॉरमेशन सिस्टम कंट्रोल एंड ऑडिट
तीसरा पेपर: डायरेक्ट टैक्स लांस
चौथा पेपर: इनडायरेक्ट टैक्स  लांस
तो आप जैसे ही अंतिम परीक्षा में यह सभी पेपर दे देते हैं ।आईसीएआई ICAI कंपनी में अपने आप को CA के रूप में रजिस्टर करना होगा तभी आप एक CA कहलाएंगे । अब इसके बाद तो समझ लो आप CA बन । अब आप किसी भी कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट  के रूप में पदस्थ रह सकते हैं। या फिर अपना स्वयं का बिजनेस भी कर सकते हैं। और अच्छी खासी तनख्वाह भी पा सकते हैं।

CA की सैलरी कितनी होती है

अब जान लेते हैं सीए की सैलरी कितनी होती है। तो बता दे सीए की प्रारंभिक सैलरी । 9 लाख से 15 लाख तक या फिर से भी अधिक होती है यह सीए के अनुभव पर भी निर्भर करता है।
 फ्रेशर सीए की सैलरी। 6 लाख से 10 लाख तक होती है।
 दोस्तों अब किस आर्टिकल में इतना ही आपकी -अपनी वेबसाइट  Hindi Info Place पर हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ। कमेंट करके बताएं कि आपको जानकारी कैसी लगी तथा इसे अपने दोस्तोंं के साथ भी शेयर करें।
Thanks for reading 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *