ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi

Full information of blogging in Hindi

ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi
Source by pixabay


हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। हमारी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ
आज लेकर आया हूं एक ऐसा करियरऑप्शन जो कि इंटरनेट की दुनिया का बेशुमार बादशाह है। हां मैं बात कर रहा हूं ब्लॉगिंग की आज हम जानेंगे
ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi.

क्या आप जानते हो कि गूगल पर इतनी सारी जानकारी कहां से आती है। आपको बता दूं, यह सारी जानकारी गूगल पर रजिस्टर्ड ब्लॉग तथा वेबसाइट्स द्वारा आती है।
आज हम जानेंगे।

ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi

1)ब्लॉग किसे कहते हैं? What is a blog ?

2)अपना ब्लॉग  कैसे बनाये। How to become our blog?

3)ब्लॉग पर कैसे लिखें। How to write on blog?

4)ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।How much money can you earn from a block?

यह सभी प्रश्न इस ब्लॉग में कवर किए जाएंगे।

1)ब्लॉग किसे कहते हैं? What is a blog ?

गूगल द्वारा सन 1998 मैं डिवेलप किया गया ब्लॉगर। एक ऐसा प्लेटफॉर्म एक जहां पर आप ब्लॉगिंग कर सकते हो और वह भी फ्री में।ब्लॉगर पर वह सारी सुविधा उपलब्ध है। जो की राइटिंग के लिए जरूरी होती है। आप इस पर बहुत सारे जानकारी दे सकते हो जो कि आपके पास उपलब्ध है। आप जिस भी फील्ड में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रखते हो उस फील्ड पर ही ब्लॉग लिखें ताकि आपको ज्यादा समस्या ना हो।

2) अपना ब्लॉग कैसे बनाएं how to become a blog

ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है इसमें बस थोड़ा सा नॉलेज होना चाहिए और थोड़ी सी इंग्लिश की नॉलेज भी होना चाहिए। जैसे कि आप कोई भी समस्या ना हो ब्लॉग बनाने में । तो आपको सबसे पहले google पर सर्च करना है  blogger.com  । अब इसके बाद आपको वहां पर create a new blog पर क्लिक करना है और यहां से आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर उपलब्ध वीडियो भी देख सकते हैं। जैसे आपको अच्छी खासी मदद मिलेगी।


ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi.

3) ब्लॉग कैसे लिखें How to write on blog?

ब्लॉग बनने के बाद में अब आपको ऐसा niche ढूंढना होगा जिसमें आपको पूरी जानकारी हो तभी आप एक अच्छा ब्लॉग लिख सकते हैं।क्योंकि अगर आपको उसकी जानकारी नहीं है तो आप दूसरों को जानकारी नहीं दे सकते।niche  ढूंढने के बाद आप उसका एक अच्छा सा टाइटल दे और फिर उसमें लिखना शुरू करें। पहले आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। जैसे कौन सा वर्ड बोल्ड करना चाहिए। कैसे पिक्चर ऐड करना चाहिए। यह सभी जानकारी आपको यूट्यूब पर मिल जाएगी। आप जो लिख रहे हैं वह अट्रैक्टिव होना चाहिए। कम शब्दों में ज्यादा जानकारी होना चाहिए जिससे कि पढ़ने वाले को आपका ब्लॉग अच्छा लगे।

इसे भी जानते चलो हो सकता है आपका कुछ फायदा हो जाए!!


# सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पूरी जानकारी

 4) ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।How much money can you earn from a block?

आप सबसे महत्वपूर्ण बात आती है कि ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए
पैसे कमाने के लिए आपको Google AdSense approval करवाना होगा । जैसे कि गूगल आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ads लगाएं। ads को आपके वेबसाइट के विजिटर देखेंगे तो आपको पैसा मिलेगा। गूगल का एक्शन अप्रूवल लेने के लिए आपके पास कम से कम 25-30  कंटेंट राइटिंग होना चाहिए। तथा आपकी वेबसाइट कम से कम 1 महीना पुरानी होना जरूरी है। ताकि गूगल को यकीन हो जाए या आप सच में ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अप्रूवल मिलने के बाद आप गूगल द्वारा दिए गए ads  को अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं और पैसा कमा सकते हो।

ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi.

अभी के लिए बस इतना ही फिर लेकर आऊंगा आपके करियर से रिलेटिव और महत्वपूर्ण जानकारी।

Website banane ke liye Website बनाने के लिए लिंक  Create Your Blog Now

Thanks for reading

2 thoughts on “ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में। Full information of blogging in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *