2020 में यह करें तो गूगल में जॉब पक्की

 2020 में यह करें तो गूगल में जॉब पक्की

Hello friends ,
दोस्तों जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे हर व्यक्ति कंप्यूटर मोबाइल में इंटरेस्ट लेने लगा है। बीते कुछ दशक की बात करें तो इंटरनेट की दुनिया में एक तहलका मच गया है। और इसी इंटरनेट की दुनिया का बेशुमार बादशाह है गूगल। जैसे  बच्चा बच्चा जानता है। और जाने भी क्यों ना कुछ भी खोजना हो , कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना है तो गूगल कर लो। गूगल  सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है। तो ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठता है। मैं कितनी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी गूगल में जॉब कैसे कर सकते हैं
 तो आज हम जानेंगे,,
1) गूगल में जॉब कैसे पाए1) How to get jobs in Google


 2)गूगल में जॉब पाने के लिए योग्यताएं Qualifications to get a job in Google


 3) गूगल में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें 
How to apply for a job in Google


 4)गूगल कितने सैलरी देता है।
 How much salary Google gives.

गूगल में जॉब कैसे करें
1) गूगल में जॉब कैसे पाए.

वैसे तो गूगल में जॉब पाना कोई आसान काम नहीं है। वह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हजारों लोग अप्लाई करते हैं जिनमें से कुछ लोगों का ही गूगल ज्वाइन कर पाते है। पर हमारा काम है आपको मार्गदर्शन प्रदान करना तो वह कहते हैं ना ,

रुकावटें आती है सफलता की राहों में ये कौन नहीं जानता
फिर भी वह मंज़िल पा ही लेता है जो हार नहीं मानता
 गूगल में जॉब पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा कौशल्य पूर्ण बनाना होता है तभी जाकर आप गूगल के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हां अभी सिर्फ अप्लाई कर सकते हैं ,,पिक्चर तो अभी बाकी है। अप्लाई करने के बाद अगर आपकी क्वालिफिकेशन गूगल को पसंद आ गई तभी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा । गूगल का इंटरव्यू भी बहुत तगड़ा होता है । ना जाने कहां-कहां से लॉजिकल प्रश्न उठाते है। आपका लॉजिक बहुत ही अच्छा होना चाहिए क्योंकि इंटरव्यू में आपको ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके पीछे कुछ ना कुछ कारण होगा। इन प्रश्नों के द्वारा आप में यह जाना जाता है कि आप समस्याओं को कैसे हैंडल करते हो।

2) गूगल में जॉब पाने के लिए योग्यताएं

गूगल में जॉब करने के लिए आपके पास b tech या MCA की डिग्री होना चाहिए , डिग्री के अलावा आपकी अंग्रेजी में पकड़ अच्छी होना चाहिए। C++, Java, python, साथ ही साथ algorithm का भी अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए तथा कम्युनिकेशन स्किल भी बहुत ही तगड़ी होना चाहिए। क्योंकि गूगल में कम्युनिकेशन स्किल बहुत ज्यादा मायने रखती है जैसे आपको गूगल के किसी प्रोडक्ट को सेल करना है तो आपमें कम्युनिकेशन स्किल होना बहुत जरूरी है। गूगल कम्युनिकेशन स्किल पर ज्यादा ध्यान देता है।
साथ ही साथ 10वीं से लेकर डिग्री तक आपके कम से कम 65% तो होना ही चाहिए। ज्यादा हो तो चलेगा लेकिन कम नहीं । अगर 65% मार्क्स से कम है। तो आप निराश ना हो आपके लिए भी जुगाड़ है । तो यह सभी विशेष ताप में होना चाहिए तभी आप अप्लाई कर सकते हैं।
3) गूगल में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें ।
गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करना आसान है।  अगर आपकी कॉलेज कंप्लीट हो गई है तो आप गूगल की वेबसाइट career. google.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर आपको विभिन्न पद दिखेंगे जो भी पद आपकी योग्यताओं से संबंधी हो आप उस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपका Resume प्रभावशाली होना चाहिए। तभी आप पद के लिए अप्लाई करें। अगर प्रभावशाली नहीं है तो आप को रिजेक्ट भी किया जा सकता है।
अब दूसरे तरीके से भी अप्लाई कर सकते हैं और वह तरीका है केंपस प्लेसमेंट गूगल केंपस प्लेसमेंट मैं कुछ चुनिंदा प्राइवेट तथा गवर्नमेंट कॉलेज जैसे iit, nit आदि कॉलेज मैं प्लेसमेंट देने के लिए आते हैं ।
तथा तीसरा option है Asia Pacific test जो गूगल द्वारा ही कंडक्ट कराया जाता है।  जिसे कि कंप्यूटर साइंस तथा इससे संबंधित ब्रांच के लिए बनाया गया है। जो भी इच्छुक विद्यार्थी हैं वह कौन लाइंस टेस्ट को दे सकते हैं यह टेस्ट कोडिंग पर आधारित होता है इस टेस्ट में टॉप पर आकर अब गूगल में टेक्निकल जॉब कर सकते हैं।

2020 में यह करें तो गूगल में जॉब पक्की

4) गूगल कितने सैलरी देता है।

तो अब आती है सबसे खास बात के गूगल में जॉब करने वाले को कितनी सैलरी दी जाती है । अब आप भी जान लीजिए कि एक व्यक्ति ने बहुत मेहनत करके इस मुकाम पर पहुंचता है तो उसे अगर अच्छी सैलरी ना मिले तो उसकी मेहनत बेकार है। तो हम बता दे गूगल में में जॉब करने वाले को सैलरी एक करोड़ से ऊपर ही दी जाती है। और यह सब की योग्यता के अनुसार होता है। जिसमें ज्यादा योग्यता होगी उसका प्लेसमेंट भी अच्छा होगा।
हां तो दोस्तों अभी के लिए बस इतना ही इस ब्लॉग को अधिक से अधिक शेयर करें और अधिक से अधिक कमेंट करें।

Thanks for reading

     

1 thought on “2020 में यह करें तो गूगल में जॉब पक्की”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *